• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

प्रेग्नेंसी के दौरान कौन सी ब्रा पहननी चाहिए ताकि ब्रेस्ट लूज होने से बच सके, जानिए

आज हम आपको ऐसी ही कुछ ब्रा के बारे में बता रहे हैं जिन्हें प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को पहनना चाहिए।
author-profile
Published -28 Dec 2018, 09:00 ISTUpdated -27 Dec 2018, 20:12 IST
Next
Article
pregnancy bra health article

मां बनाना किसी भी महिला के जीवन का सबसे अच्छा अनुभव होता है। लेकिन इस समय के दौरान महिलाओं को अपना विशेष ध्या‍न रखने की जरूरत होती है। फिर चाहे वह डाइट की बात हो या बैठने-उठने का तरीका या फिर पहनने के कपड़ों का चुनाव। सभी चीजों का ध्यान रखना बेहद जरूरी होता है। जी हां प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं की बॉडी में बहुत से बदलाव आने लगते है जिसके कारण कभी उनका वेट बढ़ने लगता है तो कभी बॉडी के किसी हिस्से में स्ट्रेस महसूस होने लगता है। प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं की सबसे बड़ी समस्या वजन को लेकर होती है जिसके कारण महिलाएं ना तो ठीक तरह से कपडे पहन पाती हैं और ना ही इनर वियर।

जैसी-जैसी प्रेग्नेंसी का समय बढ़ता है, साथ-साथ वेट भी बढ़ने लगता है। जिसके कारण बॉडी पार्ट में भी बदलाव आने लगता है यानि पेट का बढ़ना, कमर के निचले हिस्से का बढ़ना और सबसे ज्यादा ब्रेस्ट के आकार में बदलाव। ऐसे में सही ब्रा का चुनाव करना बेहद जरूरी होता है। जी हां प्रेग्नेंसी के दौरान सही ब्रा पहनने से आपकी ब्रेस्ट लूज नहीं होती है। आज हम आपको ऐसे ही कुछ ब्रा के बारे में बता रहे हैं जिन्हें प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को पहननी चाहिए।

Read more: ब्रा ना पहनने के फायदों के बारे में जानेंगी तो शायद आप भी अपना इरादा बदल लेंगी

pregnancy bra health inside

प्रेग्‍नेंसी के लिए ब्रा

प्रेग्‍नेंसी के दौरान आपकी रेगुलर ब्रा आपको फिट नहीं आएगी, इसलिए आपको नई ब्रा खरीदने की जरूरत पड़ेगी। अगर आप भी प्रेग्नेंट है और आपकी रेगुलर ब्रा फिट नहीं आ रही तो अपने अनुसार यहां बताई ब्रा का चुनाव कर सकती हैं। लेकिन सबसे पहले जान लेते हैं कि प्रेग्नेंसी के लिए ब्रा खरीदते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

ब्रा खरीदते समय किन बातों का ध्यान रखें

  • ज्यादा टाइट ब्रा से बचें- बहुत ज्यादा टाइट ब्रा पहनने से आपकी बॉडी में पेन हो सकता है। खासतौर पर इससे ब्रेस्ट और ब्रेस्ट के नीचे के हिस्से में जलन और दर्द हो सकता है। इसलिए ब्रा का निचला हिस्सा यानि ब्रेस्ट के नीचे के हिस्से की ब्रा को अच्छे से चेक कर लें। 
  • सही साइज की ब्रा लें- सही साइज की ब्रा के चुनाव के लिए आप अपनी डॉक्टर की हेल्प ले सकती हैं।
  • अंडर-वायर ब्रा ना लें - इस तरह की ब्रा प्रेग्नेंट के लिए अच्छी नहीं मानी जाती है क्योंकि इसके निचले हिस्से में वायर होता है जो आपके ब्रेस्ट में पेन का कारण बन सकता है।
  • ब्रा का फैब्रिक- सही ब्रा के साथ-साथ सही फैब्रिक का चुनाव करना भी बहुत जरुरी है। इसीलिए ऐसी ब्रा चुनें जिनका कपड़ा कंफर्टेबल हो। कॉटन ब्रा का चुनाव करना महिलाओं के लिए सबसे बेहतर रहता है।

pregnancy bra health inside

स्पोर्ट्स ब्रा

स्पोर्ट्स ब्रा प्रेग्नेंसी के दौरान कंफर्टेबल मानी जाती हैं। क्योंकि इनमें किसी तरह की स्ट्रिंग या वायर नहीं होती जिससे पेट या कमर पर स्ट्रेस नहीं पड़ता। और सॉफ्ट फैब्रिक होने के कारण ये आसानी से बॉडी के अनुसार एडजस्ट हो जाती हैं। आप चाहे तो स्पोर्ट्स ब्रा में सो भी सकती हैं।

Read more: स्पोर्ट्स ब्रा नॉर्मल ब्रा की तुलना में होती है कम्फर्टेबल, जानिए कैसे

मैटरनिटी ब्रा

मैटरनिटी ब्रा को इस तरह से डिजाइन किया जाता है कि प्रेग्‍नेंसी के दौरान बढ़ते पेट और ब्रेस्ट को यह आसानी से एडजस्ट कर लेती हैं और इसकी चौड़ी स्ट्रेप आपके ब्रेस्ट में आने वाले बदलावों को एडजस्ट कर देती है। इस ब्रा को पहनने से न तो आपकी बॉडी में पेन होता और ना ही पेट पर ज्यादा प्रेशर पड़ता है। इस ब्रा का इस्तेमाल आप ना सिर्फ प्रेग्नेंसी के दौरान बल्कि प्रेग्नेंसी के बाद भी ब्रेस्टफीडिंग के दौरान भी कर सकती हैं।

pregnancy bra health inside

नर्सिंग ब्रा

नर्सिंग ब्रा का इस्तेमाल ज्यादातर प्रेग्‍नेंसी के बाद किया जाता हैं जो बहुत कंफर्टेबल होती हैं। इस ब्रा में डीटैचेबल स्ट्रेप्स होते हैं जिन्हें ब्रेस्टफीडिंग के दौरान हटाया जा सकता है। इसके अलावा इस ब्रा को इस तरह से डिज़ाइन किया जाता है कि ब्रा को खोले बिना आप ब्रेस्टफीडिंग करवा सकती हैं। सॉफ्ट होने के साथ-साथ इनकी फिटिंग पर भी काफी ध्यान दिया जाता है ताकि डिलीवरी के बाद ब्रेस्ट लूज होने से बच सकें।
अगर आप भी प्रेग्‍नेंट हैं और आपकी बॉडी में बदलाव दिखाई दे रहे है तो आप अपने लिए सही ब्रा का चुनाव कर सकती हैं। 

Recommended Video

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।