आमतौर पर महिलाएं सबसे ज्यादा ध्यान अपने फेस व नेक एरिया पर देती हैं। लेकिन शरीर के कुछ बॉडी पार्ट ऐसे भी होते हैं, जिस पर किसी का ध्यान ही नहीं जाता। इन्हीं बॉडी पार्ट में से एक है कोहनी। आपकी कोहनी को सॉफ्ट और ब्यूटीफुल बनाने के लिए शायद ही कभी कुछ करती हों। ऐसे में उनकी सही तरह से केयर ना हो पाने के कारण वह ड्राई हो कर फटने लग जाती है। इतना ही नहीं, उसमें कालापन भी काफी अधिक होता है।

चूंकि अब गर्मियों का मौसम आ चुका है, तो ऐसे में आपने यकीनन हाफ स्लीव्स से लेकर स्लीवलेस आउटफिट को पहनना शुरू कर दिया होगा। इस तरह के आउटफिट में आपकी कोहनी भी साफतौर पर नजर आती है। इसलिए अगर वह रूखी या काली होगी तो यकीनन आपको अच्छा नहीं लगेगा।

तो चलिए आज इस लेख में हम आपको अपनी कोहनी की केयर करने के पांच आसान स्टेप्स के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप अपनी कोहनियों को भी पैम्पर कर पाएंगी-

करें एक्सफोलिएट

easy elbow skincare routine exfoliate

जब स्किन पर सूखी और डेड स्किन सेल्स जमा हो जाती है तो इससे वह क्षेत्र खुरदरा व रफ हो जाता है। ऐसे में डेड स्किन सेल्स को हटाकर उसे फिर से मुलायम बनाने के लिए एक्सफोलिएट करना बेहद जरूरी हो जाता है। इसलिए जब भी कोहनियों की केयर की बात होती है तो सबसे पहले उसे एक्सफोलिएट करना चाहिए। इसके लिए आप मार्केट में मिलने वाले स्क्रब का इस्तेमाल कर सकती हैं या फिर घर पर भी शुगर, ऑयल व कॉफी की मदद से एक होममेड स्क्रब बनाकर कोहनियों को एक्सफोलिएट कर सकती हैं।

जेंटल बॉडी वॉश से करें क्लीन

easy elbow skincare routine bodywash

हार्श बॉडी वॉश या साबुन के इस्तेमाल से आपकी कोहनी सूख सकती है। इसलिए, अपनी कोहनियों को क्लीन करने के लिए जरूरी है कि आप ऐसे बॉडी वॉश को चुनें, जो आपकी स्किन के नेचुरल ऑयल्स को ना छीने। बेहतर होगा कि आप ऐसे बॉडी वॉश से अपनी कोहनियों को क्लीन करें, जिसमें हाइड्रेटिंग इंग्रीडिएंट्स मौजूद हों।

इसे जरूर पढ़ें: 2020 के बेस्‍ट फेस ऑयल्‍स से 2021 में बेदाग त्‍वचा पाएं

नरिशिंग बॉडी लोशन का करें इस्तेमाल

easy elbow skincare routine nourishing lotion

कोहनियों के रूखेपन का एक मुख्य कारण होता है उसे सही तरह से हाइड्रेट ना करना। अगर कोहनियों को सही तरह से मॉइश्चराइज ना किया जाए तो इससे वह फटी और रूखी नजर आने लगती है। इसलिए, शॉवर के बाद हमेशा एक नरिशिंग बॉडी लोशन लगाएं। भले ही मौसम कोई भी हो, लेकिन कोहनियों की पर्याप्त केयर करने के लिए बॉडी लोशन का इस्तेमाल करना बेहद आवश्यक है।

जरूर लगाएं सनस्क्रीन

easy elbow skincare routine apply sunscreen 

सनस्क्रीन स्किन के लिए एक प्रोटेक्टिव लेयर की तरह काम करता है और सूरज की हानिकारक किरणों से स्किन को प्रोटेक्ट करता है। हालांकि, अधिकतर देखने में आता है कि महिलाएं केवल चेहरे पर सनस्क्रीन लागू करती हैं, लेकिन अन्य बॉडी पर सनस्क्रीन अप्लाई करने की जरूरत महसूस ही नहीं होती।

Recommended Video

जिससे गर्दन, हाथ, कोहनी और पैरों पर सनस्क्रीन ना लगाने से कठोर यूवी किरणों के कारण असमान त्वचा की टोन और सूखापन जैसी समस्याएं शुरू होती हैं। इसलिए अगर आप फेस की तरह अपनी कोहनी का भी पूरी तरह से ख्याल रखना चाहती हैं तो ऐसे में आप बाहर निकलने से पहले कोहनियों व अन्य ओपन एरिया पर भी सनस्क्रीन अवश्य लगाएं। 

रात में जरूरी है डीप कंडीशनिंग

easy elbow skincare routine nght conditioning

रात का समय हमारी बॉडी रिपेयरिंग मोड में होती है और इसलिए अगर आपको शरीर के अन्य पार्ट के साथ कोहनियों की भी सही तरह से केयर करनी है तो रात का समय सबसे अच्छा माना जाता है।

इसे जरूर पढ़ें: स्किन सॉफ्ट रखने के साथ खूबसूरती बढ़ाने में भी पैट्रोलियम जैली का जवाब नहीं

आप रात में अपनी कोहनियों को डीप कंडीशन कर सकती हैं। इसके लिए आप बिस्तर पर जाने से पहले कोहनी पर थोड़ी सी पेट्रोलियम जेली अप्लाई करें। यह आपकी त्वचा में नमी को लॉक कर देगा जिससे सुबह आपको कोहनी की स्किन नरिश्ड और स्मूद नजर आएगी।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।