• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

लोगों को किसी काम के लिए मना करने के 7 आसान तरीके

अगर आप उन लोगों में से हैं जिन्हें हर बात के लिए हां कहने की आदत है तो ये स्टोरी आपके बहुत काम आ सकती है। 
author-profile
Next
Article
 ways to say no

ऐसा कितनी बार हुआ है कि किसी काम को करने का आपका मन न हो फिर भी आपको करना पड़ा हो। ये समस्या कई लोगों के साथ होती है और उन्हें ना कहने की आदत नहीं होती है। लोगों को खुश करने के लिए अपनी इच्छाओं को दबाना और खुद की जरूरतों को नजरअंदाज करना सही नहीं होता है। इसे People Pleasing Behaviour कहते हैं जो कई बार आपकी परेशानियों का कारण बन जाता है। 

हो सकता है कि आप इस कारण इतने परेशान हो जाएं कि खुद की बिल्कुल ही चिंता छोड़ दें और खुद को बोझ तले दबा हुआ महसूस करें। आपको ये समझना चाहिए कि हर किसी को खुश नहीं किया जा सकता है और ये बिल्कुल गलत धारणा नहीं है। पर कई लोगों की समस्या होती है कि वो ना बिल्कुल नहीं कह पाते हैं। ऐसे में पीपुल प्लीजिंग बिहेवियर को कैसे खत्म किया जाए इसके लिए क्या किया जाए? 

हमने इस बारे में जानने के लिए अरूबा कबीर पठान से बात की। अरूबा मेंटल हेल्थ काउंसलर हैं और Enso वेलनेस की फाउंडर भी हैं। अरूबा ने हमें 5 तरीकों के बारे में बताया जिनसे आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। 

saying no and its benefits

इसे जरूर पढ़ें- छोटी-छोटी बात पर भी होती है घबराहट और आता है गुस्सा तो जानें एक्सपर्ट की राय

हमेशा बनाए रखें ना कहने की आदत

सबसे पहली चीज़ ये है कि आपको ना कहने की आदत हमेशा बनाए रखनी है। जब आप हर बात के लिए हां कहते हैं तो ये आसान होता है कि आप किसी चीज़ को लेकर एंग्जाइटी का शिकार हो जाएं। हर किसी को हां कहना बंद करें और कभी-कभी अपनी आदत को बदलने की कोशिश करें। ये धीरे-धीरे ही होगा, लेकिन एक आध बार अगर आप ना कहेंगे तो खुद ही महसूस करेंगे कि ये कितना बड़ा बदलाव ला रहा है। 

easy ways to say no

किसी को मना करने के लिए बहुत ज्यादा मेहनत की जरूरत नहीं है। आपको रूड होने की भी जरूरत नहीं है। कुछ बातों का ध्यान रखें-

  • ना कहने के लिए कोई बहाना बनाने की आदत ना डालें। 
  • बस ये कहना सही होगा कि 'मैं ये नहीं कर सकता/ सकती'।
  • पहले ये सोचें कि आप वो काम कर पाएंगे या नहीं, उसके बाद ही हां या ना का फैसला लीजिए। 
  • बहुत ज्यादा सोचने की जरूरत नहीं है वर्ना आपको ही तकलीफ ज्यादा होगी।  

बोलने से पहले एक बात सोचना जरूरी है- 

चाहें आप सीधे ना कहने जा रही हों या फिर किसी और बात के लिए एक्सप्लेनेशन देना हो, ये जरूरी है कि आप पहले सोचें। ना कहना जरूरी है, लेकिन इसके लिए हमेशा कड़क भाषा का इस्तेमाल करना सही नहीं होगा। भले ही आपके मन में काफी गुस्सा भरा हो, लेकिन फिर भी बोलने से पहले एक बार सोचें जरूर। हर बात के लिए तुरंत रिस्पॉन्स देना सही नहीं है। थोड़ा सा सोचने और समझने से आप अपने रिश्ते खराब करने से बच सकते हैं।  

अपनी सीमाएं खुद तय करें- 

खुद के लिए बाउंड्री तय करना बहुत जरूरी है। कई बार पीपुल प्लीजिंग बिहेवियर के कारण आपकी पर्सनल स्पेस में भी लोग चले आते हैं और आप उन्हें मना नहीं कर पाते, लेकिन ये सही नहीं है। अगर आप अपनी बाउंड्री पहले से ही तय कर लेंगे तो आपको खुद ही फर्क महसूस होने लगेगा। ये आपको तय करना है कि आपकी लिमिट क्या है और किस तरह से आप अपने व्यवहार से लोगों को ये बताते हैं।  (रिलेशन में पर्सनल स्पेस बनाए रखना नहीं है मुश्किल)

saying no without hurting someone

खुद की बात भी सुनें- 

अगर आप हमेशा दूसरों के बारे में सोचते हैं और उनकी बातें आप पर बहुत असर डालती हैं तो आपको खुद की भावनाओं को समझने की जरूरत है। आपको ये समझना होगा कि आप क्या चाहते हैं। अपनी बात भी सुनें, कई बार लोगों के मन में जो होता है वो उसपर ध्यान नहीं देते हैं और दूसरों की खुशी के बारे में सोचते हैं। पर ये सही नहीं है, अपने बारे में सोचना हमेशा सेल्फिश नहीं होता है। 

Recommended Video

इसे जरूर पढ़ें- 7 कारण जिनकी वजह से आप हमेशा रहती हैं दुखी और उदास 

अपनी केयर जरूर करें- 

अगर आप खुद का ध्यान नहीं रखेंगे तो दूसरे भी आपका ध्यान नहीं रखेंगे। आपको क्या अच्छा लगता है ये जानने के लिए आपको खुद ही मेहनत करनी होगी। ऐसी चीज़ें करें जो आपको रीफ्रेश करती हैं। चाहे वो फूड हो, एक्सरसाइज हो, बालों या नाखूनों की देखभाल करना हो, लेकिन खुद को पैंपर करना जरूरी है। अगर आप खुद को पैंपर करेंगी तो ये समझ पाएंगी कि जिंदगी की अहमियत क्या है और आप भी खुशी डिजर्व करती हैं।  

हमेशा किसी एक ही चीज़ के बारे में न सोचें। खुद को समय दें और ना कहने की आदत को धीरे-धीरे डेवलप करें। जिस तरह हर चीज़ में ना कहना अच्छा नहीं होता है उसी तरह से हर चीज़ में हां कहना भी अच्छा नहीं होता है। अगर आपको लगता है कि आपकी परेशानी ज्यादा बढ़ गई है तो किसी स्पेशलिस्ट से बात करें। ये आपके लिए जरूरी है कि आप खुश रहें।  

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से। 

 
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।