सर्दियों के मौसम में ग्लोइंग स्किन और हेल्दी त्वचा के लिए महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन अच्छे रिजल्ट्स नहीं मिल पाते हैं। यही वजह है कि बार-बार मॉश्चराइजर क्रीम लगाने की आवश्यकता पड़ती है। कई महिलाएं इस मौसम में नेचुरल ऑयल का इस्तेमाल करती हैं। यह देसी नुस्खा होता है, जिसका इस्तेमाल काफी समय से किया जा रहा है। मॉइस्चराइजर क्रीम की तुलना में ये अधिक असरदार साबित हो सकते हैं। रूखी त्वचा के साथ-साथ अन्य स्किन से जुड़ी परेशानियां भी इससे दूर हो जाती हैं।

ब्यूटी एक्सपर्ट के विजय के अनुसार, सर्दियों में इन नेचुरल ऑयल को स्किन केयर रूटीन का हिस्सा बना सकते हैं।  यह आपके स्किन का टेक्सचर को सुधारने में मदद करता है और साथ ही, स्किन में ग्लो भी लाता है। आप अपनी स्किन टाइप के अनुसार रोजाना 2 से 3 बूंद इस्तेमाल करना काफी होगा। खासकर सर्दियों के मौसम में त्वचा बेजान या फिर ड्राई नजर आने लगती है, ऐसे में इसे रोजाना इस्तेमाल करने से कुछ ही दिनों में असर दिखने लगेगा।

जैतून का तेल

oilive oil
सर्दियों में सिर्फ त्वचा ड्राई ही नहीं होती बल्कि इस मौसम में टैनिंग भी काफी होती है। दरअसल, ठंड से बचने के लिए ज्यादातर लोग धूप में ज्यादा से ज्यादा समय बिताते हैं, ऐसे में त्वचा रंगत चली जाती है। इस समस्या से राहत पाने के लिए ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल किया जा सकता है। नहाने से पहले जैतून का तेल 4 से 5 बूंद लें और उसे अपने चेहरे पर लगाकर कुछ देर के लिए मसाज करें। मसाज करने के बाद 2 से 3 घंटे बाद नहाने जाएं। कई महिलाएं रात में जैतून का तेल लगाकर मसाज करती हैं और सुबह फेस वॉश कर लेती हैं, लेकिन यह तरीका तभी आजमाएं, जब आपकी स्किन पूरी तरह से ड्राई हो। वहीं कई महिलाएं नहाने के बाद मॉश्चराइजर क्रीम की तरह जैतून का तेल चेहरे पर अप्लाई करती हैं।

इसे भी पढ़ें: फटी एड़ियों से हैं परेशान तो ट्राई करें ये 3 होममेड पैक, मिलेगा आराम

बादाम का तेल

almonds oil

डार्क सर्कल के साथ-साथ झुर्रियों की भी समस्या को भी दूर करने के लिए बादाम तेल काफी फायदेमंद माना जाता है। स्किन केयर रूटीन में बादाम का तेल कई तरीके से इस्तेमाल किया जाता है। सर्दियों में इस्तेमाल करने से दाग-धब्बे की कम हो जाते हैं। कई महिलाएं फटी हुई एड़ियों को ठीक करने के लिए भी इसका उपयोग करती हैं। अगर आप चेहरे पर अप्लाई कर रही हैं तो रात में पहले चेहरे को अच्छी तरह वॉश कर लें और फिर बादाम तेल को हल्का गर्म कर लें और अपनी हथेलियों पर लें। हथेलियों पर तेल लेने के बाद उसे अच्छी तरह रब करें और फिर अपने चेहरे पर लगाकर मसाज करें। थोड़ी देर तक मसाज करने के बाद ऑयल स्किन में अब्सॉर्ब हो जाएंगे। अगर आपको लगता है कि तेल चेहरे पर अधिक है तो कुछ घंटे बाद ब्लोटिंग पेपर की मदद से पोंछ लें और सुबह नहाते वक्त फेस वॉश कर लें।

आर्गन का तेल

organ oil

आर्गन का तेल भी घर पर खूब इस्तेमाल किया जाता है। हालांकि, बादाम और जैतून के तेल की तुलना में कम ही लोग इसका इस्तेमाल करते हैं, लेकिन यह त्वचा के लिए ये भी बेहद असरदार होता है। आर्गन का तेल अल्ट्रा-हाइड्रेटिंग होता है, जो एक्स्ट्रा ड्राई और डैमेज स्किन को ठीक करने में मदद करता है। यह बहुत जल्दी त्वचा में अब्सॉर्ब भी हो जाता है। आर्गन के तेल से एलर्जी भी होने का डर रहता है, इसलिए  शुरुआत में 3 से 4 बूंद हथेलियों पर लेकर मसाज करें। अगर आपको अगले दिन त्वचा में किसी तरह की परेशानी हो रही है तो तुरंत बंद कर दें। ध्यान रखें कि इसका इस्तेमाल तब करें, जब आपकी स्किन एक्स्ट्रा ड्राई हो।

इसे भी पढ़ें: ड्राई बालों के लिए अच्छे हो सकते हैं ये सल्फेट फ्री शैम्पू

Recommended Video

जोजोबा का तेल

jajoba oil

इस तेल का टेक्सचर काफी हल्का होता है, इसलिए हर स्किन टाइप की महिलाएं इसका इस्तेमाल कर सकती है। सर्दियों में यह त्वचा को नमी प्रदान करता है। नहाने से पहले 3 से 4 बूंद जोजोबा ऑयल लें और इसे अपने चेहरे पर लगाकर 2 से 3 मिनट तक लगातार मसाज करें। आप चाहें तो इसे मॉश्चराइजर क्रीम की तरह इस्तेमाल कर सकती हैं। लगाने के कुछ मिनट बाद अपने चेहरे को एक गीले टॉवेल से पोंछ लें। दरअसल, ऐसा करने से एक्स्ट्रा ऑयल निकल जाएगा। शुरुआत में इसे रोजाना लगाने के बजाय हफ्ते में 2 या 3 बार अप्लाई करें। अगर आपको पॉजिटिव फर्क दिखें, तो रोजाना अपनी स्किन केयर रूटीन में शामिल कर लें।

ये ऑयल पूरी तरह से नेचुरल है, लेकिन आपको कोई भी साइड इफेक्ट दिखें तो इसे चेहरे पर लगाना तुरंत बंद कर दें। साथ ही, आपको यह आर्टिकल कैसा लगा? हमें कमेंट कर जरूर बताएं और इसी तरह के अन्य आर्टिकल और ब्यूटी टिप्स जानने के लिए जुड़ी रहें हर जिंदगी के साथ।