एलोवेरा विटामिन-सी और बीटा कैरोटीन, अमीनो एसिड, कार्बनिक और अकार्बनिक यौगिकों, कार्बोहाइड्रेट से समृद्ध होता है और यह विषाक्त पदार्थों को दूर करने में मदद करता है। इसके औषधीय लाभों के लिए, इसका उपयोग विभिन्न प्रोडक्‍ट्स जैसे बॉडी लोशन, मलहम, पेय पदार्थ, आहार सप्‍लीमेंट्स, कॉस्‍मेटिक्स और हेयर केयर प्रोडक्‍ट्स में किया जाता है। 

एलोवेरा एक शक्तिशाली प्राकृतिक मॉइश्‍चराइजर है, जो बालों को मुलायम बनाने में मदद करता है। एलोवेरा के पौधे से निकला जेल बालों की देखभाल के लिए बहुत अच्‍छा होता है। यह केमिकल प्रोडक्‍ट्स के इस्‍तेमाल से बालों को हुए नुकसान की मरम्मत में मदद करता है। यह बालों की बनावट में सुधार करता है और बालों को सॉफ्ट, स्‍मूद और अधिक शाइनी बनाता है।

लेकिन ज्‍यादातर महिलाओं को इसका इस्‍तेमाल करने का सही तरीका मालूम नहीं होता है। इसलिए आज हम आपको बालों की समस्‍याओं के हिसाब से एलोवेरा का इस्‍तेमाल करने का सही तरीका बताने जा रहे हैं। एलोवेरा से जुड़े यह टिप्‍स हमारे साथ ब्‍यूटी एक्‍सपर्ट शहनाज हुसैन जी ने शेयर किए हैं।  

shahnaz quote for hair

अगर आपके पास एलोवेरा के पौधे हैं, तो आप घर पर बने जेल का इस्तेमाल कर सकती हैं। पौधे की पत्ती से प्राप्‍त गूदा ही जेल होता है, जो पत्तियों के भीतरी भाग में पाया जाता है। हालांकि, घर के बने जेल का सीधे बालों पर इस्तेमाल करते समय, पौधे को अच्छी तरह से धोना जरूरी होता है। एलोवेरा का इस्तेमाल हेयर पैक में किया जा सकता है। आइए एलोवेरा से बने फेस पैक्‍स को बनाने और इस्‍तेमाल करने का सही तरीका जानें। 

नॉर्मल से ड्राई बालों के लिए एलोवेरा पैक

aloe vera gel for oily hair

एलोवेरा स्कैल्प और बालों को नमी देता है। इसमें शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो फ्री रेडिकल्‍स के हानिकारक प्रभावों को कम करते हैं, जिससे आपके बाल आसानी से रिपेयर हो जाते हैं। साथ ही इसमें एंटी-फंगल गुण होते हैं, जो न केवल डैंड्रफ को दूर करते हैं, बल्कि इसे बालों में होने से रोकते हैं।

विधि

नॉर्मल से ड्राई बालों के लिए एलोवेरा जेल को पत्ती में से निकालकर बालों पर लगाएं और 20 मिनट के बाद सादे पानी से धो लें।

इसे जरूर पढ़ें:बालों को झड़ने से रोकता है मां का बताया ये आसान नुस्‍खा, आप भी ट्राई करें

डैमेज बालों के लिए एलोवेरा पैक

aloe vera gel for damage hair

डैमेज बाल ड्राई होकर आसानी से टूट जाते हैं। लेकिन अपने मॉइश्चराइजिंग गुणों और पौष्टिक विटामिन्‍स की मौजूदगी के कारण एलोवेरा ने ड्राई बालों के ट्रीटमेंट के रूप में लोकप्रियता हासिल की है। 

एलोवेरा से बने हेयर पैक में अक्सर बाजार में मिलने वाले कंडीशनर की तुलना में अधिक ऑयल और कंडीशनिंग गुण होते हैं और आप उन्हें लंबे समय तक अपने बालों में छोड़ देते हैं। इसलिए यह आपको नॉर्मल हेयर केयर रूटीन की तुलना में ज्‍यादा डीप ट्रीटमेंट देता है।

