चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने के लिए हम कई महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन बात जब हाथों की आती है तो उसे नजरअंदाज कर दिया जाता है। बता दें कि किसी के व्यक्तित्व को दर्शाने में हाथों की भी अहम भूमिका होती है। ऐसे में इनका ख्याल रखना बहुत जरूरी है। कई महिलाएं हाथों की चमक और उसे जवां बनाए रखने के लिए हल्की मसाज करती हैं, लेकिन इसके अलावा भी कई ऐसी चीजें हैं जो आसानी से की जा सकती हैं। 

नियमित हाथों की देखरेख से वह चेहरे की तरह खूबसूरत नजर आएंगे। हाथों की चमक बरकरार रखने के लिए नियमित रूप से इन्हें मॉयश्चराइज करना चाहिए। अगर आप ऐसा नहीं करती हैं तो अभी से हाथों की देखभाल शुरू करनी होगी। इस आर्टिकल में हम बताएंगे कुछ ऐसे तरीके जिसके जरिए आप अपने हाथों को खूबसूरत और जवां रख सकती हैं।

एंटी एजिंग क्रीम का उपयोग

anti ageing cream

30 की उम्र में ज्यादातर महिलाएं चेहरे पर एंटी एजिंग क्रीम का इस्तेमाल करती हैं, लेकिन यह हाथों के लिए भी बेहद जरूरी है। मॉयश्चराइजर के अलावा आप अपने हाथों पर सन्सक्रीम भी लगाएं। यह आपके हाथों को सूरज की हानिकारक किरणों से बचाएगी। इसके साथ ही टैनिंग की समस्या भी नहीं होगी। कोशिश करें कि आप जब भी घर से बाहर निकल रही हैं तो हाथों पर सन्सक्रीम का उपयोग जरूर करें।

ऑयल से करें मालिश

use oil massage

बर्तन या फिर कपड़े धोते वक्त कई घंटे तक हमारे हाथ पानी या फिर कैमिकल युक्त डिटर्जेंट में होते हैं। जिसकी वजह से हाथ सख्त और स्किन से चमक गायब होने लगती है। ऐसे में सोने से पहले अपने हाथों पर ऑयल से मसाज करें। हाथों की त्वचा के साथ-साथ यह उंगलियों को भी स्वस्थ रखेगा। इसके अलावा दर्द या फिर अन्य समस्याओं से भी छुटकारा पा सकेंगी। यही नहीं तेल में मौजूद नैचुरल गुण हाथों के नाखूनों को भी मॉयश्चराइज करते हैं बल्कि इससे यह जल्दी टूटेंगे भी नहीं।

इसे भी पढ़ें: इन 5 कारणों से होते हैं स्किन रैशेज, कुछ ऐसे पाएं इनसे निजात

नेल पॉलिश लगाने का तरीका

use nail polish

नेल पॉलिश या फिर रिमूवर दोनों ही कैमिकल युक्त होते हैं, जो आपके नाखूनों की चमक और टेक्स्चर दोनों को ही खराब कर सकते हैं। ऐसे में उन्हीं प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें जो सल्फेट फ्री हो। कई बार हम डबल कोट में नेल पेंट अपने नाखूनों पर लगाते हैं, लेकिन अगर यह पहली बार में ब्रेक हो जाए तो दूसरा कोट न लगाएं। इसके बजाय आप नाखून से नेलपेंट को पोंछ दें और दोबारा फिर से इसे लगाएं। इससे आपके हाथ साफ और पॉलिस्ड नजर आएंगे।

Recommended Video

नाखूनों को रखें मजबूत

nails strong

नाखूनों को मजबूत रखने के लिए कई ऐसे घरेलू तरीके हैं, जिसमें लहसुन का रस या फिर ऑयल शामिल है। इसके अलावा आप चाहें तो गर्म पानी से अपने नाखून को साफ कर सकती हैं। वहीं साफ-सफाई के अलावा नाखून को छोटा रखें। वहीं इन दिनों ज्यादातर लड़कियां नेल आर्ट या फिर नकली नाखून लगवाना पसंद करती हैं, लेकिन यह आपके नैचुरल नाखूनों को कमजोर बना सकते हैं। ऐसे में इन चीजों से अपने नाखून को बचा कर रखें।

इसे भी पढ़ें: रूखी और फटी कोहनी से पाना है निजात तो कुछ यूं करें उसकी केयर

ग्लव्स का उपयोग

use gloves

काम करते वक्त हाथों में गलव्स का पहनना बहुत जरूरी है। धूल-मिट्टी के अलावा बर्तनों में मौजूद ऑयल आपके हाथों को ड्राई या फिर डैमेज कर सकते हैं। इस तरह की परेशानी से बचने के लिए जरूरी है कि आप गलव्स पहनकर काम करें। इसके अलावा अगर आप गार्डेनिंग या फिर कपड़े धो रही हैं तो उस वक्त भी गलव्स का उपयोग जरूर करें।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जयर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।