जब स्किन केयर की बात होती है तो आप क्या करती हैं? शायद सुबह उठकर अपना चेहरा क्लीन करती हों और उसके बाद मॉइश्चराइजर अप्लाई करती होंगी, क्योंकि यह चेहरे की प्राकृतिक नमी को रिस्टोर करने का काम करता है। कुछ महिलाएं घर से बाहर निकलने से पहले सनस्क्रीन का भी इस्तेमाल करती हैं ताकि वह हानिकारक यूवी किरणों से अपना बचाव कर सकें। लेकिन इन सबके बीच आप एक बेहद जरूरी स्टेप को मिस कर देती हैं और वह है फेस सीरम का इस्तेमाल करना। स्किन केयर वर्ल्ड में भले ही यह नए हों लेकिन सबसे प्रभावी स्किनकेयर उत्पादों में से एक हैं। यह लाइटवेट और बेहद कंसट्रटेड होते हैं, जो त्वचा की कई समस्याओं जैसे झुर्रियों, फाइन लाइन्स, ड्राईनेस व पिग्मेंटेशन आदि कई समस्याओं में बेहद प्रभावी होते हैं। हालांकि इनका आपको वास्तविक लाभ तभी मिलता है, जब आप अपने लिए सही सीरम का चयन कर पाती हैं। दरअसल, मार्केट में कई तरह के सीरम मिलते हैं और इसलिए यह जरूरी है कि आप अपनी स्किन की प्रॉब्लम्स को ध्यान में रखते हुए ही इसका चयन करें। तो चलिए आज हम बताते हैं कि डिफरेंट स्किन प्राब्लम्स के लिए किस तरह के सीरम को चुनना चाहिए-

हाइपरपिग्मेंटेशन

serum for skin concerns inside

हाइपरपिग्मेंटेशन स्किन की एक आम प्रॉब्लम है, जिसमें मेलेनिन या अन्य कारकों के कारण त्वचा के कुछ पैच गहरे हो जाते हैं। इस समस्या से निपटने के लिए आपको ऐसे सीरम का उपयोग करना चाहिए जिसमें एंटीऑक्सिडेंट और स्किन ब्राइटनिंग इंग्रीडिएंट आदि हों।

इसे भी पढ़े: बढ़ती उम्र के साथ चेहरे का ग्लो बढ़ाने के लिए चेहरे पर लगाएं सीरम

रिंकल्स और फाइन लाइन्स

serum for skin inside

कुछ महिलाएं मय से पहले ही अधिक उम्र की नजर आती हैं और इसका एक मुख्य कारण सन डैमेज होता है। इसलिए, यदि आप अपनी त्वचा को अधिक समय तक जवां दिखना चाहते हैं तो कम से कम सूर्य के संपर्क में आने की कोशिश करें और रोजाना पर्याप्त मात्रा में एसपीएफ लगाएं। इसके अलावा आप अपने नाइट स्किनकेयर रूटीन में एक एंटी-एजिंग सीरम को इस्तेमाल करें। यह कोलेजन उत्पादन को बढ़ावा देगा और फाइन लाइन्स और झुर्रियों को कम करने में मदद करेगा।

ड्राई और डीहाइड्रेट स्किन

serum for different skin inside

ऐसी स्किन काफी रूखी होती है और इसे अमूमन अतिरिक्त नरिशमेंट की जरूरत होती है। ऐसी स्किन के लिए ऑयल बेस्ड फार्मूला काफी अच्छा माना जाता है। आप नाइट केयर रूटीन में ऑयल बेस्ड फेस सीरम का इस्तेमाल कर सकती हैं। इससे आपकी स्किन को पर्याप्त पोषण मिलेगा।

Recommended Video

डार्क स्पॉट्स

serum for different body skin inside

यूवी किरणें, एक्ने और एजिंग आपकी स्किन पर डार्क स्पॉट्स का कारण बन सकती हैं। ऐसे धब्बों से छुटकारा पाना इतना भी आसान नहीं होता। लेकिन अगर आप ऐसे स्किन लाइटनिंग सीरम का इस्तेमाल करती हैं, जिसमें वीटा-रेसोरेसिनॉल और आवश्यक विटामिन मौजूद हों तो इससे डार्क स्पॉट्स से निजात पाने में मदद मिलती है। साथ ही इससे आपकी स्किन ग्लोइंग भी बनती है।

इसे भी पढ़े: Anti Ageing Tips: रात को सोने से पहले इसकी 2 बूंद लगाएंगी तो 40 की उम्र में भी 20 की दिखेंगी


डल स्किन

डल स्किन अमूमन लाइफलेस नजर आती है। ऐसी स्किन में क्लॉग पोर्स आपकी स्किन को डल, अनइवन और लाइफलेस दिखाते हैं। जिसके कारण आपको ऐसे सीरम की आवश्यकता होती है जिसमें मृत त्वचा कोशिकाओं और पोर्स की अशुद्धियों को हटाने के लिए हल्के एक्सफोलिएटिंग तत्व मौजूद हों।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@freepik)