विधि

एक अंडा, एक बड़ा चम्मच नारियल का तेल, एक नींबू का रस और एक बड़ा चम्मच एलोवेरा जेल या जूस को अच्छी तरह मिला लें। बालों पर लगाएं और प्लास्टिक शावर कैप पहनें। आधे घंटे बाद बालों को धो लें।

हेयर फॉल रोकने के लिए एलोवेरा पैक

aloe vera gel

जब आपके स्कैल्प को एलोवेरा से साफ और बालों को इससे कंडीशन किया जाता है, तो आपको बालों का टूटना और झड़ना धीमा दिखाई देगा। एलोवेरा में विटामिन-ए, सी और ई होता है। ये तीनों विटामिन्‍स सेल टर्नओवर में योगदान करते हैं और हेल्‍दी सेल ग्रोथ और शाइनी बालों को बढ़ावा देते हैं।

एलोवेरा जेल में विटामिन-बी12 के साथ फोलिक एसिड भी पाया जाता है। ये दोनों घटक आपके बालों को झड़ने से रोक सकते हैं। इसमें प्रोटियोलिटिक एंजाइम होते हैं, जो डेड स्किन सेल्‍स को कम करते हैं और बालों की ग्रोथ को बढ़ावा देने वाले स्किन सेल्‍स की ग्रोथ करते हैं। जैसे-जैसे डैंड्रफ कम होता है, बालों का झड़ना भी कम होता है और स्कैल्प की कोशिकाएं अधिक सक्रिय हो जाती हैं।

साथ ही बालों के झड़ने और ग्रोथ को बढ़ाने के लिए करी पत्ते का उपयोग किया जा सकता है। कहा जाता है कि करी पत्ते में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो बालों के ग्रोथ को बढ़ावा देते हैं और साथ ही इसमें विटामिन्‍स और मिनरल्‍स मौजूद होते हैं, जो बालों को स्वास्थ्य बहाल करते हैं।

विधि

इसके लिए एक चम्मच एलोवेरा जेल में दो बड़े चम्मच करी पत्ते मिलाएं। बालों पर लगाएं और आधे घंटे बाद धो लें।

Recommended Video

ऑयली बालों के लिए एलोवेरा पैक

aloe vera gel for oily hair care

एलोवेरा बालों के शाफ्ट को अच्‍छी तरह से साफ करता है और एक्‍स्‍ट्रा सीबम (तेल) और बालों के अन्य प्रोडक्‍ट्स के अवशेषों को अलग करता है। लेकिन एलोवेरा आपके बालों को साफ करते समय खराब नहीं करता है। 

हेयर केयर प्रोडक्‍ट्स में मौजूद अन्‍य केमिकल्‍स के विपरीत, एलोवेरा कोमल होता है और आपके बालों को सुंदर बनाए रखता है। एलोवेरा का उपयोग बालों को हेल्‍दी, शाइनी और मुलायम बनाने का एक शानदार तरीका है।

इसे जरूर पढ़ें: एलोवेरा का सही तरह से करेंगी इस्तेमाल तो बढ़ जाएगी बालों की शाइनिंग और ग्रोथ

विधि

एक बड़ा चम्मच बेसन, 2 चम्मच दही और एक बड़ा चम्मच एलोवेरा जेल लें। सभी चीजों को मिलाकर पेस्‍ट बना लें और इसे अपने बालों में लगाएं। 20 मिनट बाद इसे धो लें।

आप भी अपनी बालों से जुड़ी समस्‍या के हिसाब से एलोवेरा का इस्‍तेमाल कर सकती हैं। हालांकि, यह हेयर पैक पूरी तरह से नेचुरल चीजों से बने हैं और इनके कोई साइड इफेक्‍ट्स नहीं हैं। लेकिन फिर भी इस्‍तेमाल करने से पहले एक बार पैच टेस्‍ट जरूर कर लें। बालों से जुड़ी और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।  

Image Credit: Freepik.com