लॉकडाउन का समय चल रहा है भले ही आप अपने घर में हैं, लेकिन हो सकता है कि आपको घर के काम से फुर्सत न मिल रही हो। अक्सर हाउसवाइफ्स के लिए तो घर के काम से फुर्सत मिलना बहुत मुश्किल हो जाता है। दिन भर साफ-सफाई, किचन का काम, बच्चों की देखभाल आदि में उन्हें अपनी स्किन का ख्याल रखने की फुर्सत ही नहीं मिलती है। घर का काम करते-करते अगर हमें कुछ अच्छा ब्यूटी टिप मिल जाए तो कैसा रहेगा?

ऐसे में अगर आपको लगता है कि आप भी उनमें से एक हैं तो क्यों न समय बचाने वाले कुछ खास ब्यूटी हैक्स का इस्तेमाल किया जाए। ऐसे हैक्स जो सब्जी काटते, फल छीलते या घर का कोई अन्य काम करते समय आपकी मदद कर सकें। आज हम आपको ऐसे ही 5 हैक्स के बारे में बताने जा रहे हैं।

1. सब्जी काटते समय दूर करें टैनिंग-

ये सबसे पहली टिप है। जब भी आप सब्जी काटें खास तौर पर टमाटर काटें तो उसका एक हिस्सा अलग रख लें। उसमें थोड़ी सी हल्दी मिलाकर आप अपने चेहरे पर लगाएं और बाकी काम करें। इसे आधे घंटे तक चेहरे पर रहने दें और उसके बाद चेहरा धो लें।

इस  ट्रिक को अपनाने से आपके चेहरे की टैनिंग दूर होगी और साथ ही साथ आपके चेहरे पर बहुत ही अच्छा निखार भी आएगा।

इसे जरूर पढ़ें- Hair Care Tips: केले के इस बेहद सस्ते हेयर पैक से रूखे बालों को रेशम सा मुलायम बनाएं

2. फल काटते समय स्किन केयर-

जब भी आप फल काटें तो उसके दो चार टुकड़े फ्रीजर में जमने के लिए रख दें। जब ये अच्छी तरह से जम जाएंगे तो ये क्यूब्स आपके चेहरे के लिए बहुत उपयोगी साबित हो सकते हैं।

बस चेहरा धोकर इनमें से एक क्यूब अपने चेहरे पर रगड़िए। इससे आपको आइस फेशियल और फ्रूट फेशियल दोनों का फायदा मिल सकता है। इसके लिए आप कोई भी फल ले सकती हैं जैसे तरबूज, पपीता, केला, आम आदि, हर फल का अलग फायदा होगा स्किन पर। इसे लगाने के बाद 15-20 मिनट तक लगाकर रखें।

Recommended Video

3. हनी, कॉफी और हल्दी का पैक-

आप एक आसान सा फेस पैक भी बना सकती हैं, उसके लिए आप छोटी शहद की डिब्बी में थोड़ा सा कॉफी पाउडर और बहुत थोड़ी सी हल्दी मिलाकर अपने पास रख सकती हैं। ये पैक कई दिनों तक चल जाता है।

जब भी आपको याद आ जाए बस इसे चेहरे पर लगा लें और अपना काम करती रहें। उसके बाद आपको लगेगा कि आपका चेहरा खिल गया है। इसे 15-20 मिनट अपने चेहरे पर रहने दीजिए और उसके बाद चेहरा धो लीजिए।

instant besan haldi crub for timeless beauty

4. अगर शैम्पू के बाद कंडीशनर करने का समय नहीं है तो-

कई बार हाउसवाइफ्स के पास शैम्पू के बाद कंडीशनर लगाने का भी समय नहीं होता है और इस कारण से उनके बाल काफी ड्राई हो जाते हैं। अगर आपका स्कैल्प भी ड्राई है और आपके बाल बहुत ज्यादा ड्राई लग रहे हैं तो शैम्पू करते समय जो भी शैम्पू आप इस्तेमाल करें उसके साथ एलोवेरा जेल मिला लें।

instant shampoo trick without conditioner

ये दोनों साथ ही साथ काम करेंगे और ऐसे में आपके बाल धुल भी जाएंगे और एलोवेरा जेल का मॉइश्चर भी मिल जाएगा उन्हें।

इसे जरूर पढ़ें-प्रियंका चोपड़ा का DIY हेयर मास्क, वायरल वीडियो में शेयर किया अपना Hair Care Secret

5. इंस्टेंट स्क्रब का इस्तेमाल-

इंस्टेंट स्क्रब का इस्तेमाल भी आप कर सकती हैं। आपको कुछ भी नहीं करना बस एक पुराने डिब्बे में 5-6 चम्मच बेसन और 1 चम्मच हल्दी मिलाकर बाथरूम में रख लीजिए। अगर पाउडर का डिब्बा है तब तो बहुत ही अच्छी बात है। जब भी नहाएं तो साबुन से स्क्रब करने के बाद इसे अपनी बॉडी पर छिड़कें और साथ ही साथ इसे स्क्रब करें। आप इसे सिर्फ 5-7 दिन इस्तेमाल करके देखें और फर्क आपको साफ दिख जाएगा।

ये सभी हैक्स हाउसवाइफ्स के लिए कमाल के हैं, वैसे तो ये सभी के लिए बहुत अच्छे हैं क्योंकि ये समय बहुत बचाते हैं। इन्हें जरूर ट्राई करें और अपना एक्सपीरियंस हमसे शेयर करें। ऐसी ही अन्य खबरों के लिए जुड़े रहें हर जिंदगी से।