कई बार हमारी स्किन का टेक्शचर वैसे तो अच्छा होता है, लेकिन ओपन पोर्स के कारण ये खराब लगता है और मेकअप करने के दौरान तो स्किन पोर्स काफी परेशान कर सकते हैं। बड़े पोर्स की समस्या आम है, लेकिन इसका उपाय आसानी से घर बैठे किया जा सकता है। अगर आपको भी ओपन पोर्स की समस्या है और आपके किसी भी स्किन केयर रूटीन से इसमें फायदा नहीं मिल रहा है तो आज हम आपको DIY क्लीन-अप बताएंगे जिससे ओपन पोर्स की समस्या काफी हद तक कम हो जाएगी।

जो तरीका हम बताने वाले हैं उसमें कुछ खास स्टेप्स फॉलो करनी है। खास बात ये है कि इस क्लीन-अप में आपको स्क्रबिंग करने की जरूरत नहीं होगी। तो चलिए शुरू करते हैं।

स्टेप 1-

ओपन पोर्स को साफ करने के लिए सबसे जरूरी होती है स्टीम। अगर आपने स्टीमिंग नहीं की है तो पोर्स पर कोई असर नहीं होगा। इसलिए चेहरे को फेस वॉश से धोने के बाद स्टीम जरूर लें। कम से कम 2-3 मिनट तक चेहरे पर स्टीम लें। अगर आपके पास स्टीमर नहीं है तो पानी गर्म कर सिर पर टॉवल रखकर स्टीम लें, लेकिन इस स्टेप को किसी भी हाल में स्किप न करें।

इस स्टेप में और भी अच्छे रिजल्ट के लिए आप टी-ट्री एसेंशियल ऑयल डाल सकती हैं। एसेंशियल ऑयल के फायदों के बारे में तो आप जानती ही होंगी। ये स्किन के लिए अच्छे होने के साथ-साथ स्ट्रेस कम करने में भी मदद करते हैं। इसकी कुछ बूंदे ही स्किन पर ग्लो लाने का काम कर सकती हैं। अगर आपके पास एसेंशियल ऑयल उपलब्ध नहीं है तो इसे स्किप कर आप 5-6 बूंद नींबू का रस भी डाल सकती हैं।  अगर आपकी स्किन थोड़ी सी ड्राई है तो इसकी जगह आप कुछ बूंदे बादाम तेल की भी डाल सकती हैं।

स्टीम लेने के बाद आप अपने चेहरे को पोछ लीजिए। रोंएदार टॉवल से हल्के हाथ से चेहरा पोछें।

इसे जरूर पढ़ें- मुंहासे हैं तो अपनाएं ये 3 घरेलू नुस्‍खे

open pores and its probelsm

स्टेप 2-

अब बारी आती है फेस पैक की। मुल्तानी मिट्टी वैसे भी ओपन पोर्स को कम करने में काफी मदद करती है। ऐसे में मुल्तानी मिट्टी से बना फेस पैक काफी असरदार हो सकता है। टमाटर भी हमारी स्किन के लिए काफी अच्छा है और इसे आप अपने स्किन केयर रूटीन का हिस्सा जरूर बनाएं।

2 बड़े चम्मच मुत्लानी मिट्टी में दो चम्मच टमाटर का गूदा मिलाएं। इसके साथ 2 छोटे चम्मच शहद भी मिलाएं। बस आपका फेस पैक बन गया।

इस पैक को स्टीम करने के तुरंत बाद लगाना है। इसलिए आप इसे पहले से ही बनाकर रखें। इसे बस 15-20 मिनट लगाएं और उसके बाद इसे धो लें।

Recommended Video



इसे जरूर पढ़ें- Shahnaz Husain Tips: 30 की उम्र के बाद ये DIY फेस मास्क होंगे बेस्ट, ऐसे करें एंटी एजिंग स्किन केयर

स्टेप 3-

अब बारी आती है चेहरे को टोन करने की। नहीं यहां किसी तरह का टोनर नहीं इस्तेमाल करना है बल्कि यहां हमें सिर्फ आइसक्यूब्स चाहिए होंगे। आइसक्यूब्स को सीधे अपने चेहरे पर न लगाएं। किसी कॉटन या मलमल के कपड़े में लपेटकर ही चेहरे पर लगाएं। ये स्किन टाइटनिंग इफेक्ट देते हैं और इसलिए ये काफी कारगर होंगे। 

आपको बस अपनी स्किन को मॉइश्चराइज रखना होगा। इसके लिए आप कोई भी क्रीम लगा सकती हैं। स्टीमिंग जरूरी है, लेकिन इसे हफ्ते में 1 बार ही करें। इसके अलावा, पैक को भी आप हफ्ते में 1-2 बार ही लगाएं। हां, आइसक्यूब्स हर रोज़ लगा सकती हैं।



अगर आपको ये स्टोरी पसंद आई तो इसे शेयर जरूर करें और ऐसी ही अन्य खबरों के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।

All Photo Credit: Freepik/ Pinterest/ dermstore