• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

किडनी की समस्या होने पर मशरूम खाएं या नहीं, एक्सपर्ट से जानिए

अगर आपको किडनी की समस्या है, तो आपको मशरूम का सेवन करना चाहिए या नहीं। जानिए इस लेख में।
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -21 Sep 2022, 17:00 ISTUpdated -21 Sep 2022, 17:36 IST
Next
Article
should you eat mushroom have kidney problem

हेल्दी रहने के लिए लोग कई तरह की सब्जियों का सेवन करते हैं। हर सब्जी में अलग पोषक तत्व होते हैं और इसलिए यह सेहत के लिए अच्छे माने जाते हैं। हालांकि, हर सब्जी के पोषक तत्वों के आधार पर यह सेहत पर विपरीत तरह से प्रभाव डालते हैं। जिसके कारण कोई सब्जी अगर किसी के लिए अच्छी मानी जाती है तो किसी को नुकसान भी पहुंचाती है।

इन्हीं सब्जियों में से एक है मशरूम। मशरूम में कैल्शियम, विटामिन डी और पोटेशियम जैसे पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। इतना ही नहीं, इसमें फोलेट, आयरन, मैग्नीशियम, फास्फोरस, जिंक और आयरन से भरपूर होते हैं। इसके अलावा मशरूम में बीटा-ग्लूकेन्स भी होते हैं जो शरीर के लिए बहुत उपयोगी होते हैं।

वेजिटेरियन अक्सर शरीर में प्रोटीन की कमी को पूरा करने के लिए मशरूम का सेवन करते हैं। लेकिन कई बार किडनी समस्या से पीड़ित व्यक्ति इसे खाने से हिचकते हैं। तो चलिए आज इस लेख में सेंट्रल गवर्नमेंट हॉस्पिटल के ईएसआईसी अस्पताल की डाइटीशियन रितु पुरी आपको बता रही हैं कि किडनी रोग से पीड़ित व्यक्ति को मशरूम का सेवन करना चाहिए या नहीं-

डाइट में शामिल करने के फायदे 

Mashroom

मशरूम का सेवन कई रूपों में किडनी के लिए लाभदायक माना गया है। दरअसल, मशरूम में विटामिन-बी और डी होता है जो किडनी और उसके कार्यों को नियंत्रित करने में मदद करता है और किडनी से संबंधित बीमारियों को भी रोकता है।

इसे ज़रूर पढ़ें- किडनी को सेहतमंद रखने के लिए ये 9 टिप्स आएंगी आपके काम

क्रिमिनी, एनोकी, ऑयस्टर, शीटकेक या व्हाइट बटन सभी मशरूम आवश्यक पोषक तत्वों से भरे हुए हैं। यह वेजिटेरियन के लिए एकमात्र ऐसा नेचुरल सोर्स है, जो विटामिन डी से भरपूर है। आपको यह समझना चाहिए कि अच्छी किडनी हेल्थ के लिए विटामिन डी की बहुत अधिक आवश्यकता होती है। (मशरूम खाने के फायदे)

डाइट में शामिल करने के नुकसान

Dt Ritu puri

यह सच है कि मशरूम का सेवन किडनी हेल्थ को बेहतर बनाता है, लेकिन आपको यह भी ध्यान रखना चाहिए कि इसमें मॉडरेट प्यूरीन होता है। जब शरीर में प्यूरीन टूटता है, तो यूरिक एसिड बनता है। यह यूरिक एसिड रक्त के माध्यम से किडनी तक पहुंचता है। यह यूरिक एसिड यूं तो यूरीन के रूप में शरीर के बाहर निकल जाता है। लेकिन जब व्यक्ति के शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ जाती है, तो इससे व्यक्ति को किडनी स्टोन की समस्या हो सकती है।

किडनी पेशेंट मशरूम खाएं या नहीं 

Kidney problem ()

अब सवाल यह उठता है कि किडनी की समस्या होनेपर व्यक्ति को मशरूम का सेवन करना चाहिए या नहीं। मशरूम का एक व्यापक असर किडनी पर पड़ सकता है। इसलिए, व्यक्ति को यह ध्यान रखना चाहिए कि वह मशरूम का सेवन कर सकता है। लेकिन इसे बहुत अधिक मात्रा में खाने से बचना चाहिए। आप इसका रोजाना सेवन ना करें। इतना ही नहीं, जब भी आप इसे खाएं तो इसकी मात्रा का भी ध्यान रखें। 

इसे ज़रूर पढ़ें- शुरू हो रही है किडनी की बीमारी तो आपका शरीर आपको देता है ये संकेत

तो अब आप भी अगर मशरूम का सेवन करती हैं तो इसे सीमित मात्रा में और समझदारी पूर्वक ही खाएं। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकीअपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

Image Credit- freepik

 

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।