अगर आपकी त्वचा खुद की देखभाल कर पाती, तो कितना अच्‍छा होता। क्‍योंकि दाग-धब्‍बे, डलनेस, झुर्रियों या किसी अन्य त्वचा संबंधी समस्‍याओं के बारे में चिंता करने की जरूरत नहीं होती। इससे आपकी त्‍वचा हर समय ग्‍लोइंग दिखती है। 

दुख की बात है कि दुनिया में ऐसा कोई नहीं है जिसका यह सपना पूरा हो। हर तरह की त्वचा की विशिष्ट आवश्यकताएं होती हैं और आपको अपनी त्‍वचा के लिए स्किन केयर रूटीन बनाने की आवश्यकता होती है।

अपनी त्वचा की देखभाल कैसे करें, इस पर आपका मार्गदर्शन करने के लिए बहुत सारे निर्देश और गाइड हैं। लेकिन महिलाएं समय की कमी के चलते लंबे स्किन केयर रूटीन को अपनाने से बचती है।  

हालांकि, यह उतना जटिल नहीं है जितना लगता है। आज हम आपको 2 स्‍टेप स्किन केयर रूटीन के बारे में बता रहे हैं जिसे अपनाने से आप अपनी त्‍वचा के पोर्स को कम करके नेचुरली ग्‍लोइंग और जवां त्‍वचा पा सकती हैं।आपको बस कुछ बातों को ध्यान में रखना है और आपकी त्‍वचा ग्‍लोइंग दिखने लगेगी। स्किन केयर रूटीन खोजने के लिए नीचे स्क्रॉल करें।

स्‍टेप-1 क्‍लींजर

face pack for skin

सामग्री 

  • ग्रीन-टी बैग- 1 
  • दूध- 2 बड़े चम्‍मच

विधि

  • इसके लिए सबसे पहले बाउल में दूध लेकर उसमें ग्रीन टी को डिप करें। 
  • फिर इसमें कॉटन पैड को भिगोकर अपने चेहरे को साफ करें।

फायदे

ग्रीन टी में टैनिन होता है, यह एक एस्ट्रिंजेंट है जो चमत्कारिक रूप से त्‍वचा पर काम करता है। ठंडे टी बैग्स को आपकी आंखों के आस-पास लगाने से सूजन को कम होती हैं और त्वचा टाइट होती हैं, जिससे आपकी त्‍वचा ग्‍लोइंग दिखती हैं और आप अच्‍छा महसूस करती हैं। चूंकि यह त्वचा को टाइट करने में मदद करता है, इसलिए इस्तेमाल की गई चाय से ग्रीन टी का फेशियल स्क्रब बनाना चेहरे के लिए बहुत अच्छा होता है।

दूध में लैक्टिक एसिड होता है जो पोर्स को गहराई से साफ करता है और दिन के दौरान त्वचा की सतह पर जमा होने वाले मुंहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया को हटा देता है। त्वचा को साफ करने के लिए या फेस मास्क के रूप में दूध का इस्‍तेमाल करने से मुंहासों को कम करने में मदद मिल सकती है और साथ ही आपको साफ और स्‍मूथ त्वचा देने के लिए पिंपल्स से जुड़ी सूजन को कम किया जा सकता है।

इसे जरूर पढ़ें: घर पर बने इन फेस पैक से चेहरे को मिलेगा ग्लो

Recommended Video

स्‍टेप-2 फेस मास्‍क

face pack for skin care tips

सामग्री 

  • ग्रीन टी पाउडर- 1 
  • अंडे की सफेदी- 2 छोटे चम्‍मच

विधि

  • सबसे पहले एक बाउल में बैग में से ग्रीन टी निकाल लें। 
  • फिर इसमें अंडे की सफेदी को डालकर, अच्‍छी तरह से मिक्‍स करके पेस्‍ट बना लें। 
  • इसे अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं। 
  • कुछ देर के लिए इसे चेहरे पर ऐसे ही ड्राई होने के लिए छोड़ दें। 
  • फिर चेहरे को साफ कर लें।

फायदे

अंडे की सफेदी का मुख्य पोषक तत्व प्रोटीन है। अंडे के सफेद भाग से बने फेस मास्क में मौजूद प्रोटीन का त्वचा को टाइट करने वाला प्रभाव होता है और यह त्वचा से अतिरिक्त तेल को सोख लेता है। कुछ लोग यह भी कहते हैं कि अंडे की सफेदी में विटामिन्‍स और मिनरल्‍स होते हैं जो त्वचा को काफी फायदे पहुंचा सकते हैं।

इसे जरूर पढ़ें:फेशियल से भी ज्‍यादा ग्‍लो लाते हैं ये 2 घरेलू फेस पैक, तुरंत खिल उठेगा चेहरा

आप त्‍वचा को ग्‍लोइंग बनाने के लिए इस स्किन केयर रूटीन को आजमा सकती हैं। हालांकि, यह टिप्‍स नेचुरल हैं और इनके कोई साइड इफेक्‍ट्स नहीं हैं। लेकिन फिर भी इसे इस्‍तेमाल करने से पहले एक बार पैच टेस्‍ट जरूर कर लें। ऐसा इसलिए क्‍योंकि हर किसी की त्‍वचा नेचुरल चीजों के प्रति अलग तरह से प्रतिक्रिया करती हैं। जरूरी नहीं, जो नेचुरल प्रोडक्‍ट किसी एक की त्‍वचा के लिए फायदेमंद हो, दूसरी की त्‍वचा पर भी वह उतना ही असरदार हो। ब्‍यूटी से जुड़ी और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Shutterstock & Freepik.com