लाल आँखें होने का कारण मुख्य रूप से स्क्रीन समय का बढ़ना है, जिसके परिणामस्वरूप आपकी आँखें तनावपूर्ण होने की वजह से लाल हो जाती हैं। आँखों की रेडनेस के और कारणों में वायु प्रदूषण, सूरज की हानिकारक किरणें, एलर्जी या ड्राई मौसम है। लाल आँखों में जलन तो होती ही है साथ ही आंखों से पानी भी आने लगता है, जिसका सीधा असर आंखों की दृष्टि पर पड़ता है। यदि आपको भी आंखों की रेडनेस की समस्या है और आप उससे जल्दी ही छुटकारा पाना चाहती हैं तो यहां बताए गए नुस्खे अपनाएं और इस समस्या से छुटकारा पाएं। 

अपनी आंखे धो लें 

wash eyes

कभी भी आपको अपनी आँखों में जलन महसूस होती है या आँखें लाल दिखती हैं, तो कटोरे में पानी लेकर या नल के पानी से अच्छी तरह से अपनी आँखों को धो लें । इसके लिए आप एक बाउल में साफ पानी भरें और कटोरे में अपनी आँखें डुबोएं और उन्हें साफ करें। बीच में जब भी आपको समय मिले अपनी आंखें साफ़ पानी से धोती रहें। ऐसा करने से जल्द ही आँखों की रेडनेस से छुटकारा मिल जाएगा। 

इसे जरूर पढ़ें : जानें क्या है सर्वाइकल कैंसर, लक्षण, निदान और उपचार

आइस पैक या खीरे का उपयोग करें

cucumber in eyes

अपनी आँखों की लालिमा ठीक करने के लिए, आप खीरे के स्लाइस काट सकती हैं और उन्हें अपनी आँखों पर रख सकती हैं। खीरे में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट आपकी आंखों की नसों को आराम देने में मदद करते हैं। आप एक आइस पैक का उपयोग भी कर सकती हैं और आँखों की जलन,लालिमा और सूजन को कम करने के लिए इसे 10 मिनट के लिए अपनी पलकों पर रख सकती हैं। खीरे और आइस पैक के इस्तेमाल से बहुत जल्द ही आँखों को राहत मिल सकती है। 

इसे जरूर पढ़ें : कैसे करवाएं ब्रेस्ट कैंसर की स्क्रीनिंग, ये तरीके बताते हैं बीमारी के बारे में

आई मास्क का उपयोग करें

eye mask

नींद के दौरान आप आई मास्क पहन सकती हैं। इसके लिए एक अच्छे आई जेल का इस्तेमाल करें और आंखों में मास्क पहन कर सो जाएं। आई मास्क को फ्रिज में रख सकती हैं और सोने से पहले इसका इस्तेमाल कर सकती हैं। इसका इस्तेमाल करने से आंखों की लालिमा तो दूर होती है साथ ही आंखों की जलन भी दूर होती है। 

Recommended Video

कैमोमाइल

camomile in eyes

अपनी चाय में 1 चम्मच सूखे कैमोमाइल फूलों को मिलाएं या इसे पानी में डालें और 5 मिनट के लिए उबलने दें। चाय तैयार होने पर उसे छान लें और चाय को ठंडा होने दें। इस तैयार चाय को कॉटन पैड्स में डिप करके अपनी आँखों के ऊपर रखें। ये नुस्खा आंखों को किसी भी तरह के तनाव से बाहर निकालने में मदद करता है। आँखों में होने वाली खुजली, ड्राइनेस और लालिमा को दूर करता है।  

इसे जरूर पढ़ें : क्‍या होता है वेेजाइनल एवं वल्वर कैंसर स्‍क्रीनिंग टेस्‍ट

टी बैग का इस्तेमाल 

tea bags in eyes

चाय में टैनिक एसिड होता है जो खुजली वाली लाल आंखों को जल्द ही ठीक करने में मददगार होता है। इसके लिए आप उपयोग किये गए ग्रीन टी या ब्लैक टीबैग का इस्तेमाल कर सकती हैं। ठंडे टी बैग को अपनी आँखों में रखें और आराम से लेट जाएं। थोड़ी देर तक आँखों को बंद रखें और टी बैग रखा रहने दें। थोड़ी देर बाद जब आप टी बैग हटाएंगी और आँखें खोलेंगी तो आपकी आँखों की रेडनेस कम हो जाएगी। 

इन आसान नुस्खों को अपनाकर आप अपनी आंखों की रेडनेस के साथ आँखों से जुड़ी अन्य कई समस्याओं से भी निजात पा सकती हैं।  

 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: free pik