तिल या मोल एक कॉमन समस्या है, जो हर किसी इंसान को होती है। यह अक्सर तब होती है जब स्किन सेल्स बहुत संख्या में एक ही स्थान पर पैदा होना शुरु हो जाते हैं। यह तिल शरीर के किसी भी हिस्से में हो सकते हैं। लेकिन सबसे कॉमन स्थान गर्दन का हिस्सा है। 

गर्दन में होने वाले तिल शुरूआत में थोड़े इरिटेटिंग हो सकते हैं, क्योंकि तिल सूरज की हानिकारक किरणों से बहुत ज्यादा प्रभावित होते हैं। गर्दन पर होने वाले तिलों को मेलानिन की अधिक मात्रा भी इफेक्ट करती है। जिसके कारण यह समय के साथ ब्राउन और डार्क होना शुरु हो जाते हैं। 

वैसे तो गर्दन पर होने वाले यह तिल खतरनाक नहीं होते हैं और न ही इनसे किसी भी प्रकार का नुकसान होता है। लेकिन यह देखने में कई बार अच्छे नहीं लगते हैं। गर्दन पर होने वाले तिलों को हटाने या कम करने के लिए आप अनेक तरह के आसान से उपाय आज़मा सकती हैं। इन टिप्‍स के बारे में हमें डर्मेटोलॉजिस्ट और एस्थेटिक फिजिशियन आईएलएएमईडी के संस्थापक और निदेशक, डॉक्‍टर अजय राणा जी बता रहे हैं।

एप्पल साइडर विनेगर

neck mole remedies

एप्पल साइडर विनेगर एक ऐसा इंग्रेडिएंट है, जो चेहरे और गर्दन के तिल को हटाने के लिए सबसे अधिक मात्रा में और आसानी से उपयोग किया जाता है। एप्पल साइडर विनेगर में मैलिक एसिड और टार्टरिक एसिड होते हैं, जो तिल को गर्दन से निकालने में मदद करते हैं।

विधि

इसके लिए एक कॉटन पैड की मदद से एप्पल साइडर विनेगर को गर्दन के तिल वाले हिस्से पर लगाएं और कुछ देर के लिए छोड़ दें। इस नुस्‍खे को आप रेगुलर इंटरवल में करें।

इसे जरूर पढ़ें:अगर चेहरे पर दिखते हैं बहुत ज्यादा तिल तो ये नुस्खा करें ट्राय

टी ट्री ऑयल

टी ट्री ऑयल में एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल, एंटी-फंगल और एंटी-सेप्टिक गुण होते हैं। यह तिल को निकालने के लिए बेस्ट होते हैं।

विधि

इसके लिए आप टी ट्री ऑयल को दिन में कम से कम दो बार गर्दन पर मौजूद तिल पर लगाएं, कुछ हफ्ते तक इसे आजमाने से आप तिल को आसानी से निकाल सकते हैं।

एलोवेरा

aloe vera for moles

एलोवेरा एक ऐसा प्लांट है, जिसमें अनेक तरह के औषधिय गुण होते हैं। इसकी एंटी बैक्टीरियल प्रॉपर्टीज न सिर्फ स्किन के लिए अच्छी होती हैं बल्कि अन्य चीजों के लिए अच्छी होती हैं। एलोवेरा गर्दन पर होने वाले तिल को कम कर देता है।

विधि

इसके लिए आप एलोवेरा जेल को गर्दन के तिल पर लगा कर कुछ देर के लिए छोड़ दे। इसके बाद उस हिस्से को बैंडेज की मदद से कवर कर दें और 2 घंटे के लिए छोड़ दे।

प्याज का रस

प्याज़ का रस गर्दन के तिल को निकालने के लिए अच्छा माना जाता है।

विधि

इसके लिए आप प्याज़ को छील कर उसे छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें और फिर उसका रस निकाल लें। फिर इस रस को आप गर्दन पर मौजूद तिल पर लगाएं और कुछ देर के लिए इसे छोड़ दें।

कैस्टर ऑयल और बेकिंग सोडा

castor oil for moles on neck

कैस्टर ऑयल और बेकिंग सोडा तिल को निकालने के लिए सबसे अच्छे तरीके से काम करता है।

विधि

इसके लिए 1 बड़ा चम्‍मच बेकिंग सोडा और 2 बड़े चम्‍मच कैस्टर ऑयल के लें और अच्छे से मिक्स कर लें, और एक अच्छा सा पेस्ट बना लें। फिर इस पेस्ट को तिल पर लगाएं और कुछ घंटों के लिए छोड़ दें। रात भर छोड़ने के बाद आप इसे सुबह अच्छे से साफ़ कर लें।

लहसुन

लहसुन एक ऐसा इंग्रेडिएंट है, जो अनेक तरह के ब्यूटी और स्किनकेयर रुटीन में काम आता है। लहसुन गर्म होता है, जिसके कारण यह तिल को निकालने के लिए भी कारगर होता है। लहसुन में मौजूद एंजाइम्स सेल्स के क्लस्टर्स को तोड़ देते हैं, जिससे गर्दन में मौजूद तिल आसानी से निकल जाते हैं।

विधि

इसके लिए पहले लहसुन को क्रश करके पेस्ट बना लें। फिर इस पेस्ट को सीधे गर्दन पर मौजूद तिल पर लगाएं। लेकिन यह ध्यान रखें कि तिल के आस-पास के हिस्से पर पेस्ट न लगाएं क्योंकि इससे आपकी स्किन पर जलन हो सकती है। इसके बाद हिस्से को बैंडेज की मदद से ढक कर रात भर के लिए छोड़ दें।

पाइनएप्पल जूस

pineapple juice for moles on neck

पाइनएप्पल जूस शरीर में मौजूद अनेक तरह के बैक्टीरिया को मारने में सहायक होता है। इसी वजह से पाइनएप्पल जूस को बहुत सारे स्किनकेयर क्रीम्स में इस्तेमाल किया जाता है। यह गर्दन पर मौजूद तिल को भी ठीक करने के काम आता है।

विधि

इसके लिए आप पाइनएप्पल जूस को सी सॉल्ट के साथ मिक्स करके तिल वाले हिस्से पर अच्छे से स्क्रब करें। स्क्रब कम से कम 15 मिनट के लिए करें जिससे तिल को निकालने में मदद मिलेगी।

इसे जरूर पढ़ें:अनचाहे तिल व मस्सों से घरेलू नुस्खों की मदद से छुटकारा पाएं

Recommended Video

कच्चे एप्पल का रस

तिल को निकालने के लिए कच्चे एप्पल का जूस भी काफी अच्छा माना जाता है।

विधि

इसके लिए अपको कच्चे एप्पल का जूस निकाल कर सीधे गर्दन पर मौजूद तिल वाले हिस्से पर लगाना है। यह एप्पल साइडर विनेगर की तरह ही काम करता है। लेकिन यह तिल को निकालने में यह उससे थोड़ा अधिक समय लेता है। 

आप भी इन टिप्‍स को आजमाकर गर्दन के तिल या मोल से छुटकारा पा सकती हैं। हालांकि, यह उपाय पूरी तरह से नेचुरल चीजों से बने हैं और इनके कोई साइड इफेक्‍ट्स नहीं हैं। लेकिन फिर भी इस्‍तेमाल करने से पहले एक बार पैच टेस्‍ट जरूर कर लें। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।