लंबे बाल हर महिला की ख्‍वाहिश होती है मगर, पल्‍यूशन और गलत खान पान की वजह से बालों की सेहत पर बहुत खराब असर पड़ता है। आप चाहें या न चाहें आजकल जो पल्‍यूशन है वह आपके बालों की सेहत को बहुत नुसान पहुंचाता है और रही सही कसर आपकी गलत फूड हैबिट्स पूर कर देते हैं। मगर, आप यदि लंबे बालों की ख्‍वाहिश रखती हैं तो आपको अपने आहार में अदरक को शमिल करना चाहिए। इतना ही नहीं आपको अदरक को अपने बालों पर हेयर पैक की तरह लगाना चाहिए। इसमें मैग्‍नीशियम, पोटाशियम और विटामिंस की भरपूर मात्रा होती है। 

यह आपके बालों को नरिश करती है और उन्‍हें मजबूती प्रदान करती है। इससे आपके बालों को टूटना भी थम जाता है और बाल भी लंबे हो जाते हैं। तो चलिए आज हम आपको बालों को लंबा करने के लिए अदरक के 3 हेयर पैक्‍स के बारे में बताएंगे। 

इसे जरूर पढ़ें: Hair Care Tips: बालों की तेजी से ग्रोथ के लिए ये 5 चीजें शैंपू में मिलाएं

ginger for hair  growth  before and after

प्‍याज और अदरक का रस 

बालों के लिए सलफर एक बेहद जरूरी पोषक तत्‍व है और प्‍याज में यह भरपूर मात्रा में मिलता है। यह हेयर फॉलिकल्‍स को रिजनरेट करता है। अगर आप इसे अदरक के साथ मिक्‍स करके लगाती हैं तो इससे आपके बालों की थिकनेस बढ़ेगी और साथ ही आपके बाल भी लंबे होंगे। आइए हम आपको इसका पैक बनाने की विधि बताते हैं। 

सामग्री 

  • 2 बड़ा चम्‍मच अदरक कसी हुई 
  • 1 कसा हुआ प्‍याज 

विधि 

प्‍याज और अदरक को अलग-अलग घिस लें। इसके बाद आपको इसका रस निकालना है और दोनों रस को आपस में मिक्‍स कर लेना है। इसके बाद आपको बालों की जड़ों में यह रस लगाना है और 20 मिनट के लिए बालों में यह पैक लगा कर छोड़ देना है। इसे बाद आप बालो को पानी से वॉश कर लें। इसके बाद आप किसी भी शैंपू से बालों को वॉश कर सकती हैं। अगर आप हफ्ते में 2 बार भी ऐसा करती हैं तो आपके बालों की ग्रोथ पर असर पड़ेगा। रात में सोते समय करें ये 8 काम, बाल रहेंगे लंबे, घने और हेल्दी 

इसे जरूर पढ़ें: करी पत्तों और गुड़हल से ऐसे करें बालों की हॉट ऑयल थेरेपी, बालों का झड़ना हो जाएगा बंद

ginger for hair  growth reviews

अदरक, खीरा, नारियल का तेल और तुलसी का तेल 

बालों के लिए खीरा, नारियल का तेल ओर तुलसी सभी बहुत ही फायदेमंद हैं। इन सभी में वह सारे पोषक तत्‍व मौजूद होते हैं जो बालों की ग्रोथ के लिए जरूरी होते हैं। अगर आप अदरक के साथ इन्‍हें मिला कर बालों पर लगाती हैं तो आपके बालों में सिलिका,सलफर और विटामिन ए भरपूर मात्रा में पहुंच जाएगा। खीरे का रस बालों की ग्रोथ को प्रभावित करता है और तुलसी का तेल डैंड्रफ जैसी समस्‍याओं को दूर करता है। तो चलिए जानते हैं इस हेयर पैक को बनाने की विधि। 

सामग्री 

  • 1 बड़ा चम्‍मच अदरक कसी हुई 
  • 1/2 कप खीरा कसा हुआ 
  • 1 बड़ा चम्‍मच नारियल का तेल 
  • 1 बड़ा चम्‍मच तुलसी का तेल 

विधि  

इन सभी सामग्रियों को एक ब्‍लेंडर में डाल कर स्‍मूद पेस्‍ट तैयार कर लें। इसके बाद बालों को सेक्‍शन में डिवाइड करें और पूरे बालों में इस मिश्रण को लगाएं। जब यह पेस्‍ट पूरे बालों में लग जाए तो 30 मिनट के लिए बालों में इसे लगा छोड़ दें। इसे बाद बालों को शैंपू से साफ कर लें । ऐसा आप हफ्ते में 2 बार करें। आपके बाल मजबूत तो होंगे ही साथ ही इनकी ग्रोथ भी अच्‍छी हो जाएगी। 

Recommended Video

अदरक और नींबू का रस 

नींबू में कॉलेजन बूस्टिंग प्रॉपर्टीज होती हैं। वहीं अदरक में एंटीमाइक्रोबिअल प्रोपर्टीज होती हैं। जब इन दोनों को मिक्‍स कर के बालों पर लगाते हैं तो यह पीएच लेवल को बैलेंस रखते हैं और इससे बालों की ग्रोथ पर इसका सीधा असर पड़ता है। चलिए आपको अदरक और नींबू का हेयर पैक बनाने का तरीका बताएं। 

सामग्री 

  • 2 बड़ा चम्‍मच अदरक कसी हुई 
  • 2 बड़ा चम्‍मच तिल का तेल 
  • 1/2 छोटा चम्‍मच नींबू का रस 

विधि 

सबसे पहले अदरक कस लें और उसका रस निकाल लें। इसके बाद उसमें नींबू का रस मिलाएं और आखिर में उसमें तिल का तेल डालें। तीनों सामग्रियों को अच्‍छे से मिक्‍स कर लें और फिर बालों पर लगाएं। इसे बालों में 30 मिनट तक लगा रहने दें। उसके बाद बालों को शैंपू से वॉश कर लें। ऐसा आप हफ्ते में 3 बार करें आपके बालों की ग्रोथ पर इसका अच्‍छा असर देखने को मिलेगा।  

इसे जरूर पढ़ें: Hair Care Tips: ड्राई बालों के लिए बेस्‍ट है बेसन के ये 3 मास्‍क, 1 बार जरूर ट्राई करें

 Image Credit: Yandex