सर्दी के मौसम में लगभग सभी उम्र के लोग प्रभावित रहते हैं लेकिन, इस मौसम में खास कर बुजुर्गों को काफी परेशानी होती है। सर्दियों के कारण कई बार वृद्ध लोग बीमार भी पड़ जाते हैं। इसलिए इस मौसम में उनका ध्यान रखना बेहद ही ज़रूरी हो जाता है। अगर आपके घर में बुजुर्ग माता-पिता हैं, जो खुद का देखभाल नहीं कर सकते हैं, ऐसे में आपको उनकी देख-रेख करनी पड़ती है, तो आपको उनके हेल्थ को लेकर कुछ ज़रूरी बातों पर ध्यान देने चाहिए। आज इस लेख में हम आपको कुछ बुनियादी बातों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे ध्यान में रखकर इन सर्दियों में उनका ख्याल आप आसानी से रख सकती हैं। आइए जानते हैं-

खान-पान पर रखें ध्यान 

take care of elderly people during winter inside

सर्दियों में ठंडा खाना बुजुर्ग वक्तियों को बहुत परेशान कर सकता है। इसके लिए आप जब भी उनके लिए खाना सर्व करें तो हमेशा खाना को हल्का गरम करके ही सर्व कीजिए। सर्दियों में ठंडा खाना देने से कई बार बुजुर्ग बीमार भी पड़ जाते हैं। इसी तरह गरम खाना के साथ आप हल्का गरम पानी भी उनकों दीजिए। गरम खाना और गरम पानी, ये दोनों ही सर्दियों में बुजुर्ग वक्तियों को हेल्दी रखता है।

इसे भी पढ़ें: सर्द हवाओं से सेहत न बिगड़े, इसलिए अपनाएं एक्‍सपर्ट के ये 5 टिप्‍स

फ्लू से रहें सावधान

take care of elderly people during winter inside

सर्दियों में वृद्ध लोगों में फ्लू होने का अधिक खतरा रहता है। बुजुर्गों की रोग प्रतिरोधक क्षमता बहुत कम होती है, इसलिए वह संक्रमण से जल्दी प्रभावित हो जाते हैं। ऐसे में उनका ध्यान रखना बहुत ज़रूरी रहता है। इससे बचाने के लिए कुछ ज़रूरी दावा हमेशा घरों से ज़रूर रखें। खांसते या छींकते समय उनका ज़रूर ध्यान रखें। घर से अधिक बाहर उन्हें नहीं निकलने दीजिए। समय-समय पर उनके सेहत के बारे में पूछते रहें। खास कर कोरोना काल में और भी अधिक ध्यान रखने की ज़रूरत है।  

Recommended Video

नर्सिंग केयर के लिए रखें व्यक्ति 

take care of elderly people during winter inside

आजकल के लाइफ में अमूमन हर कोई अपने काम में कुछ अधिक ही व्यस्त रहता है। ऐसे में कभी-कभी बुजुर्गों का ख्याल रखने में बहुत परेशानी होती है। अगर आपके घर में भी सभी लोग दिनभर ऑफिस में रहते हैं और बुजुर्ग माता-पिता घर पर अकेले रहते हैं, तो आप उनके लिए एक नर्सिंग केयर व्यक्ति को रख सकती हैं। आजकल बहुत से लोग अपने माता-पिता के लिए नर्सिंग केयर को रखते हैं।   

इसे भी पढ़ें: सर्दियों में healthy रहने के लिए अपनाएं ये 6 rules


इन बातों का भी रखें ध्यान

take care of elderly people during winter inside

  • सर्दियों में हमेशा बुजुर्गों को गर्म कपड़ा पहना कर ही रखें।
  • बाहर के खान-पान को उनके सामने सर्व ना करें। थोडा बहुत एक्सरसाइज के लिए उन्हें बोल सकते हैं।
  • समय-समय पर फैमिली डॉक्टर से उनके बारे में हेल्थ संबंधी जानकारी लेते रहे। नियमित तैर पर उनका चेकअप कराते रहे।   

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें, और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़े रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@www.manidweepaeldercare.com,www.indiahomehealthcare.com,masalamommas.com)