हर कोई चाहता है कि उसके बाल लंबे, घने, चमकदार और स्वस्थ हों लेकिन कई बार हमारी अपनी ही गलतियों की वजह से हम अपने बालों की खूबसूरती छीन लेते हैं। आइए कायाकल्प वैलनेस स्टूडियो कि एक्सपर्ट प्रगति सहगल से जानते हैं कि मजबूत, घने और चमकदार बाल पाने के लिए हमें कौन-सी गलतियों से बचना चाहिए।

शैम्पू से पहले ऑयलिंग न करना 

hairfall mistakes ()

कई बार लड़कियां जल्दी में शैंपू करने से पहले अपने बालों में तेल नहीं लगाती हैं और बिना ऑयल मसाज के ही शैंपू करती हैं। ऐसा बार-बार करने से बालों में ड्राइनेस बढ़ जाती है और बालों का नेचुरल ऑयल भी खत्म होने लगता है, जिससे बाल कमजोर होकर टूटने लगते हैं। आपको चाहिए कि शैंपू से एक घंटे पहले ऑयलिंग करें और अच्छी तरह से मसाज करने के बाद ही शैंपू करें। 

 

Recommended Video

हेयर पैक ज्यादा देर तक लगाए रखना 

लड़कियां अक्सर बालों को खूबसूरत बनाने के लिए हेयर पैक या हेयर मास्क लगाती हैं और ज्यादा देर तक हेयर मास्क बालों में लगा होने की वजह से बाल धोने पर टूटने लगते हैं। इसलिए ध्यान रहे कि हेयर मास्क बहुत ज्यादा देर तक न लगा हो। हेयर पैक धोते समय पहले बाल गीले कर लें फिर धीरे-धीरे हेयर मास्क को बालों से हटाएं। 

टॉवल देर तक बांधना 

hairfall mistakes ()

बाल धोने के बाद अक्सर लोग बालों में टॉवल बांध लेते हैं। बहुत देर तक टॉवल का बालों में बंधा रहना बालों के लिए अच्छा नहीं होता है। जब झटके से टॉवल हटाया जाता है या तेजी से बाल पोछे जाते हैं तब बाल कमजोर होकर टूटने लगते हैं और ये लम्बे समय तक हेयर डैमेज का कारण बनते हैं। 

कंडीशनर बालों की जड़ों में लगाना 

hairfall mistakes ()

कई बार शैंपू करते समय लड़कियां कंडीशनर का इस्तेमाल बालों की लेंथ में करने के बजाय बालों की जड़ों में करतीं हैं, जिससे बालों की रूट्स कमजोर हो जाती हैं और बाल टूटने लगते हैं। इसलिए ध्यान रहे कि शैंपू के बाद कंडीशनर का इस्तेमाल जरूर करें लेकिन बालों की जड़ों में लगाने से बचें। 

हेयर ड्रायर का ज्यादा इस्तेमाल 

hairfall mistakes ()

लड़कियां अक्सर बाल सुखाने के लिए हेयर ड्रायर का इस्तेमाल करती हैं लेकिन ऐसा करना ठीक नहीं होता है क्योंकि बालों में बार-बार ड्रायर के इस्तेमाल से बालों की नमी कम होने लगती है और बाल टूटकर झड़ने लगते हैं। जहां तक हो सके हेयर ड्रायर का इस्तेमाल कम से कम करें और बालों को नेचुरल तरीके से सूखने दें। 

गीले बाल बांध लेना 

लड़कियां जल्दबाजी में अपने गीले बालों को ही बाँध लेती हैं जिससे बालों में नमी बरकरार रहती है और बालों से बदबू आने लगती है। गीले बाल ज्यादा देर तक बंधे रहने की वजह से कमजोर होकर झड़ने लगते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें : केले का इस्तेमाल दूर कर सकता है बालों के स्प्लिटएंडस की समस्या

गीले बालों में कंघा करना 

hairfall mistakes ()

आमतौर पर महिलाओं को गीले बालों में कंघी करना आसन लगता हैं पर ये सही नहीं होता है। गीले बालों में  कंघी करने पर फ्रिक्शन पैदा होता है,  जिसकी वजह से बाल अधिक झड़ते हैं। इसलिए कभी भी गीले बालों में कंघा नहीं करना चाहिए बल्कि गीले बालों पर सीरम लगाकर उन्हें कुछ वक्त के लिए छोड़ दें। इसके बाद कंघी करें।

बालों को गर्म पानी से धोना

बालों को गर्म पानी से कभी भी नहीं धोना चाहिए। सर्दियों में भी हल्के गुनगुने पानी से बाल धोने चाहिए। गर्म पानी बालों की प्राकृतिक तेल को खत्म कर देता है, जिससे बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं और स्कैल्प पर बुरा असर पड़ता है, साथ ही इससे बालों का पोषण खत्म हो जाता है। 

इसे जरूर पढ़ें : बालों को करें काला, भूरा, बरगंडी या गुलाबी, ऐसे 5 अलग तरह से मेहंदी घोलने पर मिलेंगे 5 अलग रंग

उपर्युक्त बातों को ध्यान में रखकर आप अपने बालों को डैमेज से बचा सकती हैं,साथ ही लम्बे, घने और खूबसूरत बाल पा सकती हैं। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik