ब्‍लैकहेड्स की समस्या बेहद आम है। बाजार में बहुत से प्रोडक्‍ट्स आते हैं, जो ब्‍लैकहेड्स को चुटकियों में रिमूव करने का दावा करते हैं, मगर यदि आप किसी आसान और असरदार घरेलू नुस्‍खे की तलाश में हैं तो इन 3 घरेलू  नुस्खों को एक बार जरूर आजमा कर देखिए। इससे आपकी ब्लैकहेड्स की समस्‍या दूर हो जाएगी।

इसे जरूर पढ़ें:  Skin Care Tips: ये 4 घरेलू तरीके चेहरे से मुंहासों के दाग को कर देंगे छूमंतर

How To Remove Blackheads From Nose At Home

एलोवेरा 

ब्लैकहेड्स तब होते हैं जब आपकी त्वचा के रोमछिद्र बहुत बड़े हो जाते हैं और उनमें धूल मिट्टी अटकने लगती है। अगर आप रोज चेहरे पर एलोवेरा लगाती हैं, तो इससे आपके रोमछिद्र साफ हो जाते है। इतना ही नहीं यह आपकी त्वचा के बहुत अच्छा होता है। अगर आपके ब्लैकहेड्स की वजह से मुंहासे हो जाते हैं तो यह उसमें भी आपको राहत देता है। ब्लैकहेड्स हटाने के लिए आपको एलोवेरा की पत्ती से ताजा जैल निकालकर चेहरे पर लगाना चाहिए।

आपको 10 मिनट तक चेहरे पर लगाए रखना चाहिए और फिर चेहरे को वॉश कर लेना चाहिए। अगर आप चेहरे पर रोज ही एलोवेरा का जैल लगाएंगी तो आपको काफी राहत मिल जाएगी। बेस्ट बात तो यह है कि आपकी त्वचा कैसी भी हो आपको एलोवेरा जैल नुकसान नहीं करेगा। 

इसे जरूर पढ़ें:  ये 2 स्टेप्स अपनाएं और पिंपल्स और उसके दाग से 2 हफ्तों में छुटकारा पाएं

How To Remove Blackheads At Home Instantly 

दालचीनी 

भारतीय रसोई में खाना पकाते वक्त दालचीनी का बहुत अधिक प्रयोग होता है। यह सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है। वहीं इसके इस्तेमाल से आपकी त्वचा को भी बहुत लाभ मिलता है। दालचीनी एंटीबैक्टीरियल होती है। यह आपके चेहरे पर मौजूद ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स को रिमूव करने की भी क्षमता रखती है। इसका चेहरे पर इस्तेमाल करने से त्वचा बेहद चमकदार हो जाती है। आपको बता दें कि त्वचा पर जब आप दालचीनी का यूज करती हैं तो इससे आपकी त्वचा में कसाव आता है और इससे आपकी त्वचा के रोमछिद्र भी छोटे हो जाते हैं। आपको 2 चम्मच दालचीनी पाउडर और 2 चम्मच नींबू का रस मिला कर ब्लैकहेड्स वाली जगह पर लगाना चाहिए। इस पेस्ट को आप 20 मिनट तक लगा रहने दें और उसके बाद इसे पानी से साफ कर लें। अगर आप ऐसा सप्ताह में 3 से 4 बार करेंगी तो आपको काफी आराम मिलेगा। 

Recommended Video

अंडे का सफेद भाग 

अंडे के सफेद भाग से भी आप अपने चेहरे के ब्लैकहेड्स को निकाल सकती हैं। आपको बता दें कि अंडे का सफेद भाग आपकी त्वचा के एक्सट्रा ऑयल को कम करता है और इससे आपके स्किन पोर्स का साइज भी कम हो जाता है। दरअसल अंडे के सफेद भाग में एल्बुमिन तत्व होता है, इससे त्वचा में कसाव आ जाता है। वैसे अंडे के सफेद भाग को चेहरे पर लगाने से त्वचा में ग्लो भी आ जाता है। 

आपको इसके लिए अंडे के सफेद भाग में 1 चम्मच शहद मिलाना चाहिए। इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं और हल्के हाथों से उस स्थान की मसाज करें। कुछ देर इसे लगा रहने दें और बाद में चेहरे को साफ पानी से धो लें। अगर आप सप्ताह में 1 या 2 बार ऐसा करेंगी तो आपके चेहरे से ब्लैकहेड्स गायब हो जाएंगे।

 

 यह आर्टिकल आपको पसंद आया हो तो इसे शेयर और लाइक जरूर करें। इसी तरह और भी आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।