शेविंग करना आसान है, लेकिन महिलाओं की स्किन पर ज्यादा शेविंग का दुष्प्रभाव भी बहुत होता है। महिलाओं के लिए शेविंग करते समय कुछ सावधानियों को ध्यान में रखना भी जरूरी है। ऐसा इसलिए क्योंकि पुरुषों की तुलना में महिलाओं की स्किन ज्यादा संवेदनशील होती है और ऐसे में उन्हें कई तरह की परेशानियों जैसे इनग्रोन हेयर, रफ स्किन, कट्स और जलन आदि से गुजरना पड़ता है। 

अगर आप अपने फेस और बॉडी की शेविंग करना चाहती हैं तो क्यों न कुछ सही रेजर्स के बारे में जानकारी ले ली जाए? हमने ब्यूटी एंड हेयर एक्सपर्ट जावेद हबीब से इस बारे में जानकारी लेने की कोशिश की और ये जाना कि आखिर किस तरह से रेजर्स का इस्तेमाल सही हो सकता है। जावेद जी ने हमें 5 रेजर्स के बारे में बताया जिसमें सभी की वर्किंग थोड़ी अलग है। 

कुछ बातें जो शेविंग करते समय हमेशा ध्यान रखनी चाहिए-

  • शेविंग करते समय हमेशा धारदार ब्लेड का इस्तेमाल करें।
  • कभी भी रफ स्किन पर शेव न करें। उसकी जगह आप स्किन में थोड़ा साबुन लगाकर भी शेविंग कर सकती हैं। 
  • शेविंग के बाद स्किन को मॉइश्चराइज करने के बारे में जरूर ध्यान रखें। 
  • अगर आपने इनग्रोन हेयर ज्यादा हैं तो जल्दी-जल्दी शेव न करें और पहले हेयर ग्रोथ पूरी तरह से हो जाने दें। 
jawed habib and razors

इसे जरूर पढ़ें- सब्जी काटते वक्त भी कर ला सकती हैं चेहरे पर निखार, हाउसवाइफ्स का समय बचाने वाले कुछ खास ब्यूटी टिप्स

5 तरह के रेजर्स जो आ सकते हैं काम-

मार्केट में कई तरह के रेजर्स मिलते हैं और इनमें से कई आपके बहुत काम आ सकते हैं। जानिए कौन से हैं वो रेजर्स-

1. डिस्पोजेबल रेजर्स- 

सबसे ज्यादा आसानी से आपको डिस्पोजेबल रेजर्स मिल जाएंगे। ये रेजर्स बहुत से शेप और साइज में आते हैं पर आपको ऐसा रेजर चुनना चाहिए जिसकी ग्रिप अच्छी हो ताकि कट लगने का डर खत्म हो। साथ ही ये डिस्पोजेबल रेजर्स किसी खास वजह से कहलाते हैं, कुछ यूज के बाद इन्हें रिप्लेस कर देने में ही भलाई होती है। अगर रेजर शार्प नहीं होगा तो आपको इनग्रोन हेयर या फिर अनईवन शेव का खतरा हो सकता है।  

razors disposable

2. स्ट्रेट रेजर- 

फेस की शेविंग के लिए स्ट्रेट रेजर्स का इस्तेमाल ज्यादा होता है। ये रेजर्स बहुत ही शार्प होते हैं और बहुत पतले भी होते हैं जिससे ग्रिप अच्छे से बने। ये हल्के रोएंदार बालों के लिए ही होते हैं और इसलिए ये जरूरी है कि उन्हें बहुत ज्यादा हेवी हेयर ग्रोथ जैसे पैरों आदि पर इस्तेमाल न किया जाए। ये नाई के उस्तरे जैसा ही होता है, लेकिन उसका बहुत डेलिकेट वर्जन। आप इसे ध्यान से ही इस्तेमाल करें।  

razors face razers

3. एपिलेटर्स- 

एपिलेटर्स वैक्सिंग की तरह ही होते हैं क्योंकि ये बालों को जड़ों से ही निकालते हैं। पर एपिलेटर में वैक्स का इस्तेमाल नहीं होता बल्कि इससे आपके बालों को जड़ से ही उखाड़ लिया जाता है। आप जैसे-जैसे अपने एपिलेटर्स को बॉडी के अलग-अलग हिस्सों में घुमाएंगी वैसे ही इसका असर होगा। अगर आप एपिलेटर्स का इस्तेमाल कर रही हैं तो अपनी स्किन को पहले एक्सफोलिएट कर लें ताकि आपकी बॉडी बहुत ज्यादा परेशानी न हो।  

razors epillators

इसे जरूर पढ़ें- डर्मेटोलॉजिस्ट से जानें पैरों की शेविंग के सबसे आसान 3 हैक्स 

4. इलेक्ट्रिक रेजर- 

ये अक्सर पुरुषों के लिए इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन इसे आजकल महिलाएं भी यूज करने लगी हैं। इलेक्ट्रिक रेजर के साथ दिक्कत ये है कि अगर आप इसे ठीक से नहीं करेंगे तो हो सकता है कि अनईवन शेव हो। इसलिए कई लोग इसकी जगह ट्रिमर का इस्तेमाल करना पसंद करते हैं।  

razor electric razors

5. ट्रिमर - 

महिलाओं के बीच ट्रिमर भी काफी लोकप्रिय है। दरअसल, महिलाओं के बाल कड़क नहीं होते हैं इसलिए ट्रिमर भी बहुत ही अच्छी तरह से रेजर की तरह ही काम करता है और ये स्किन में इरिटेशन भी नहीं पैदा करता है।  

razor trimmers

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।