इन दिनों मानसून अपने पूरे चरम में है और देश में जगह-जगह पानी भरा हुआ है। ये मौसम देखने में तो काफी अच्छा लगता है, लेकिन स्किन के लिए कई परेशानियां लेकर आता है। एक तरफ जहां स्किन केयर को लेकर लोगों की अलग-अलग धारणाएं होती हैं वहां एक बात तो पक्की  है कि आप रोज़ाना अपनी स्किन को पैंपर नहीं कर सकते। स्किन को पैंपर करने के लिए आपको बहुत सारी चीज़ें करनी होती हैं, लेकिन स्किन केयर के लिए ज्यादा कुछ नहीं करना होता। ये बहुत जरूरी है कि महंगे स्पा और फेशियल भले ही आप रोज़ाना न करवाएं, लेकिन कम से कम स्किन केयर रूटीन रोज़ फॉलो करें। 

हम ये नहीं कह रहे कि यहां रोज़ स्क्रब करने की जरूरत है, बल्कि रोजाना अपनी स्किन पर सही इंग्रीडिएंट्स का इस्तेमाल करना और उसकी ठीक से क्लींजिंग करना बहुत जरूरी है। 

मानसून की ह्यूमिडिटी आपकी स्किन को खराब न करे इसके लिए आपको 1-1-1 रूल अपनाना चाहिए। इसमें क्लींजिंग, एक्सफोलिएशन और टोनिंग और मॉइश्चराइजिंग के लिए 1-1 मिनट का समय निकालना जरूरी है। यानि कुल मिलाकर आपको 3 मिनट चाहिए जो आपकी स्किन के लिए काफी होंगे। 

easy to fix oily skin in monsoon

इसे जरूर पढ़ें- नहाने से 5 मिनट पहले लगाएं ये चीज़ रंग होगा साफ और स्किन से दूर होंगी झुर्रियां

ऑयली स्किन के लिए क्लींजिंग-

ऑयली स्किन के लिए क्लींजिंग के कई तरीके हो सकते हैं, लेकिन आपको ये नहीं करना चाहिए कि आप बहुत ज्यादा हार्ड क्लींजर का इस्तेमाल कर लें जिससे आपके चेहरे के नेचुरल ऑयल्स ही चले जाएं। आपको अपनी स्किन के लिए जेल बेस्ड नेचुरल क्लींजर ही इस्तेमाल करना चाहिए। मार्केट में ऐसे कई क्लींजर्स उपलब्ध हैं और उनका इस्तेमाल आप कई तरह से कर सकते हैं। 

  • ऑयली स्किन के लिए नीम वाले फेस वॉश अच्छे हो सकते हैं। 
  • आप ऐसे इंग्रीडिएंट्स का इस्तेमाल करें जिनमें बहुत सारे केमिकल्स न हों।
  • सल्फर, पैराबेन जैसे केमिकल्स का इस्तेमाल करने से बचें। 
  • साबुन सीधे फेस पर न लगाएं क्योंकि ये अल्कलाइन होता है और इससे स्किन का नेचुरल pH बैलेंस बिगड़ जाता है। 
  • आप अपने चेहरे की सफाई के लिए मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। 
  • आप salicylic acid वाले क्लींजर्स का इस्तेमाल करें जो चेहरे के नेचुरल ऑयल्स को बरकरार रखेंगे और साथ ही साथ इसे सौम्यता से साफ भी करेंगे।  
oily skin care routine monsoon

मानसून में ऑयली स्किन के लिए चाय पत्ती का स्क्रब- 

एक्ने प्रोन और ऑयली स्किन बहुत ज्यादा परेशान कर सकती है और अगर आपने स्किन को ठीक तरह से एक्सफोलिएट नहीं किया तो इसका बैलेंस बिगड़ जाता है और चेहरा डेड स्किन और ज्यादा तेल के कारण अपनी सौम्यता खो देता है। इसके लिए आप घर में रखी हुई चायपत्ती से एक अच्छा एक्सफोलिएटिंग स्क्रब बना सकते हैं।  

सामग्री- 

  • 1/3 कप आधा पका चावल
  • 3 चम्मच चाय पत्ती (उबली हुई जिसका पानी निकाल दिया गया हो)
  • 1 चम्मच शहद
  • जरा सा नींबू का रस
  • पेस्ट की कंसिस्टेंसी ठीक करने के लिए थोड़ा सा गुलाब जल 
monsoon and oily skin

इसे जरूर पढ़ें- किचन की ये 3 सब्जियां और फल कम करेंगे आपके चेहरे का पिगमेंटेशन और झुर्रियां 

अब आप सोच रहे होंगे कि किचन के इतने सारे इंग्रीडिएंट्स की जरूर क्यों होगी तो मैं आपको बता दूं कि यहां आप बिना किसी परेशानी के पूरे शरीर में इस स्क्रब का इस्तेमाल कर सकते हैं। यहां हमने चाय पत्ती को पहले से ही उबाल कर इसलिए रखा है क्योंकि चाय पत्ती सीधे स्किन पर लगाने से अपना कलर छोड़ सकती है जिससे स्किन खराब हो सकती है। आप कच्चे (टुकड़ों वाले चावल), चावल का आटा, पके चावल कुछ भी ले सकते हैं तो आपकी स्किन को सूट करे, लेकिन थोड़े कच्चे और थोड़े पके चावल सबसे उपयुक्त साबित होंगे।  

  1. सबसे पहले सभी इंग्रीडिएंट्स को अच्छे से मिलाकर 2 मिनट के लिए रख दें। 
  2. अब अपनी स्किन को पहले सादे पानी से धोकर पोंछ लें और फिर उसपर ये स्क्रब लगाएं। 
  3. इसे 3-5 मिनट तक लगाकर मसाज की जा सकती है, लेकिन 1 मिनट भी चलेगा अगर आपके पास समय है तो आप इसे ज्यादा करें। 
  4. आप इसे पूरे शरीर पर लगाने से पहले पैच टेस्ट भी कर सकते हैं। स्किन के एक छोटे हिस्से पर इसे लगाकर देखें अगर 24 घंटे तक कोई रिएक्शन नहीं हो रहा है तब इसे पूरे शरीर पर और चेहरे पर लगाएं।
  5. अगर आप इसे सिर्फ चेहरे के लिए बना रहे हैं तो कम मात्रा में बनाएं। 
  6. इसे हमेशा ठंडे पानी से ही धोएं।  

Recommended Video

मॉइश्चराइजिंग और टोनिंग- 

अब जब आपने चेहरे की क्लींजिंग और एक्सफोलिएशन दोनों ही कर लिया है तो फिर अब बारी आती है इसकी टोनिंग और मॉइश्चराइजिंग की। ऑयली स्किन के लिए गुलाब जल एक अच्छा टोनर साबित हो सकता है और साथ ही साथ आप टी-ट्री ऑयल युक्त कोई टोनर इस्तेमाल कर सकते हैं।  

आप मॉइश्चराइजिंग के लिए किसी भी लाइट मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करें, लेकिन स्किन को बिल्कुल ऐसे ही छोड़ने की गलती न करें। स्किन के लिए मॉइश्चराइजिंग बहुत जरूरी होती है और लाइट मॉइश्चराइजर हर सीजन में इसे सौम्य बनाए रखने के लिए जरूरी होता है।  

ये सारे टिप्स ऑयली स्किन केयर के लिए हैं, लेकिन अगर आपकी स्किन बहुत सेंसिटिव है तो आप किसी भी तरह के स्किन केयर रूटीन को शुरू करने के पहले एक बार अपने डॉक्टर से सलाह जरूर ले लें। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।