• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

अगर चेहरे पर दिखते हैं बहुत ज्यादा तिल तो ये नुस्खा करें ट्राय

कई महिलाओं के चेहरे पर बहुत अधिक तिल होते हैं जो दिखने में बिल्कुल भी अच्छे नहीं लगते हैं। इन घरेलू नुस्खों से आप तिल ठीक कर सकती हैं। 
author-profile
  • Gayatree Verma
  • Her Zindagi Editorial
Published - 25 Apr 2018, 19:09 ISTUpdated - 25 Apr 2018, 19:14 IST
home remedies for moles Big

माना जाता है कि तिल चेहरे की खूबसूरती बढ़ाते हैं लेकिन यह तब होता है जब चेहरे पर एक या दो तिल होते हैं। अगर चेहरे पर जरूरत से ज्यादा तिल होते हैं तो वह चेहरे की खूबसूरती बिगाड़ देते हैं। इसलिए कई लोग थेरेपी की मदद से तिल हटाते हैं। लेकिन ये काफी महंगी होती है और इस बात का भरोसा नहीं है कि इसके कोई साइड इफेक्ट्स नहीं हों... !!

तो फिर क्या किया जाए? ऐसी स्थिति में इन घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल करें। इन घरेलू नुस्खों से हेल्दी तरीके से चेहरे के तिल हट जाएंगे। 

1कच्चा आलू

Herzindagi
home remedies for moles inside

चेहरे से तिल हटाने के लिए कच्चा आलू काफी इफेक्टिव होता है। चेहरे पर से तिल हटाने के लिए कच्चे आलू के एक टुकड़े को अपने चेहरे पर रगड़ें। ऐसा करने से आपको कुछ ही दिनों में जल्दी फर्क दिखने लग जाएगा। रोज रात को सोते समय आलू के टुकड़े चेहरे पर रगड़ें और फिर सो जाएं। 

2केले का छिलका

Herzindagi
home remedies for moles inside

इसी तरह से केले के छिलके भी तिल को हटाने के लिए काफी फायदेमंद है। केले के छिलके के अंदर का हिस्सा तिल पर रख कर ऊपर से किसी साफ कपड़े से इसे बांध लें। त भर इसे ऐसे ही रहने दें। इससे तिल झड़कर साफ हो जाता है।

3अनानास

Herzindagi
home remedies for moles inside

अनानस का जूस पीने में काफी टेस्टी लगता है और यह हेल्दी होता है। लेकिन बहुत कम लोगों को ही मालूम है कि अनानस चेहरे के तिल हटाने के लिए काफी यूज़फुल है। चेहरे के तिल पर अनानास का जूस दिन में 2-3 बार चेहरे पर रोज़ लगाएं। फिर 20 मिनट बाद चेहरे को धो लें।

4सेब का सिरका

Herzindagi
home remedies for moles inside

रात को सोने से पहले चेहरा धोएं और इसके बाद सेब के सिरके से चेहरे पर हल्की- हल्की मसाज करें। अब इसे रात भर के लिए चेहरे पर लगा रहने दें। सुबह उठ कर चेहरा धो लें। 

5शहद

Herzindagi
home remedies for moles inside

अंत में हम बात करते हैं गुणों की खान शहद की जो तिल को हटाने में काफी इफेक्टिव होता है। तिल हटाने के लिए थोड़ा सा शहद और सनबीज के तेल लेकर मिला लें। इस मिश्रण को नियमित रूप से 5 मिनट तिल पर रगड़ने से त्‍वचा के चमकने के साथ-साथ तिल भी गायब हो जाएगें। 

तो इनमें से कोई एक चीज इस्तेमाल करें और दस से पंद्रह दिन में चेहरे के तिल हटाएं।