क्‍या आपका चेहरा डल, झाइयों और पिंपल्‍स से भरा हुआ दिखाई देता है?
क्या ऐसा धूल, प्रदूषण, रेडिएशन या केमिकल्‍स के कारण है?
क्‍या आप इससे बचने के लिए उपायों की खोज कर रही हैं?   
तो इस आर्टिकल को जरूर पढ़ें क्‍योंकि आज हम आपके लिए कुछ विंटर फ्रूट्स लेकर आए हैं जो आपको इन सभी समस्‍याओं से बचाकर यंग ग्‍लोइंग स्किन प्रदान करते हैं। 

जी हां आपकी खराब लाइफस्‍टाइल और अनहेल्‍दी खाने की आदतों के चलते त्‍वचा खराब हो जाती है। इसलिए आप क्या खाती हैं और क्या आप अपनी त्वचा पर लगाती हैं, इस पर पूरा ध्यान दें। त्वचा को फिर से ग्‍लोइंग बनाने का सबसे अच्छा तरीका मौसमी फलों का उपभोग करना और हर दूसरे दिन त्‍वचा पर इसे लगाना है। ऐसा करने के लिए रोजाना खुद को 10 मिनट दें और 2 हफ्ते में ही आपको खुद में अंतर महसूस होगा। 

आप जानना चाहती हैं कि कौन से फल खाने हैं और कौन से लगाने हैं? तो इस आर्टिकल में वह सारी जानकारी है। आपको बस इतना करना है कि मेकअप या महंगे स्किन ट्रीटमेंट का सहारा लिए बिना ग्लोइंग स्किन पाने के लिए इनका इस्‍तेमाल करना होगा।

संतरा है ग्‍लोइंग स्किन का सीक्रेट

orange for glowing skin inside

मीठे, जूसी और पल्‍पी संतरे का एक जीवंत रंग और नशीली गंध होती है। यह फल आपकी त्वचा के लिए अद्भुत तरीके से काम करता है। नींबू की तरह, संतरे भी विटामिन सी से भरपूर होते हैं। 100 ग्राम संतरे में 54 मिलीग्राम विटामिन सी होता है, जो एक एंटीऑक्सीडेंट है। इसका मतलब है कि संतरे ऑक्सीडेटिव डैमेज, फोटोडैमेज, डीएनए डैमेज, सूजन को कम करने और कोलेजन संश्लेषण को रोकने में मदद करते हैं। आइए जानें कि संतरे का इस्‍तेमाल त्‍वचा के लिए कैसे किया जा सकता है।

इसे जरूर पढ़ें:इन फलों की मदद से केवल 1 सप्ताह में पायें बेदाग त्वचा

ग्लोइंग स्किन के लिए संतरे का इस्‍तेमाल कैसे करें?

  • रोजाना एक संतरा जरूर खाएं। ताज़े संतरे के जूस को पल्‍प के साथ पीएं। अगर आपको पेट में अल्सर है या IBS / IBD की समस्‍या है तो पल्प से बचें।
  • अपने सलाद, पिज्जा, स्टू, केक और चॉकलेट में संतरे को शामिल करें। अपनी स्‍मूदी में संतरे के रस को मिलाएं।
  • त्‍वचा पर जहां भी आपको झाइयों की समस्‍या है, वहां संतरे का रस लगाएं और 10 मिनट बाद साफ कर लें।
  • ड्राई त्वचा के लिए, 3 बड़े चम्मच संतरे का रस, 1 चम्मच नींबू का रस, 1 चम्मच दूध, आधा चम्मच हल्दी और 1 चम्मच शहद मिलाएं और अपनी त्वचा पर लगाएं।
  • ऑयली त्वचा के लिए संतरे के रस के 3 बड़े चम्मच, नींबू का रस का 1 चम्मच, बेसन के 2 बड़े चम्मच और हल्दी का 1 छोटा चम्मच मिलाएं। पैक के रूप में इसे अपनी त्‍वचा पर लगाएं।

नींबू है त्‍वचा का जादूगर

lemon for young skin inside

नींबू में नेचुरल ब्‍लीचिंग गुण होते हैं। यह विटामिन सी से भरपूर होते हैं जो एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है और बॉडी से टॉक्सिन को बाहर निकालने में मदद करते हैं। साथ ही त्वचा को फोटोडैमेज और झाइयों से बचाता है। इसलिए अगर आप झाइयों, काले धब्बे या मुंहासों के निशान से परेशान हैं तो ग्‍लोइंग त्वचा पाने के लिए नींबू का इस्‍तेमाल करें। आइए इसे इस्‍तेमाल करने के तरीके के बारे में जानें।

ग्‍लोइंग स्किन के लिए नींबू का उपयोग कैसे करें?

