मच्‍छर चिपक-चिपक कर मूड खराब कर देते हैं, खासतौर पर अगर आपका ब्‍लड कुछ ज्‍यादा ही मीठा है, फिर तो वह आपको छोड़ने का नाम ही नहीं लेते है। जहां भी जाओ वहीं आकर चिपक जाते हैं और तेजी से काट लेते हैं। फिर घंटों वहां पर खुजलाते रहो और मच्‍छरों से होने वाली बीमारी का डर भी बना रहता है। कई रिसर्च से भी यह साबित हुआ है कि मच्‍छर तेजी से लोगों की गंध से आकर्षित होकर उनसे चिपकने लगते हैं। जी हां गर्मियों में मच्छरों का प्रकोप कुछ ज्‍यादा ही बढ़ जाता है। ऐसे में मच्‍छरों से बचने के लिए हम बाजार में मिलने वाले एंटी-मॉस्कीटो रिपेलेंट्स खरीदकर इस्‍तेमाल करते हैं। लेकिन क्‍या आप जानती हैं कि इन प्रोडक्ट्स के बहुत सारे साइड इफेक्ट्स भी हैं। ऐसे में इनके ज्यादा इस्तेमाल से बचना चाहिए। इसकी जगह आप नेचुरल तरीकों का इस्तेमाल कर सकती हैं। आज इस आर्टिकल में हम आपको केमिकल रिपेलेंट्स का इस्‍तेमाल किए बिना मच्छरों से खुद से बचाने वाले कुछ नेचुरल तरीके के बारे में बता रहे हैं।

इसे जरूर पढ़ें: करीना अपने बेटे तैमूर को मच्छरों से बचाने के लिए करती हैं ये काम

1. नेचुरल पौधे

जब मच्छरों की बात आती है तो इनसे बचने के लिए रिपेलेंट एकमात्र प्रभावी उपाय नहीं हैं। आप विभिन्न नेचुरल पौधे और हर्ब्‍स का भी इस्‍तेमाल कर सकती हैं। जी हां आप कुछ उपयोगी पौधे जैसे हॉर्सेमींट, बेसिल, रोजमेरी, लहसुन, कटनीप, लैवेंडर, सिट्रोनेला ग्रास और मैरीगोल्‍ड आदि में से अपने मनपसंद पौधे को घर में लगा सकती हैं। ऐसा करने से आप खुद को और अपने परिवार को मच्‍छरों से बचा सकती हैं।  

2. लैवेंडर स्प्रे और बॉडी ऑयल
lavender oil inside

मच्छर लैवेंडर से नफरत करते हैं। इसलिए आपके लिए मच्‍छरों से बचने का सबसे अच्‍छा लैवेंडर हो सकता है। इसके लिए आप आवश्यक बॉडी ऑयल से बॉडी स्प्रे बना सकती हैं या सिर्फ इसकी कुछ बूंदों को अपनी त्वचा पर लगा सकती हैं। यह उपाय आपके शरीर के लिए भी बहुत हेल्‍दी है और केमिकल स्प्रे और क्रीम की तरह आपकी त्‍वचा पर जलन या एलर्जी भी पैदा नहीं करता है और सबसे अच्‍छी बात, यह लैवेंडर प्रेमियों के लिए एक बड़ा बोनस है! अगर आप मच्‍छरों से बचने के लिए लैवेंडर ऑयल का इस्‍तेमाल करती हैं और अच्‍छी क्‍वालिटी का लैवेंडर ऑयल खरीदना चाहती हैं तो इसका मार्केट प्राइस 399 रुपये है, लेकिन इसे आप यहां से 179 रुपये में खरीद सकती हैं

3. सिट्रोनेला कैंडल

अगर आपके घर के आस-पास पौधे नहीं हैं या आपको उनसे एलर्जी नहीं है, तो सिट्रोनेला कैंडल आपके लिए एक बढ़िया समाधान हो सकता हैं। सिट्रोनेला एक फेमस नेचुरल कीट रिपेलेंट है जिसे अनुसंधान द्वारा पास किया गया है। सबसे अच्‍छी बात इसका कोई साइड इफेक्‍ट नहीं है, इससे आपके घर में ताज़गी आएगी और आप मच्‍छरों से परेशान भी नहीं होंगे। उन लोगों के लिए जो हस्तनिर्मित वस्तुओं को पसंद करते हैं, वह खुद के लिए तेल की मदद से सिट्रोनेला कैंडल्‍स बना सकते हैं।

4. एप्पल साइडर सिरका
apple cider vinegar for mosquitoes

आपको शायद यह अजीब लग रहा होगा लेकिन एप्‍पल साइडर सिरका भी बाकी उपायों की तरह असरदार है और ज्‍यादातर लोगों के घर में ये मौजूद होता है। इसलिए अगर आप पर अचानक मच्‍छरों का हमला हो जाए तो आप सिरके से खुद के लिए रिपेलेंट स्‍प्रे बना सकती हैं। आप इसे ज्‍यादा असरदार बनाने के लिए इसमें थोड़ा सा सिट्रोनेला ऑयल भी मिला सकती हैं। इस स्प्रे को उन जगहों पर लगाएं जहां मच्‍छर आमतौर पर इकट्ठा होते हैं और परिणामों की प्रतीक्षा करते हैं।

5. साबुन का पानी

अगर आप परिवार के साथ यार्ड में डिनर के लिए बहुत ज्‍यादा समय बिताते हैं या केवल बाहर किताबें पढ़ने के लिए बैठे हैं तो अपने पास एक प्‍लेट में साबुन के पानी को रखें। कुछ समय बाद आप देखेंगे कि मच्छर इस पानी के प्रति आकर्षित होंगे और फंस जाएंगे।

इसे जरूर पढ़ें: एक नई तरह की मच्छरदानी आपको बचा सकती है मलेरिया जैसी बीमारी से

6. लहसुन
natural repellents for mosquitoes  card hin ()

कुछ अध्ययनों के अनुसार, लहसुन खाने से मच्छरों को दूर रखने में हेल्‍प मिलती है। यह उपाय लहसुन प्रेमियों के लिए अच्छी खबर है, लेकिन अगर आपको भी लहसुन से नफरत हैं, तो इसे बहुत ज्‍यादा खाने की जरूरत नहीं है। आप सिर्फ लहसुन को उबाकर, इसके मिश्रण को उन जगहों पर स्प्रे करें जहां मच्छर इकट्ठा होते हैं।
क्या आपने कभी इनमें से कोई उपाय आजमाया है? शायद नहीं, तो इससे पहले की मच्‍छर आपको काटें आप इन टिप्‍स को एक बार जरूर आजमाकर दख लें।