आप सभी नीम के औषधीय गुणों से वाकिफ होंगे। यह भारत में एक प्रसिद्ध जड़ी बूटी है जिसका उपयोग विभिन्न उद्देश्यों के लिए किया जाता है। नीम की पत्तियां ही नहीं बल्कि नीम की पत्तियों की सुखाकर तैयार किए गए नीम पाउडर के भी अलग फायदे हैं।

आजकल नीम के पाउडर का उपयोग सौंदर्य प्रसाधन, साबुन, लोशन आदि में किया जाता है। यही नहीं बालों के लिए कई हर्बल शैम्पू में भी नीम के पाउडर का इस्तेमाल किया जाता है। नीम का पाउडर त्वचा और बालों के लिए कई तरह से उपयोगी होता है। आइए आपको बताते हैं इस पाउडर के त्वचा और बालों के लिए अद्भुत फायदों के बारे में। 

इसे जरूर पढ़ें:DIY: अनार के छिलके से बने इन होममेड फेस पैक्स से पाएं ग्लोइंग स्किन

नीम के पाउडर के फायदे

neem powder benefits

  • एक्ने की समस्या से छुटकारा 
  • दाद की समस्या ठीक करे 
  • डैंड्रफ की समस्या कम करे 
  • जूँ से छुटकारा 
  • बालों का झड़ना कम करे 

एक्ने की समस्या से छुटकारा

acne problem neem powder 

क्या आपने कभी मुहांसों या फुंसियों के लिए नीम पाउडर (नीम फैसपैक्स से दूर करें स्किन प्रॉब्लम्स ) का इस्तेमाल किया है? ज्यादातर, ऑयली स्किन के लोगों में अधिक मुहांसों की समस्या होती है। नीम के एंटीसेप्टिक, एंटीऑक्सिडेंट, एंटीफंगल, एंटीवायरल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण मुंहासों या पिंपल्स के इलाज में मदद करते हैं। नीम का पाउडर और  नीम के पत्ते व्यापक रूप से इस्तेमाल किए जाने वाले चेहरे की क्रीम का एक प्रमुख घटक हैं। मुँहासे से छुटकारा पाने के लिए आप दही या मुल्तानी मिट्टी में  नीम पाउडर मिला सकती हैं। नीम पाउडर, दही और मुल्तानी मिट्टी में पानी डालकर पेस्ट तैयारकरें। इसे अपने चेहरे पर लगाएं। पेस्ट सूखने के बाद चेहरे को पानी से धो लें। सर्वोत्तम परिणामों के लिए इसे सप्ताह में 2-3 बार दोहराएं।

Recommended Video

दाद की समस्या ठीक करे

ring warm neem powder 

दाद असामान्य नहीं है। यह त्वचा का एक फंगल संक्रमण है, जिसे रिंग के आकार के, लाल पैच द्वारा चिह्नित किया जाता है। कभी-कभी इन पैच में खुजली और जलन होती है। नीम पाउडर दाद के इलाज में प्रभावी पाया गया है, क्योंकि यह एक कवक संक्रमण है और नीम में एंटीफंगल गुण होते हैं। दाद के इलाज के लिए, पानी में नीम पाउडर मिलाएं। अगर आपकी त्वचा सूखी है तो आप इसमें जैतून के तेल की कुछ बूँदें मिला सकती हैं। इस पेस्ट को प्रभावित क्षेत्रों पर लगाएं और 10-15 मिनट बाद गुनगुने पानी से धो लें। हफ्ते में एक बार इसका इस्तेमाल करने से दाद की समस्या से छुटकारा मिलता है और त्वचा की खूबसूरती वापस लौट आती है।

डैंड्रफ की समस्या कम करे 

neem dandruff care

डैंड्रफ हानिरहित है, लेकिन यह आपके बालों के आकर्षण को कम कर सकता है और कई बार इसका बालों में होना आपके लिए शर्मनाक हो सकता है। स्कैल्प से मृत कोशिकाओं के बहने या ड्राई स्कैल्प के फटने के कारण डैंड्रफ होता है। डैंड्रफ के इलाज में नीम पाउडर आपकी मदद कर सकता है। इसके इलाज के लिए आप पानी में नीम पाउडर मिला लें और इस मिश्रण को अपनी बालों की जड़ों में लगा लें। इसके इस्तेमाल के लगभग आधे घंटे बाद पानी से बालों को धो लें। इस उपाय का हफ्ते में 3 बार प्रयोग करने से आप डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा पा सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें:बालों के लिए फायदेमंद है कैनोला ऑयल, कैसे करें इस्तेमाल

जूँ से छुटकारा 

anti lice neem

जूँ परजीवी कीड़े हैं जो बालों में रहते हैं। ये स्कैल्प से खूनचूसकर अपना भोजन करते हैं इस प्रकार ये आपके स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव डालते हैं। खासतौर पर बच्चों के सिर में जुओं की समस्या एक आम बात है। नीम में मौजूद तत्व जूँ के विकास को रोकते हैं। यह जूँ के अंडों को हैचिंग से भी बचाता है। यदि आप सिर की जूँ से परेशान हैं, तो आप नीम पाउडर और पानी का पेस्ट तैयार कर सकती हैं। आप इसे गाढ़ा और चिकना बनाने के लिए इसमें मेंहदी पाउडर भी मिला सकती हैं। इसे अपने बालों पर लगाएं और बालों को शॉवर कैप से ढक लें। सूखने के बाद बालों को माइल्ड शैम्पू से धो लें। जुओं से जल्द राहत के लिए आप इस विधि का उपयोग सप्ताह में 2-3 बार कर सकती हैं।

बालों का झड़ना कम करे

hair fall neem 

बालों का जरूरत से ज्यादा झड़ना आजकल एक आम मुद्दा है। खासतौर पर महिलाओं में बाल झड़ने की समस्या एक अत्यंत चिंता का विषय है। बालों के झड़ने के कई कारण हो सकते हैं, कारण कोई भी हो लेकिन नीम पाउडर बालों के झड़ने को कम करने में बहुत मदद करता है। बालों का झड़ना कम करने के लिए नीम पाउडर और पानी का पेस्ट तैयार करें और इसमें एलो वेरा जेल मिलाएं। इस पेस्ट की बालों की जड़ों से लेकर टिप तक अच्छी तरह से लगाएं। लगभग 30 मिनट तक पेस्ट बालों में लगा रहने दें। आधे घंटे के बाद बालों को पानी से धो लें। आप माइल्ड शैम्पू का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। इस हेयर पैक का हफ्ते में दो बार इस्तेमाल करने से बाल झड़ने की समस्या काफी हद तक कम हो जाती है। 

इस तरह से नीम के पाउडर का इस्तेमाल त्वचा और बालों के लिए बेहद लाभकारी है। ये पूरी तरह से प्राकृतिक है, लेकिन संवेदनशील त्वचा पर इसके इस्तेमाल से पहले पैच टेस्ट जरूर कर लें। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik and shutterstock