हमारी स्किन अगर अच्छी रहे तो अपने आप ही चेहरे पर रौनक आती है। स्किन पर हमारे खान-पान का असर तो पड़ता ही है और साथ ही साथ हमारा स्किन केयर रूटीन भी इसपर असर डालता है। अगर हम अपनी ब्यूटी स्लीप ठीक तरह से लें तो हमारा चेहरा अगले दिन बहुत खिला-खिला दिखता है। पर इसी के साथ, स्किन केयर के लिए कुछ खास टिप्स अपनाना भी जरूरी है। अगर आपकी स्किन में रौनक है तो उसे बरकरार रखने के लिए और इसे जल्दी बूढ़ा होने से बचाने के लिए हमें कुछ टिप्स अपनाने चाहिए। 

ये सभी टिप्स हमारे स्किन टेक्सचर को सुधार सकते हैं। इसे ज्यादा स्मूथ और शाइनी बना सकते हैं। मौजूदा मौसम और कोविड-19 पैंडेमिक के कारण हमारे स्वास्थ्य और स्किन दोनों पर ज्यादा असर पड़ा है और ऐसे में अगर आपको लगता है कि आपकी स्किन में बदलाव आ रहे हैं तो उसे वापस से रेडिएंट और खूबसूरत बनाने के लिए कुछ टिप्स अपनाए जा सकते हैं। ये सभी टिप्स रात को सोने से पहले अगर किए जाएं तो स्किन की खूबसूरती बरकरार रहेगी। अगर आप चाहें तो इनमें से कोई एक-दो स्टेप ही रोज़ करें और पूरा रूटीन हफ्ते में एक बार ही काफी है, लेकिन इसे करना बहुत जरूरी है।  

1. सोने से पहले लें फेशियल स्टीम-

पैंडेमिक ने हमारे इर्द-गिर्द एक घेरा सा बना दिया है और हम अपने ब्यूटी ट्रीटमेंट्स रूटीन तरह से नहीं करवा पा रहे हैं। ऐसे में अपने पोर्स को ओपन कर उनसे डस्ट आदि निकालना बहुत मुश्किल है और आपके लिए ये बेहतर होगा कि आप स्टीम लेकर अपनी स्किन को रिलैक्स और डिटॉक्स करने की कोशिश करें। अगर आपकी स्किन बहुत ही ज्यादा इरिटेट कर रही है या उसमें रैशेज हो रहे हैं तो स्टीम न लें, लेकिन बाकी कंडीशन में स्टीम ली जा सकती है। रात में सोने से पहले अगर आप ये करेंगी तो आपकी स्किन भी रिलैक्स होगी और आपको नींद भी अच्छी आएगी। 

sleeping and steam

अगर आपके पास स्टीमर नहीं है तो आप शावर से नहाते समय पहले पूरी बॉडी को धोएं ताकि बाथरूम में स्टीम बन जाए और चेहरे के पोर्स भी खुल जाएं और उसके बाद अपने चेहरे को धोएं। इसके अलावा आप हॉट टावल थेरेपी भी ट्राई कर सकती हैं। गर्म और नम टॉवल को अपने चेहरे पर रखकर स्टीम दीजिए। इसके बाद चेहरे को रगड़ कर न पोछें बल्कि हल्के हाथों से डैब करें और पूरी तरह से मॉइश्चराइज करें। 

इसे जरूर करें- सर्दियों में एक्ने प्रोन और ऑयली स्किन वालों के लिए बेस्ट हो सकता है नींबू के रस से बनाएं ये DIY टोनर

2. अपने चेहरे को कम से कम दो बार धोएं-

ऐसा नहीं है कि सर्दियों में चेहरे की सफाई जरूरी नहीं होती। बस हम अपने चेहरे पर ज्यादा ध्यान देना बंद कर देते हैं। अगर आपको भी अपने चेहरे की ठीक तरह से सफाई करनी है तो ये जरूरी है कि सर्दियों में भी इसे कम से कम दो बार धोएं। हां, आप अपना क्लींजर या फेस वॉश ऐसा चुनें जो स्किन को ड्राई न करे, लेकिन अपने चेहरे को धोएं जरूर और उसे बहुत ही साफ रखने की कोशिश करें। चेहरे को बहुत ज्यादा धोना या बहुत कम धोना दोनों ही स्किन को नुकसान पहुंचाता है और एजिंग प्रोसेस को बढ़ावा देता है। 

sleeping and skin care

आप अपने चेहरे पर डबल क्लींजिंग भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए पहले एक ऑयल बेस्ड क्लींजर से अपने मेकअप को हटाएं और उसके बाद एक वाटर बेस्ड क्लींजर से अपने चेहरे को साफ करने की कोशिश करें। इससे डेड स्किन पूरी तरह से निकल जाएगी और साथ ही साथ चेहरे में छुपी हुई गंदगी और मैल भी।  

3. सैलिसिलिक एसिड वाले क्लींजर लें- 

ये ऑयली और एक्ने प्रोन स्किन वालों के लिए सबसे अच्छा तरीका साबित हो सकता है स्किन क्लींजिंग का। सैलिसिलिक एसिड अंदर तक जाकर सफाई करता है और स्किन से डेड सेल्स निकालता है। अगर आपको माइल्ड एक्ने है तब तो ये बहुत ही अच्छा साबित हो सकता है और ये आगे होने वाली किसी भी समस्या को दूर कर सकता है। अगर स्किन पर पैच आदि पड़ गए हैं तो भी ये अच्छा विकल्प साबित होगा। आपको सैलिसिलिक एसिड बेस्ट क्लींजिंग प्रोडक्ट्स चुनने होंगे।  

Recommended Video

4. चेहरे को मॉइश्चराइज करना न भूलें- 

रात में हमारी स्किन रिपेयर होती है और ये अपने पुराने टेक्सचर में वापस जाती है। ऐसे में अगर आपका चेहरा मॉइश्चराइज नहीं रहेगा तो ये स्किन को नुकसान पहुंचा सकता है। इसलिए बेहतर होगा कि आप अपनी स्किन को ठीक से मॉइश्चराइज करें। किसी हाइड्रेटिंग मॉइश्चराइजर को चुनें जो न तो आपकी स्किन को ज्यादा ऑयली करे और न ही इसे ज्यादा ड्राई रखे। ये स्किन को टाइट करने के काम भी आ सकता है और आपकी स्किन ज्यादा ग्लो करेगी।  

इसे जरूर करें- चश्मा लगाने वाली लड़कियां भी कर सकती हैं ग्लैमरस मेकअप, काम आएंगे ये 5 टिप्स 

5. करवट के बल सोने से बचें- 

अगर आप करवट लेकर सोते हैं तो आपके पेट और चेहरे के साइड पर असर पड़ता है। कुछ रिसर्च बताती हैं कि इसके कारम आपके चेहरे पर झुर्रियां पड़ती हैं और उम्र से जुड़े असर होते हैं। इसे ठीक करने का सबसे अच्छा तरीका हो सकता है अपनी पीठ के बल सोना। हालांकि, रात में थोड़ी देर करवट लेना तो कुछ लोगों के लिए जरूरी होता है, लेकिन आप कुछ दिनों के लिए पीठ के बल सोने की कोशिश करें। हो सकता है कि ये आपकी स्किन की सूजन, आंखों के नीचे के रिंकल्स आदि पर असर डाले।  

इन पांच तरीकों को अपनाएं और अपनी स्किन को ज्यादा रिफ्रेशिंग बनाएं। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी को पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।