हमारी स्किन काफी सेंसिटिव होती है और कई बार हमारी गलती के कारण वो खराब दिखने लगती है। स्किन केयर रूटीन के नाम पर स्किन में बहुत सारी चीज़ों को ट्राई करना और उसे खराब करना ठीक बात नहीं होती। स्किन केयर के लिए महंगे कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल तो आपने बहुत किया होगा, लेकिन अगर आपसे कहा जाए कि घर में रखी नॉर्मल चीज़ों से भी स्किन केयर बहुत अच्छे से हो सकती है तो आप क्या कहेंगी?

दरअसल, स्किन केयर रूटीन सही बनाने के लिए कुछ चीज़ों का खास ख्याल रखना जरूरी होता है जैसे आपकी स्किन का टाइप क्या है? स्किन में कितने नेचुरल इंग्रीडिएंट्स इस्तेमाल किए जा रहे हैं? स्किन केयर को लेकर आप कितने एक्टिव हैं? स्किन पर कहीं ऐसे इंग्रीडिएंट्स का इस्तेमाल तो नहीं हो रहा जिनसे आपको एलर्जी है? ऐसे बहुत से सवाल होते हैं जो आपके स्किन केयर रूटीन को खराब भी कर सकते हैं। 

अगर आपकी स्किन रफ हो रही है, ड्राई हो रही है, उसमें झुर्रियां पड़ने लगी हैं या फिर स्किन में छोटे-छोटे दाने होने लगे हैं तो हम आज आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे खास टिप्स जिनकी मदद से आप अपनी स्किन की खोई हुई रौनक वापस लौटा सकती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें- रफ स्किन से हैं परेशान तो चेहरे की सफाई करते समय अपनाएं ये 2 ट्रिक्स 

skin radiance

नहाने से 5 मिनट पहले करें ये काम-

आपको नहाने से 5 मिनट पहले एक फुल बॉडी स्क्रब करना है जिसमें कॉफी और ब्राउन शुगर का इस्तेमाल होगा। कॉफी हमारी स्किन को बहुत ही अच्छे से एक्सफोलिएट करती है और साथ ही साथ टैनिंग हटाने का भी काम करती है। ब्राउन शुगर स्किन पर रफ नहीं होती और डेड स्किन हटाने के लिए एक अच्छा तरीका साबित हो सकती है। 

ये दोनों ही शरीर से सेल्युलाइट हटाने के लिए काफी हैं और ये जिस स्क्रब के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं उसे आप सिर्फ शरीर में ही नहीं बल्कि चेहरे पर भी लगा सकती हैं। 

सामग्री-

  • 1 चम्मच ग्राउंड कॉफी
  • 1 छोटा चम्मच ब्राउन शुगर
  • 1 चम्मच बादाम का तेल (अगर कंसिस्टेंसी ठीक न लगे तो ज्यादा भी मिला सकते हैं)

ये तीनों चीज़ें मिलाकर आप नहाने से बस 5 मिनट पहले अपने शरीर में और चेहरे पर (अगर सेंसिटिव स्किन न हो तो) अच्छे से लगा लें और अपनी स्किन को एक्सफोलिएट करें। इसे सर्कुलर मोशन में अपने पूरे शरीर में रगड़ना है और 1-2 मिनट रखने के बाद धो देना है। पूरे प्रोसेस में आपको सिर्फ 4-5 मिनट लगेंगे और उसी में आपको समझ में आ जाएगा कि स्किन में कितना फर्क पड़ा है। 

Recommended Video

नहाने से 1 घंटे पहले करें ये काम-

अगर आपके पास काफी समय है और आप अपनी स्किन को थोड़ा पैंपर करना चाहते हैं तो आप नारियल के तेल और लौंग को मिलाकर एक ऐसी होम रेमेडी बना सकते हैं जो आपके लिए बहुत ही कारगर साबित हो सकती है। 

clove and coconut oil

नोट: ये सिर्फ बॉडी के लिए है फेस के लिए नहीं। 

इसे जरूर पढ़ें- मानसून में Eyebrows को बनाना है और घना तो करें ये काम  

सामग्री- 

  • 2 बड़े चम्मच नारियल का तेल
  • 4-5 लौंग
  • चुटकी भर हल्दी 

नारियल के तेल को गर्म करके आप उसमें लौंग डालें। इसे 1 मिनट तक उबलने दें और फिर गैस बंद करने के बाद इसमें थोड़ी सी हल्दी मिलाकर अच्छे से चलाएं। इसे रूम टेम्परेचर पर आने दें (आप चाहें तो हल्का गुनगुना भी लगा सकते हैं) और फिर इसे अपनी पूरी बॉडी पर लगाएं।  

rough body skin issues

आपको इससे भी सर्कुलर मोशन में मसाज करनी है और साथ ही साथ अपने शरीर में इसे एब्जॉर्ब होने का समय देना है। अगर बॉडी एक्ने, सेल्युलाइट, हाथ-पैरों की टैनिंग, हाथों या पैरों की स्किन का बूढ़ा दिखना आपकी समस्या है तो आप इस मसाज को कम से कम 1 बार जरूर ट्राई करें। ये मसाज आपकी स्किन को बहुत रिलैक्स करेगी और साथ ही साथ बॉडी रेडिएंस बढ़ाएगी। आपको 1 घंटे बाद नहाना है, जिन प्रोडक्ट्स का आप इस्तेमाल करते हैं उन्ही का करें।  

skin cellulite prone

ये दोनों ट्रिक्स आपकी स्किन के लिए बहुत ही अच्छे हो सकते हैं और समय भी इनमें काफी कम लगेगा। बस अगर आपकी स्किन काफी सेंसिटिव है तो आप इन्हें ट्राई करने से पहले पैच टेस्ट जरूर कर लें। इसी के साथ, अगर आपको इनमें से किसी इंग्रीडिएंट से समस्या है तो उसे इस्तेमाल न करें।  

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।