सर्दी के मौसम की शुरुआत हो चुकी है। ऐसे में हमें अपनी त्वचा का बेहद ध्यान रखना चाहिए। सर्दियों के मौसम में आपको अपने चेहरे पर सीरम का इस्तेमाल करना चाहिए। आज हम आपको आपके स्किन प्रॉब्लम के अनुसार सर्दी के मौसम में इस्तेमाल होने वाले सीरम के बारे  में बताएंगे। आइए जानते हैं कि आपको अपनी स्किन के अनुसार कौन से सीरम का इस्तेमाल करना चाहिए।

ड्राई स्किन

how to use serum on skin

ड्राई स्किन वाली महिलाओं की त्वचा रूखी और बेजान होती है। ड्राई स्किन  वाले लोगों को सर्दियों में काफी परेशानी होती है। ड्राई स्किन के लिए आपको हयालूरोनिक एसिड सीरम का उपयोग करना चाहिए। हयालूरोनिक एसिड सीरम चेहरे में नमी बनाने का काम करता है। जिससे आपके स्किन में ग्लो आने लगता है। ड्राई स्किन के लिए हयालूरोनिक एसिड सीरम एकदम सही विकल्प है।

हयालूरोनिक एसिड सीरम का उपयोग कैसे करें

हयालूरोनिक एसिड सीरम लगाने के लिए सबसे पहले अपने चेहरे को अच्छे से धो लें। इसके बाद सीरम की कुछ बूंदों को अपने चेहरे पर लगाएं। आप चाहें तो सीरम को कॉटन की मदद से भी लगा सकती हैं। इससे आपके चेहरे पर कोई अन्य गंदगी नहीं लगेगी। 

एक्ने स्किन 

face serum for winter season

एक्ने स्किन पर कोई भी प्रोडक्ट लगाने से पहले महिलाओं को कई बार सोचना पड़ता है। ऐसा इसलिए क्योंकि एक्ने स्किन काफी सेंसिटिव होती है। एक्ने स्किन पर कुछ ही प्रोडक्ट लगाए जा सकते हैं। जिन महिलाओं की स्किन ऑयली होती है, उनके चेहरे पर एक्ने बहुत जल्दी होने लगते हैं। एक्ने स्किन समस्या से जूझ रही महिलाओं को सैलिसिलिक एसिड सीरम का उपयोग करना चाहिए। 

सैलिसिलिक एसिड सीरम का इस्तेमाल कैसे करें

सबसे पहले अपने चेहरे को साफ कर लें और फिर टोनर लगाएं। आप अपनी त्वचा को साफ करने के लिए रेगुलर फेस क्लींजर का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके बाद अपने फेस पर कॉटन बॉल से अल्कोहल-फ्री टोनर लगाएं। इसे अच्छे से सूखने दें और आखिर में अपने चेहरे पर सैलिसिलिक एसिड सीरम लगाएं। 

इसे भी पढ़ें: घर पर बने इस 'फेस सीरम' से त्‍वचा बन सकती है 'यूथफुल'

ध्यान रखने योग्य बातें

सीरम को दिन में दो बार से ज्यादा न लगाएं। सीरम का अत्यधिक इस्तेमाल आपकी स्किन को खराब कर सकता है। सैलिसिलिक एसिड सीरम आपकी स्किन को सूरज के प्रति अधिक संवेदनशील बना सकता है। इसलिए जब भी आप कहीं बाहर जा रही हैं तो सनस्क्रीन जरूर लगाएं। 

सैलिसिलिक एसिड सीरम के फायदे

  • सैलिसिलिक एसिड सीरम से स्किन ऑयल फ्री हो जाती है। 
  • सैलिसिलिक एसिड सीरम स्किन को एक्सफोलिएट करता है, जिससे आपकी स्किन ब्राइट दिखेगी।
  • सैलिसिलिक एसिड सीरम के इस्तेमाल एक्ने की समस्या कम हो जाती है। 

डल स्किन

best serum for dry skin

हमारी स्किन डिहाईड्रेशन, लाइफस्टाइल और चेहरे की देखभाल न करने की वजह से डल पड़ जाती है। डल स्किन पर विटामिन सी सीरम लगाएं। यह सीरम आपकी त्वचा को फ्रेश बनाने में मदद करेगा। विटामिन सी सीरम से आपके चेहरे पर ग्लो आएगा। साथ ही यह आपकी त्वचा का मुलायम बनाने में मदद करता है। विटामिन सी सीरम में एंटी ऑक्सीडेंट गुण मौजूद होते हैं, जो आपकी त्वचा को एक नयापन देते हैं। विटामिन सी सीरम त्वचा में मौजूद फ्री रेडिकल को कम करके , आपकी त्वचा को ज्यादा खूबसूरत बना देगा। सीरम लगाने से पहले अपनी चेहरे को अच्छी तरह से धो कर एक्सफोलिएट कर लें। अपने चेहरे को धोने के लिए आप रेगुलर फेस वॉश का इस्तेमाल कर सकती हैं। 

इसे भी पढ़ें: अपनी स्किन के अनुसार इस तरह चुनें सही सीरम

इन बातों का रखें खास ध्यान

  • बेस्ट रिज्लट के लिए अपने चेहरे को रोजाना धोना चाहिए। लेकिन आपको हफ्ते में केवल 3-4 बार ही एक्सफोलिएट करना चाहिए। 
  • मैन्युअल एक्सफोलिएटर और ग्लायकोलिक एसिड जैसा केमिकल एक्सफोलिएटर का  एक ही दिन में इस्तेमाल न करें। 
  • सीरम लगाने के बाद मॉइस्चराइजर लगाना न भूलें। मॉइस्चराइजर लगाने से आपकी त्वचा कुछ ही समय में चमकने लगेगी। 

उम्मीद है कि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा। ब्यूटी से जुड़े ऐसे ही अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए हमें कमेंट कर जरूर बताएं और जुड़ें रहें हमारी वेबसाइट हरजिंदगी के साथ।