हेल्‍दी त्वचा के लिए व्यापक स्किन केयर रूटीन के साथ-साथ संतुलित आहार के माध्यम से शरीर को पोषण देने की आवश्यकता होती है। एक हेल्‍दी लाइफस्‍टाइल ग्‍लोइंग और जवां दिखने वाली त्वचा में योगदान कर सकती है और सही मात्रा में क्‍लीनिंग और पोषण आपको मनचाहा रिजल्‍ट पाने में मदद कर सकता है।

शादी के सेलिब्रेशन और फेस्टिव की शुरुआत के साथ ही महिलाओं पर इन विशेष अवसरों पर सबसे सुंदर दिखने और सेलिब्रिटी जैसा ग्‍लो पाने का बहुत प्रेशर होता है। हालांकि, इस फेस्टिव सीजन में त्वचा को हेल्‍दी रखने में आपकी मदद करने के लिए एक्‍स्‍ट्रा केयर करना, हेल्‍दी खाना, ढेर सारा पानी पीना और त्वचा को फिर से जीवंत करना बहुत महत्वपूर्ण है। 

जैसे-जैसे हम त्योहारों और शादियों के मौसम के करीब आ रहे हैं, इस बात का ध्‍यान रखना बेहद जरूरी है कि आप त्वचा की देखभाल के लिए क्या करती हैं और क्या नहीं, जो आपको भीड़ से अलग सबसे सुंदर दिखने में मदद कर सकता है। आइए इस बारे में मैनकाइंड फार्मा, सेल्‍स और मार्केटिंग के जर्नल मैनेजर जॉय चटर्जी इस बारे में हमें विस्‍तार से बता रहे हैं। 

सामग्री की जांच

skin ready for festive expert

अपने स्किन केयर प्रोडक्‍ट्स को बुद्धिमानी से चुनें, ऐसे प्रोडक्‍ट्स का इस्‍तेमाल करें जो आपकी स्किन टाइप के लिए उपयुक्त हों। खरीदारी का निर्णय लेने से पहले अपने स्किन केयर प्रोडक्‍ट्स में मौजूद सामग्री की जांच करें। यदि आप टीनएजर हैं और आपकी त्वचा पर मुंहासे होने की संभावना है, तो प्रोडक्‍ट खरीदने से पहले अच्‍छे फेस वॉश की तलाश करें। 

आपकी त्वचा को मानसून में एलोवेरा, सैलिसिलिक एसिड, ग्लाइकोलिक एसिड और तुलसी के अर्क, कैलेंडुला कैमोमाइल की आवश्यकता है जो एक्ने और पिंपल्स से लड़ने में मदद करता है और आपको मुंहासों से फ्री त्वचा देता है।

इसे जरूर पढ़ें:त्योहारों के समय अपने मेकअप किट में जरूर रखिए ये 6 चीज़ें

सही फेस वॉश और मॉइश्चराइजर चुनें

cream for skin

फेस वॉश और मॉइश्चराइज़र दो सबसे महत्वपूर्ण प्रोडक्‍ट्स हैं। इसलिए हम ऐसे फेस वॉश की सलाह देते हैं, जिसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल गुण मौजूद हो क्‍योंकि यह त्वचा के सबसे बड़े दुश्मन मुंहासों से लड़ता है और सुंदर स्पष्ट त्वचा देता है।

इसके अलावा, ऐसे मॉइश्चराइजर का इस्‍तेमाल करें जो हेल्‍दी, ग्‍लोइंग और मुंहासे से मुक्त त्वचा देने के लिए मुंहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया पर हमला करता है।

त्वचा को अच्छी तरह से पोषण दें

अपनी त्वचा को अच्छी तरह से पोषित रखने के लिए रात में भी स्किन केयर के नियमों को फॉलो करना उतना ही महत्वपूर्ण है, जितना की दिन के समय। सोने से पहले, हमेशा अपना मेकअप हटाकर, चेहरा धो लें और अपनी त्वचा को पोषण देने के लिए नाइट क्रीम या फेस जेल का इस्‍तेमाल करें।

Recommended Video

नियमित रूप से सनस्क्रीन का इस्‍तेमाल करें

sunscreen uses

बाहर निकलने से पहले, सुनिश्चित करें कि आप अपनी त्वचा को हानिकारक किरणों से बचाने के लिए सनस्क्रीन का उपयोग कर रही हैं। इससे आपकी त्‍वचा टैनिंग से बची रहेगी। 

इसे जरूर पढ़ें: फेस्टिव सीजन में दिखना है खूबसूरत, बॉलीवुड दीवाज के इन मेकअप लुक्स से लें इंस्पिरेशन

पानी का सेवन बढ़ाएं

डेली रूटीन में पानी का सेवन बढ़ाने से आपको स्किन केयर में बहुत मदद मिलेगी। साथ ही त्योहारों के मौसम में आपकी त्वचा को दाग-धब्बों से बचाने में मदद मिलेगी, जहां देर रात और अधिक मात्रा में सेवन सामान्य हो जाता है। सुनिश्चित करें कि आप एक दिन में लगभग 8 गिलास पानी पीती हैं, जो आपकी त्वचा को हाइड्रेट करने और अंदर और बाहर से ग्‍लो देने में मदद करेगा।

ये कुछ टिप्‍स हैं जिनसे आप अपनी स्किन को हेल्‍दी और पोषित रख सकती हैं और आप इस त्योहार और शादी के मौसम में सबसे सुंदर दिखने के लिए तैयार हैं। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: shutterstock.com