• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

क्‍या जुएं छिपाने के लिए ढिंचैक पूजा पहनती हैं टोपी?

हालांकि शिल्पा शिंदे और हितेन ने बिग बॉस से request करके ढिंचैक पूजा के लिए जुएं मारने वाला medicare मंगवा लिया है। लेकिन हमारे पास भी बिग बॉस सीजन 11...
author-profile
Published -24 Oct 2017, 13:42 ISTUpdated -06 Mar 2018, 11:58 IST
Next
Article
Image Courtesy: Instagramdhinchak pooja main

बिग बॉस सीजन 11 में ढिंचैक पूजा की वाइल्‍ड कार्ड से एंट्री हो गई है। घर में आते ही ढिंचैक पूजा ने अपना सेल्फी वाला गाना गाया। इस दौरान बाकी घरवाले मुंह छिपाकर हंसते हुए नजर आए। इंटरनेट sensation ढिंचैक पूजा की घर आते ही खिंचाई शुरू हो गई है। घर में घुसते ही सारे घरवालों ने ढिंचैक पूजा की खिंचाई करनी शुरू कर दी थी। हिना खान और शिल्पा शिंदे ढिंचैक पूजा का मजाक बनाते हुए नजर आए।

ढिंचैक पूजा के आते ही शिल्‍पा शिंदे को लगा कि पूजा के सिर में जूं हैं तो उन्‍होंने उससे पूछ ही लिया। इसके बाद हिना खान ने भी पूजा से पूछा कि क्‍या उनके सिर में जूं हैं, तो ढिंचैक पूजा ने कहा हां। इसके बाद तो घर में ढिंचैक पूजा का जमकर मजाक बना। हिना खान ढिंचैक पूजा के गाने ''सेल्फी मैंने ले ली'' आज का मजाक उड़ाते हुए कहा कि ''सिर पर मेरे जुओं का ताज, सेल्फी मैंने ले ली आज।'' 
 
हिना खान ने पूजा के करीब जाकर उसके सिर को काफी गौर से देखा और घरवालों को जाकर बताया कि पूजा के सिर में लीखे और जुएं हैं। उसके साथ सोने में खतरा है। पूरे घर के लोगों के सिर में जुएं हो सकती हैं। फिर क्या था घर के सभी सदस्य घबरा गए। शिल्पा शिंदे और हितेन ने तो बिग बॉस से रिक्वेस्ट करके ढिंचैक पूजा के लिए जुएं मारने वाला medicare मंगवा लिया है। हमारे पास भी बिग बॉस सीजन 11 की ढिंचैक पूजा की सिर की जुआं का इलाज है, आइए जानें क्‍या है?

Read more: बिना medicine के ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने के 7 स्‍मार्ट तरीके

lice remedies inside x

Image Courtesy: Shutterstock.com

जुओं की समस्‍या

बालों की समस्‍याओं में जुएं भी शामिल है। जुएं parasite हैं जो सिर की त्वचा में चिपककर खून चूसती रहती हैं जिससे सिर में खुजली होती है। बालों में जुएं होने का मुख्य कारण बालों में गंदगी होना है। इसके अलावा infected व्‍यक्ति के संपर्क में आने से भी यह समस्‍या हो सकती है। ऐसी स्थिति में यह आवश्यक हो जाता है कि इनका जल्दी से जल्दी सफाया किया जाए। जरूरी नहीं कि जुएं मारने के लिए दवाओं का इस्तेमाल किया जाए। घरेलू नुस्खों से भी इन्हें खत्म किया जा सकता है। आइए ऐसे ही कुछ घरेलू उपायों के बारे में त्यागी पंचकर्मा और आयुर्वेदिक हॉस्पिटल की आयुर्वेद डॉक्‍टर शिल्पी से जानते हैं।

लहसुन

लहसुन की तेज गंध जूं मारने में हेल्‍प करती हैं। लहसुन की 8 से 10 कली लेकर उसका पेस्‍ट बनाकर उसमें 2-3 चम्‍मच नींबू का रस मिला लें। इस पेस्‍ट को स्‍कैल्‍प पर लगाकर आधे घंटे के लिए छोड़ दें। फिर गुनगुने पानी से बालों को साफ कर लें।

नीम

डॉक्‍टर शिल्‍पी कहती हैं कि नीम की पत्तियां में मौजूद नेचुरल एंटी-सेप्टिक जुओं को मारने में मददगार होता है। इसके लिए आप नीम की कुछ पत्तियों को लेकर इसका बारीक पेस्‍ट बना लें। फिर इस पेस्‍ट को स्‍कैल्‍प पर एक घंटे के लिए लगाकर बालों को किसी माइल्‍ड शैंपू से धो लें। इस समस्‍या को जल्‍द दूर करने के लिए इस उपाय को हफ्ते में दो बार करें। 

Read more: आपकी किचन में ही मौजूद है pollution से बचने का ये 1 उपाय

lice remedies inside  x

Image Courtesy: Shutterstock.com

सफेद सिरका

सिर की जुओं को दूर करने के लिए सफेद सिरका भी बहुत ही safe और cheap उपाय है। सफेद सिरके में मौजूद एसिडिक एसिड जुओं को आसानी मार देता है। इस समस्‍या से बचने के लिए आप सफेद सिरके और पानी को समान मात्रा में मिलाकर इस मिश्रण को अपने बालों में एक घंटे के लिए लगाकर बालों में तौलिया लपेट लें। फिर अपने कंघे को सफेद सिरके में डूबोकर अपने बालों में कंघा करें। इसके बाद अपने बालों को शैंपू करने से पहले और बाद में सिरके से धो लें।

नारियल तेल

यह उपाय भी जुओं को भगाने में कारगर है। नारियल के तेल और सेब के सिरके को बराबर मात्रा में मिला लें और अपने स्‍कैल्‍प में लगा लें। कुछ देर बालों को अच्‍छी तरह से धो लें और कंघा कर लें।

तिल तेल

तिल के तेल में एंटी बैक्टीरियल, एंटी फंगल और नेचुरल insecticide गुण होते हैं। जूं का इलाज करने के लिए 1/4 कप तिल के तेल, 1 चम्मच टी ट्री आयल, आधा चम्मच यूकेलिप्टस और रोजमेरी ऑयल और लगभग 10 बूंदें लैवेंडर का तेल मिला लें और इन्हें अच्छे से मिलाएं। सबसे पहले बालों को सेब के सिरके से अच्छे से धोएं। बालों को सुखाकर इस पेस्‍ट को बालों में लगाएं और रातभर सिर को कवर करके छोड़ दें। सुबह कंघे से जुएं निकालें और फिर शैम्पू कर लें।

आप भी सिर की खुजली और जुआं से बचने के लिए इनमें से एक टिप्‍स अपना सकती हैं।

Read more: अरे वाह! सिर्फ इस 1 उपाय से हो जाता है Thyroid कंट्रोल

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।