• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

अगर शरीर में कम हो रहा है Vitamin E तो दिखेंगे ऐसे लक्षण

अगर आप उन लोगों में से हैं जो बार-बार बीमार पड़ते हैं और स्किन और बालों की परेशानियों से जूझना पड़ता है तो आपको भी विटामिन-ई की कमी हो सकती है। 
author-profile
Published -06 May 2022, 11:07 ISTUpdated -12 May 2022, 12:38 IST
Next
Article
how does vitamin e deficiency affect your skin

विटामिन-ई की बात होती है तो हमेशा स्किन और बालों की का ध्यान आता है। विटामिन-ई को एंटी-एजिंग विटामिन भी कहा जाता है, लेकिन असल में इसके और भी कई काम हैं। विटामिन-ई दरअसल, हेल्दी इम्यून सिस्टम के लिए जरूरी है। ये सिर्फ स्किन और बाल ही नहीं मसल्स के लिए भी बहुत जरूरी है। 

विटामिन-ई में एंटीऑक्सीडेंट होता है जिससे स्किन में डैमेज कम होता है और साथ ही साथ ये कोलेजन प्रोडक्शन में भी मदद करता है। ये सूरज की अल्ट्रावायलेट रेज से बचाता है। 

अगर ये शरीर में पर्याप्त मात्रा में नहीं होता है तो इससे सेल्युलर ब्रेकडाउन बिगड़ सकता है और हो सकता है कि आपकी स्किन समय से पहले ही बूढ़े लगने लगे। 

किस कारण होती है विटामिन-ई की कमी?

यूनिवर्सिटी ऑफ पेंसिल्वेनिया की एक रिसर्च के मुताबिक विटामिन-ई की कमी का मुख्य कारण है लो-फैट डाइट्स। ये एक फैट सॉल्युबल विटामिन है जो फैट के जरिए ही मिलता है। अगर इसकी कमी होती है तो इससे सिर्फ स्किन और बालों में ही नहीं बल्कि शरीर के कई अंगों में जैसे लिवर, गॉलब्लैडर, पेन्क्रियाज में समस्या हो सकती है और सिस्टिक फाइब्रोसिस भी हो सकता है। 

वैसे इसका कारण जेनेटिक समस्याएं भी हो सकता है और कोई एक्सट्रीम डाइट फॉलो करना भी हो सकता है। 

e vitamin deficiency

इसे जरूर पढ़ें- Vitamin E कैप्सूल से हो सकती हैं ये समस्याएं, जानें किसे नहीं करना चाहिए इस्तेमाल 

विटामिन-ई की कमी के लक्षण- 

विटामिन-ई की कमी की बात करें तो अधिकतर लोगों को लगता है कि ये सिर्फ स्किन और बालों पर ही असर करेगा, लेकिन ऐसा नहीं है। ये पूरी बॉडी पर बहुत ज्यादा असर डाल सकता है। जैसे- 

बार-बार बीमार पड़ना- 

अगर आपके शरीर में विटामिन-ई की कमी हो रही है तो आपकी सेहत पर इसका बहुत ज्यादा असर पड़ेगा। हो सकता है कि आप बार-बार बीमार पड़ें और हर सीजनल बीमारी का शिकार होने लगें।  

deficiency of vitamin e and health issues

मसल्स में दर्द और वीकनेस- 

अगर विटामिन-ई की कमी से आप परेशान हैं तो उसके कारण मसल्स में वीकनेस काफी ज्यादा हो सकती है। हो सकता है कि आपको बहुत बार शरीर में दर्द बना रहे।  

बॉडी बैलेंसिंग में दिक्कत- 

कई लोग इस लक्षण को समझ नहीं पाते, लेकिन अगर आप विटामिन-ई की कमी से जूझ रहे हैं तो कई बार आपके शरीर का बैलेंस नहीं बन पाएगा और मूवमेंट कंट्रोल भी नहीं होगा।  

आंखों की रोशनी में पड़ेगा फर्क- 

विटामिन-ई की कमी से जूझ रहे लोगों को आंखों की परेशानियां भी हो सकती हैं। इसमें नजर का कमजोर होना सबसे आम है।  

हाथ-पैर में सुई जैसी चुभना और सुन्न हो जाना- 

ये वैसे तो शरीर के किसी भी हिस्से में हो सकता है, लेकिन हाथ-पैर में ये सबसे ज्यादा होता है। आपके हाथ-पैर का सुन्न हो जाना और सुई जैसे चुभन होना भी इसका एक लक्षण हो सकता है।  

एबनॉर्मल ब्लीडिंग-

विटामिन-ई की कमी के कारण यूट्रस पर भी असर पड़ता है और ऐसे में आपको एबनॉर्मल ब्लीडिंग की समस्या भी हो सकती है।  

बार-बार उल्टी-दस्त होना- 

अगर आपको विटामिन-ई की कमी हो रही है तो बार-बार उल्टी-दस्त हो सकते हैं।  

deficiency of vitamin e and skin issues

स्किन में नील पड़ना और स्किन का ढीला हो जाना- 

स्किन में नील पड़ने की समस्या भी आपको हो सकती है। विटामिन-ई की कमी से स्किन की वेसल्स पर भी असर पड़ता है और कई मामलों में स्किन ढीली दिखने लगती है।  

स्किन में दाने होना- 

विटामिन-ई की कमी आपकी स्किन में दाने की समस्या भी पैदा कर सकती है। छोटे-छोटे दाने होने लगेंगे जिन्हें आप किसी भी क्रीम या दवा से कंट्रोल नहीं कर पाएंगे।  

इसे जरूर पढ़ें-  10 हफ्तों में डाइट से कैसे बढ़ाएं विटामिन-डी, एक्सपर्ट से जानें 

Recommended Video

हेयर फॉल और ड्राई स्कैल्प और स्किन- 

जिस तरह स्किन सर्दियों में हो जाती है वैसी ही वो गर्मियों में भी होने लगेगी और आपकी स्किन आपको नई झुर्रियां भी दिख सकती हैं। आपकी स्किन बिल्कुल डिहाइड्रेटेड लगेगी।  

ये सारे लक्षण अलग-अलग रिसर्च के हिसाब से बताए गए हैं। अगर आपको ऐसी कोई समस्या समझ आ रही है तो एक बार विटामिन-ई का टेस्ट जरूर करवाएं और अपने डॉक्टर से इसके इलाज के बारे में सलाह लें। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।  

Image Credit: Freepik/ Shutterstock

 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।