सर्दियां जैसे ही आती है अमूमन सभी को सुस्ती-थकान और आलस महसूस होने लगाती है। शरीर पर आलस इस कदर छा जाती है कि बेड से उठने का मन नहीं करता है। खैर, ये तो बात हुई आलस से संबंधित। लेकिन, कभी आपने सोचा है कि इस सुस्ती-थकान और आलस होने का एक वैज्ञानिक कारण भी हो सकता है। जी हां, सर्दियों के मौसम में अमूमन सभी के शरीर में थकान छाई रहती है और इसके पीछे की वजह कुछ इस तरह है। 

इसे भी पढ़ें: रात में सोते समय करें ये 8 काम, बाल रहेंगे लंबे, घने और हेल्दी   

perfect way to  get rid of laziness in winter inside

जानकारी के लिए बता दे की आपके शरीर को गर्मी के मुकाबले ही सर्दी में भी पानी की ज़रूरत होती है। यानि सर्दी के मौसम में बर्फीली हवा में गर्म हवा के मुकाबले नमी कम होती है, जिससे शरीर तक कम नमी पहुंचती है। साथ ही गर्म कपड़ों के कारण जो पसीना निकलता है वो तुरंत वाष्प बन जाता है। हालांकि, हमें पता नहीं लगता। पर इन प्रक्रियाओं में शरीर में पानी की खपत होती रहती है। यही वजह है कि सर्दी में भी पर्याप्त पानी पीना जरूरी होता है। 

सर्दी में क्यों नहीं लगती प्यास-

perfect way to  get rid of laziness in winter inside

अगर असल में देखा जाए तो अमूमन लोगों लो सर्दियों में प्यास नहीं लगती है। अगर आपको भी सर्दियों में प्यास नहीं लगाती तो यह जानकारी आपके पास ज़रूर होना चाहिए। सर्दी के टाइम शरीर में लिक्विड विशेषकर पानी से होने वाली  वर्क धीमी हो जाती है इसलिए पानी की खपत स्लो गति से होती है। इस कारण प्यास नहीं लगती और पानी पीना मुश्किल लगता है। 

ये कदम उठाएं 

perfect way to  get rid of laziness in winter inside

एक बार में पानी पीने की जगह थोड़ा-थोड़ा पानी पीते रहें। आप हर दिन कम से कम 6 से 8 गिलास और अधिकतम 8 से 10 गिलास पानी रोज पिएं। जितना हो सके गुनगुना पानी पिएं। ठंडा पानी पाचन प्रक्रिया में रुकावट आती है।

प्रोटीन भोजन अधिक करे-

ठंड में वैसे खाने को बहुत मन करता। अगर आपको भी ठंड में खाने को अधिक मन है तो प्रोटीन युक्त खाना खाएं। दाल, हरी सब्जी जितना हो सके उतना अपने खाने में प्रोटीन का इस्तेम्नल करें। प्रोटीन आपके शरीर को फिट रखने में हेल्प करता है।

इसे भी पढ़ें: Health Tips: अच्छी नींद के लिए तकिया खरीदते समय इन 5 बातों का रखें ध्यान   

perfect way to  get rid of laziness in winter inside

सुबह उठाने की आदत-

सर्दियों में आलस आने का सबसे बड़ा कारण है सुबह नहीं उठाना। जी हैं, अगर आप समय पर नहीं उठते हो तो आपके शरीर में आलस आ जाती है। जितना हो सके उतना सुबह उठाने की आदत बनाएं। इससे आपका आलस तकरीबन गायब हो जायेगा।