  • आधा नींबू का रस और 1 चम्मच ऑर्गेनिक शहद को एक गिलास पानी में मिलाएं और सुबह सबसे पहले इसे पीएं। यह बॉडी में मौजूद टॉक्सिन को बाहर निकालने में मदद करता है। आप चाहे तो अपने सलाद में नींबू का रस मिलाएं।
  • झाइयों के साथ ड्राई त्वचा के लिए, नींबू का रस और नारियल का तेल मिलाएं, इसे अपनी त्वचा पर थपकाएं और 10 मिनट के बाद साफ कर लें।
  • पिगमेंटेशन या मुंहासों के निशान वाली ऑयली त्वचा के लिएनींबू के रस को गुलाब जल में मिलाएं और इसे अपनी त्वचा पर लगाकर 10 मिनट के लिए छोड़ दें।
  • डार्क सर्कल्‍स से छुटकारा पाने के लिए 1 चम्मच नींबू के रस में 1 चम्मच दूध मिलाएं। इसे अपने अंडर-आई एरिया में लगाएं और 10 मिनट बाद धीरे से रगड़ें।

Recommended Video

पपीता है त्‍वचा के लिए कमाल

papaya for young skin inside

पपीते में विटामिन ए, सी, बी, पैंटोथेनिक एसिड, फोलेट, कॉपर, पोटेशियम और मैग्नीशियम जैसे मिनरल्‍स होते हैं। इनमें पपैन और काइमोपैन जैसे एंजाइम भी होते हैं जो फ्री रेडिकल्‍स से त्वचा के नुकसान को रोकने में मदद करते हैं और इसमें एंटी-बैक्‍टीरियल, एंटी-फंगल और एंटी-वायरल गुण होते हैं। पपीते का सेवन करने से कब्ज को रोकने में मदद मिलती है, जो त्वचा के खराब स्वास्थ्य के कारणों में से एक है। अगर आपको डाइजेशन संबंधी समस्याएं, निशान और झाइयां हैंं तो आपको अपनी डाइट में पपीता को शामिल करना चाहिए।

इसे जरूर पढ़ें:खाएंगी ये 5 फल तो चेहरे पर आ जाएगा अनोखा ग्लो

ग्लोइंग स्किन के लिए पपीते का इस्तेमाल कैसे करें?

  • सुबह या शाम के नाश्ते के रूप में एक कटोरी पपीता खाएं।
  • आप पपीते को स्मूदी के रूप में ले सकती हैं। इसे आप पपीता, नींबू का रस और काला नमक मिलाकर तैयार कर सकती हैं।
  • पपीते का एक छोटा टुकड़ा मैश करें और इसे अपनी त्वचा पर लगाएं। 10 मिनट बाद साफ कर लें।
  • मैश किए हुए पपीते को नींबू के रस और ¼ चम्मच हल्दी के साथ मिलाएं और इसे झाइयों और दाग वाली त्‍वचा पर लगाएं। 10 मिनट बाद साफ कर लें।
  • ड्राई त्वचा के लिए आधा चम्मच बादाम के तेल के साथ मैश किया हुआ पपीता लगाएं। इसे 10 मिनट के बाद एक नरम गीले कपड़े से पोंछ लें।
  • पपीते का एक छोटा टुकड़ा, 1 चम्मच संतरे के छिलके और 1 बड़ा चम्मच गुलाब जल (ऑयली त्‍वचा के लिए) या शहद (ड्राई त्वचा के लिए) का उपयोग करके एक पपीता स्क्रब बनाएं। अपनी त्वचा को स्क्रब करने के लिए सर्कुलर मोशन का प्रयोग करें। फिर पानी से साफ कर लें।

आप भी इन विंटर फ्रूट्स को खाने और लगाने से खुद में बदलाव महसूस कर सकती हैं। ब्‍यूटी से जुड़ी और जानकारी के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Freepik.com