बाल हमारी खूबसूरती को बढ़ाते हैं और अगर किसी के बाल डैमेज फ्री हों तो क्या कहने। पर अक्सर ये देखा जाता है कि बालों पर केमिकल्स के इस्तेमाल, मौसम, हीट प्रोडक्ट्स और स्टाइलिंग का असर ऐसा होता है कि वो डैमेज हो जाते हैं। जिस तरह से स्किन के लिए नेचुरल चीज़ें जरूरी हैं उसी तरह से बालों के लिए भी बहुत जरूरी है। जितना ज्यादा डैमेज बालों में होगा उन्हें सुधारना उतना ही मुश्किल होता जाएगा, लेकिन इन्हें ठीक किया जा सकता है। डैमेज बालों को कटवाना ही एक सॉल्यूशन नहीं होता। हां अगर आपके स्प्लिट एंड्स ज्यादा हो गए हैं तो आप ट्रिमिंग करवाएं, लेकिन बालों के टेक्सचर को सुधाने के लिए किचन के सामान का इस्तेमाल किया जा सकता है। 

बालों की सेहत को सुधाने के लिए काफी कुछ किया जा सकता है और आपके लिए ये जानना भी जरूरी है कि इस तरह की स्थिति में केमिकल्स से ज्यादा बालों के लिए घरेलू नुस्खे काम कर सकते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो किचन के सामान से ही आपके बालों की सेहत को सुधार सकते हैं। 

1. कमजोर और ड्राई बालों को सुधारने के लिए-

एवोकाडो की मदद से आप कमजोर और ड्राई बालों को सुधार सकते हैं। एक पके हुए एवोकाडो को मैश करने के बाद उसमें एक पूरा अंडा मिलाइए और ये पैक अपने गीले बालों में लगाइए। एवोकाडो में जितने मिनरल और विटामिन होते हैं वो बालों को बहुत पोशण दे सकते हैं। 

अगर बाल बहुत वीक हैं और उनपर कई बार केमिकल ट्रीटमेंट जैसे कलर वगैराह हुआ है तो ये ट्रिक बहुत मदद करेगी। 

oiling tips for damage hair

इसे जरूर पढ़ें- Hair remedy: पतले बालों के लिए काफी असरदार है ये होममेड हेयर ऑयल 

2. मक्खन से करें मसाज-

अगर आपके बालों में शाइन नहीं है और आपके बाल इतने ड्राई हो गए हैं कि उनमें बहुत आसानी से स्प्लिट एंड्स हो गए हैं तो तेल की जगह ताज़े और बिना फ्लेवर और नमक वाले मक्खन से मसाज करें। 

मक्खन को अच्छे से लगाएं और पूरे बालों को स्कैल्प से लेकर जड़ों तक ढकें। ऐसा करने के बाद अपने बालों को शावर कैप से ढक लें। कम से कम आधा घंटा रखें और इसके बाद बालों को धो लें। आपके बालों में पहले ही इस्तेमाल से फर्क समझ आ जाएगा। 

3. फ्रिजी बालों के लिए ऑलिव ऑयल का लें सहारा-

तीसरी रेमेडी हम बताने जा रहे हैं ऑलिव ऑयल से जुड़ी। बालों में लगाने वाले ऑलिव ऑयल को थोड़ा सा गर्म कर अच्छी तरह से स्कैल्प और बालों में मसाज करें। इसके बाद इन्हें शावर कैप से ढकें और ऊपर से गर्म पानी में डुबो कर निचोड़ा हुआ टावल लगा लें। इसे आधा घंटा ऐसे ही रखें और उसके बाद बालों को अच्छे से धो लें। 

ये बालों को स्टीम करने वाली टिप है जो आपके फ्रिजी बालों का बहुत अच्छा ट्रीटमेंट कर सकती है। 

Recommended Video

4. चाय के पानी से मिलेगी बालों में शाइन-

अगर आपके बालों की हेल्थ उतनी अच्छी नहीं और शाइन के लिए आपको कुछ टिप चाहिए तो शैम्पू के बाद आप चाय के पानी से बालों को धो लें। ध्यान रहे शैम्पू के बाद बस बालों में चाय का पानी डालना है। ये बहुत पुराना और बहुत गर्म नहीं होना चाहिए। ठंडा भी चलेगा, लेकिन इसमें शक्कर या कुछ और नहीं होना चाहिए। बस चाय पत्ती को पानी में उबालिए। उसे छानिए और इसी पानी को अपने बालों में डालिए। आप चाहें तो ग्रीन टी का उपयोग भी कर सकती हैं। 

shampoo tips for damage hair

इसे जरूर पढ़ें- नहाने से पहले और बाद में की गई ये गलतियां बन सकती हैं हेयर डैमेज का कारण  

5. बालों में प्रोटीन के लिए बनाएं शैम्पू आमलेट- 

भले ही ये सुनकर आपको थोड़ा अजीब लग रहा हो, लेकिन शैम्पू का असर बालों पर होता है और अगर आप अपने शैम्पू के साथ 1 अंडा फेंटकर डाल देंगी और इसे बालों में यूज करेंगी तो हर इस्तेमाल के साथ आपके बालों का प्रोटीन कंटेंट बढ़ेगा।  

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरीज पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।