सुबह का वक्त ऐसा होता है जब हर महिला काफी ज्यादा बिजी होती है। घर का काम देखना, बच्चों को स्कूल भेजना और अपने ऑफिस की तैयारी करना सुबह के बड़े काम होते हैं और इन कामों के साथ बालों को मैनेज करना मुश्किल होता है। बालों को शैंपू करना हो तो बाल धोने और उसके बाल उन्हें सुलझाने और सुखाने में भी टाइम लगता है। बहुत सी महिलाएं सुबह के वक्त की इसी आपाधापी से बचने के लिए राम में बाल धोती हैं। अगर आप भी ऐसा कर रही हैं तो सावधान हो जाएं, इससे आपके बाल कमजोर हो सकते हैं और आपको बालों से जुड़ी कई तरह की समस्याएं भी हो सकती हैं। आइए जानते हैं कि बाल रात में धोने से किस तरह के नुकसान हो सकते हैं।

इसे जरूर पढ़ें: हेयर प्रॉब्लम से हैं परेशान तो इन हेयर मास्क से आपके बाल दिखेंगे सिल्की और शाइनी

गीले बालों से बढ़ सकती हैं हेयर प्रॉब्लम्स

hair care tips rat me nahi dhyoyein baal inside

महिलाएं अगर बाल रात में धोती हैं तो इससे बाल ठीक तरह से सूख नहीं पाते। आमतौर पर महिलाएं घर के सारे काम खत्म करने के बाद हेयर वॉश लेती हैं। देर रात में बाल वॉश करने पर उन्हें सुखाने के लिए वक्त नहीं बचता। रात में वक्त बाल गीले रह जाने से आप बीमार पड़ सकती हैं क्योंकि मौसम में आ रहे बदलाव के कारण आपको ठंड लग सकती है। साथ ही गीले बाल अगर बिना सुलझाएं ही महिलाएं सो जाती हैं तो इससे बाल और ज्यादा उलझ सकते हैं। अगर आप गीले बालों को कंघी करती हैं तो उससे भी बाल झड़ने की समस्या हो सकती है, क्योंकि गीले बाल ज्यादा नाजुक होते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: इन 6 तरीकों से आपके बाल रहेंगे सिल्की और शाइनी

बालों में हो सकती है डैंड्रफ

rat me baal dhone se dandruff problem inside

अगर बाल गीले रह जाएं तो उससे बालों में इन्फेक्शन होने की समस्या हो सकती है। गीले बालों से हेयर लॉस, डैंड्रफ और सिर में खुजली की प्रॉब्लम हो सकती है। इसीलिए अगर बहुत जरूरी ना हो तो रात में बाल धोने से बचें। 

ज्यादा उलझ जाते हैं बाल

wet hair knots inside

बाल धुलने के बाद अगर सुलझाए ना जाएं तो वे काफी ज्यादा उलझ जाते हैं और रात में अगर महिलाएं थकान या नींद आने की वजह से बालों को बिना सुलझाए ही सो जाती हैं तो इससे बाल और भी ज्यादा उलझ जाते हैं। इससे बालों को सुलझाने में दोगुना समय लग सकता है। 

ऐसे रखें बालों का खयाल

  • अगर आपको सुबह जल्दी उठकर ऑफिस या किसी दूसरे काम से बाहर जाने की जरूरत है तो आप इसके लिए छोटे-छोटे उपाय कर सकती हैं, जिससे आपके बाल भी सुलझे हुए रहेंगे और बाल झड़ने या कमजोर होने का खतरा भी नहीं रहेगा
  • रात में बाल धोना अगर बहुत जरूरी हो तभी धोएं और इसे रोजाना की आदत ना बनाएं। बालों को वॉश करने के बाद उनमें कंडिशनर जरूर लगाएं। इससे आपके बालों को पोषण भी मिलेगा और वे ज्यादा उलझेंगे भी नहीं। इस बात का ध्यान रखें कि आप बालों को पूरी तरह से सुखाने के बाद ही सोएं, ताकि बालों में किसी तरह का इन्फेक्शन होने का डर ना रहे। 
  • जब बालों को तौलिए से पोंछ लें तो मोटी वाली कंघी से बालों को हल्का सा सुलझा लें। इसके बाद थोड़ी-थोड़ी देर में बालों को हल्के हाथों से कंघी करें। इससे आपके बाल जल्दी सूख जाएंगे। 
  • बालों के सूख जाने के बाद उन्हें ढीले तरीके से बांध लें। इससे सुबह के वक्त बाल बहुत ज्यादा नहीं उलझेंगे। 
  • सुबह-सुबह अगर आपको बालों के लिए फ्रेश लुक चाहिए तो आप बालों को हल्का सा गीला करके उनमें में लिव-इन कंडिशनर, ड्राई शैंपू या लिवॉन ट्राई कर सकती हैं। इससे पूरी तरह से फ्रेश लुक देंगे और आपको बाल धोने की जहमत भी नहीं उठानी पड़ेगी। लिव-इन कंडिशनर, लिवॉन और ड्राय शैंपू आपके बालों को सॉफ्ट और शाइनी बना देते हैं और आप बहुत जल्दी अपने बालों को सुलझाकर अपने दूसरे जरूरी कामों में लग सकती हैं। 

क्या कहते हैं एक्सपर्ट

ब्यूटी एक्सपर्ट शहनाज हुसैन बताती हैं,
'ऑयली हेयर वाली महिलाओं को हफ्ते में 3-4 बार अपने बालों को वॉश करना चाहिए और जिन महिलाओं के बाल ड्राई हैं, उन्हें हफ्ते में कम से कम दो बार अपने बाल वॉश जरूर करने चाहिए। बालों को वॉश करने से उनमें से गंदगी और कैमिकल्स निकल जाते हैं, लेकिन अपने बालों को बहुत ज्यादा ना धोएं, क्योंकि इससे स्केल्प पर कुदरती तौर पर प्रोड्यूस होने वाला नेचुरल ऑयल खत्म हो जाता है, जो बालों को सुरक्षित रखने में मदद करता है। ज्यादा वॉश करने से बाल ड्राई हो सकते हैं और स्केल्प में खुजली महसूस हो सकती है। बालों की सेहत बनाए रखने के लिए कैमिकल नहीं बल्कि कुदरती तत्वों वाले शैंपू का इस्तेमाल करना बेहतर है।'