सर्दियां आते ही स्किन पर ड्राइनेस आ जाती है। रूखी स्किन होने के कारण आपकी स्किन को कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। ऐसे में सर्दियों में अपने चेहरे की चमक को बरकरार रखना एक मुश्किल टास्क होता है। पर कुछ अफॉर्डेबल ब्यूटी प्रोडक्ट के साथ आप विंटर में भी अपनी स्किन को खूबसूरत और निखरा हुआ बना सकती हैं। 

आज के आर्टिकल में हम आपको ऐसे ही अफॉर्डेबल ब्यूटी प्रोडक्ट्स के बारे में बताएंगे जिनके इस्तेमाल से सर्दियों में आपकी स्किन को मॉइस्चर मिलता है। आइए जानते हैं कौन से हैं वो जरूरी प्रोडक्ट जो सर्दियों में आपके पास जरूर होने चाहिए। 

लिप बाम-

lip balm

सर्दियों में हवाओं के कारण आपके होंठ ड्राई हो जाते हैं। कई बार ध्यान ना देने के कारण होंठ फटने भी लगते हैं, जिस कारण होठों से खून भी निकलने लगता है। ऐसे में सर्दियों के लिए सबसे जरूरी ब्यूटी केयर प्रोडक्ट लिप बाम है, जिससे आपके होठ को पूरी तरह से मॉइस्चर मिल सके। अगर आप बाजार से लिप बाम ना खरीदना चाहें तो इन्हें घर पर भी तैयार कर सकती हैं। लिप बाम की कीमत 150 से 500 रुपये के बीच होती है, इस कारण यह बहुत ही अफॉर्डेबल होते हैं।

सनस्क्रीन -

sunscreen

कई लोगों को यह लगता है कि सनस्क्रीन मात्र गर्मियों में इस्तेमाल किए जाते हैं, मगर यह पूरी तरह से गलत है। सर्दियों की धूप और हवा स्किन को और भी ज्यादा डैमेज करती है, इसलिए आपको सनस्क्रीन लगानी चाहिए। सनस्क्रीन की कीमत करीब 200 रुपये से शुरू होती है, इसलिए अपने बजट को देखते हुए आप अपने लिए किसी बेहतर सनस्क्रीन का इस्तेमाल कर सकती हैं। 

टोनर- 

टोनर का काम आपकी स्किन के मॉइस्चर को लॉक करना होता है। स्किन के केयर के लिए आपको नेचुरल और बिना अल्कोहल वाले टोनर का इस्तेमाल करना चाहिए ताकि स्किन को बेहतर नमी मिल सके। मार्केट में टोनर की शुरुआत करीब 150 रुपये से लेकर 1000 रुपये तक होती है, इसलिए आप अपने बजट के हिसाब से टोनर सेलेक्ट कर सकती हैं।

बॉडी बटर- 

यह एक तरह की थिक क्रीम होती है, जो गहराई से जाकर आपकी स्किन को मॉइस्चर देती है। नेचुरल बॉडी बटर में आपको कोको बटर, मैंगो बटर, शी बटर और कोको बटर जैसे पोषक तत्व मिलते हैं जो आपकी स्किन को हाइड्रेट करते हैं। 

इसे भी पढ़ें- चेहरे के अनचाहे बालों के लिए ये 5 हेयर रिमूवल क्रीम हैं सबसे बेस्ट

क्रीम बेस्ड क्लींजर-

cream based cleanser

अगर आपकी स्किन बहुत ड्राई है तो सर्दियों में आपको और भी ज्यादा परेशानी होती है। ऐसे में ऑल स्किन टाइप क्लींजर की जगह आपको क्रीम बेस्ड क्लींजर का इस्तेमाल करना चाहिए। जो आपके चेहरे को साफ करने के साथ-साथ नमी भी पहुंचाए। 

बोल्ड लिपस्टिक- 

वैसे तो लिपस्टिक किसी भी मौसम में अच्छी लगती है। मगर सर्दियों में डार्क ओवर कोट, स्वेटर और टोपी के साथ बोल्ड लिपस्टिक आपको और भी क्लासी लुक देती है। ऐसे में स्किन की देखभाल के साथ-साथ फैशन पर भी ध्यान जाना चाहिए। 

इसे भी पढ़ें- शादी में खूबसूरत हाथों के लिए आप भी ट्राई कर सकती हैं ये 10 नेल पेंट शेड्स

पेट्रोलियम जेली- 

दोस्तों सर्दिया शुरू होते ही पेट्रोलियम जेली से बने ब्यूटी प्रोडक्ट्स के ऐड टीवी पर आना शुरू हो जाते हैं, ऐसे में यह पता चल जाता है कि अब रूखी स्किन से लड़ने के लिए पेट्रोलियम जेली के इस्तेमाल करने का समय आ रहा है। आपको अपनी ब्यूटी लिस्ट में जेली भी ऐड कर लेना चाहिए।

Recommended Video

 

ऑयल बेस्ड फाउंडेशन- 

क्योंकि सर्दियों में स्किन बेहद रूखी होती है, ऐसे में आपको ऑयल बेस्ड फाउंडेशन का इस्तेमाल करना चाहिए। ये अन्य फाउंडेशन की तरह आपकी स्किन को ड्राई करता बल्कि स्किन पर जागर एडजस्ट हो जाता है। 

तो यह थे कुछ बजट फ्रेंडली ब्यूटी प्रोडक्ट जो आपके पास जरूर होने चाहिए। आपको हमारा यह आर्टिकल अगर पसंद आया हो तो इसे लाइक और शेयर करें, साथ ही ऐसी जानकारियों के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी के साथ। 

image credit- freepik and unsplash