• ENG | தமிழ்
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

टैम्पोन से लेकर सेनेटरी पैड्स, जानें कितने समय में बदलें पीरियड प्रोडक्ट्स

आप कोई भी पीरियड प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करती हों लेकिन आपको उन्हें बदलने का समय जरूर पता होना चाहिए।
author-profile
Published -27 Sep 2022, 14:24 ISTUpdated -27 Sep 2022, 14:38 IST
Next
Article
how often you should change your period products

पीरियड्स के दौरान कुछ महिलाएं पैड्स का इस्तेमाल करती हैं तो कुछ टैम्पोन और मेंस्ट्रुअल कप का। ये चीजें ब्लड लीकेज को रोकने के लिए बहुत अच्छे से काम करती हैं। आप अपनी सहजता के हिसाब से इनमें से कोई भी प्रोडक्ट इस्तेमाल करें, लेकिन आपको हाइजीन का पूरा ख्याल रखना बहुत जरूरी है। 

क्या आपको पता है कि ये पीरियड प्रोडक्ट्स आपको कितनी देर में बदल देने चाहिए। लंबे समय तक इन्हें रखने से आपको नुकसान ही पहुंचेगा। कुछ महिलाएं देखती हैं कि उनका प्रोडक्ट ज्यादा यूज नहीं हुआ है और फिर पूरे दिन उसे लगाकर रखती हैं। यह असल में रिस्की हो सकता है और इससे तमाम बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है। 

इंस्टाग्राम पर thegirldocnextdoor के नाम से पहचाने जाने वाली ऑब्सटेट्रिशियन और गाइनोक्लॉजिस्ट डॉ. दिव्या वोहरा वीमेन हेल्थ को लेकर काफी सही कॉन्टेंट बनाती हैं। उन्होंने अपने एक पोस्ट में बताया है कि महिलाओं को अपने प्रोडक्ट्स सही समय पर बदल देने चाहिए। चलिए हम उन्हीं से जानते हैं कि पीरियड प्रोडक्ट्स को बदलने का सही समय क्या है?

पैड्स बदलने का सही समय

sanitary pads

अमेरिकन कॉलेज ऑफ ऑब्सटेट्रिशियन एंड गाइनोकोलॉजिस्ट (ACOG) के मुताबिक, आपको अपना पैड कम से कम हर 4 से 8 घंटे में बदलना चाहिए। इतना ही नहीं, आपको अपना फ्लो ध्यान में रखते हुए भी पैड का यूज और उसे चेंज करते रहना चाहिए। वहीं डॉ. वोहरा बताती हैं कि अपने पैड्स को आप हर 6 घंटे में बदलें तो अच्छा रहेगा। अपने पैड को पूरी तरह से फुल होने से पहले ही बदल लें। 

टैम्पोन बदलने का सही समय

when to change tampons

टैम्पोन को इस तरह से बनाया गया है जो आपकी वेजाइना में इंसर्ट होता है। यह आपके मेंस्ट्रुअल ब्लड को सोख लेता है। यह कॉटन, रेयोन या फिर दोनों के मिक्स से बनता है। जब भी आप टैम्पोन का यूज करें तो उससे पहले अपने हाथों को अच्छी तरह से धो लें। टैम्पोन के इस्तेमाल के बाद इसे 6-8 घंटे में हर हाल में बदल लें। एक बार में 8 घंटे से अधिक समय तक एक टैम्पोन को न पहनें।

इसे भी पढ़ें: एक महिला को पीरियड्स के दौरान कितनी बार बदलने चाहिए पैड्स, एक्सपर्ट से जानें

मेंस्ट्रुअल कप बदलने का सही समय

when to change menstrual cups

मेंस्ट्रुअल कप छोटे और फ्लेक्सिबल कप्स होते हैं जो वेजाइनल केनाल में इंसर्ट किया जाता है। जो महिलाएं सेनेटरी पैड्स, पीरियड अंडरवियर और टेम्पोन से असहज होती हैं और वो इसे इस्तेमाल कर सकती हैं। मेंस्ट्रुअल कप आमतौर पर तब तक सुरक्षित होते हैं जब तक आप उन्हें साफ हाथों से डालें, उन्हें सावधानी से हटा दें और उन्हें ठीक से साफ करें। इन्हें इंसर्ट करने के बाद कम से कम 8 और मैक्सिमम 10 घंटे में बदल लेना चाहिए। 

पैंटी लाइनर बदलने का सही समय

वेजाइना डिस्चार्ज एक कॉमन और प्राकृतिक प्रक्रिया है। कुछ महिलाएं इससे बहुत असहज होती हैं और पैंटी लाइनर्स का इस्तेमाल करती हैं। यह फ्रेश, क्लीन और ड्राई महसूस कराने में मदद करता है। यह सलाह दी जाती है कि अगर आप इसे यूज कर रही हैं तो इंफेक्शन और इरिटेशन से बचने के लिए इसे 4-6 घंटे में जरूर बदल लें। 

इसे भी पढ़ें: क्‍या आप जानती हैं मैटर्निटी और सैनिटरी पैड में अंतर ?

Recommended Video


लंबे समय तक पीरियड प्रोडक्ट बदलने से क्या होगा?

what happens when you dont change period products

पीरियड प्रोडक्ट्स बदलना न सिर्फ हाइजीन के लिए जरूरी है, बल्कि आपकी हेल्थ के लिए भी। बहुत ज्यादा देर तक यह रह जाए तो आपको इंफेक्शन हो सकता है। पीरियड पैड्स को ज्यादा देर नहीं बदलेंगी तो वेजाइनल इंफेक्शन हो सकता है और टैम्पोन और मेंस्ट्रुअल कप से टॉक्सिक शॉक सिंड्रोम (TSS) विकसित होने का जोखिम रहता है। इसी डर से लोग सेनेटरी पैड्स का इस्तेमाल करती हैं। 

अपने भले ही पैड का इस्तेमाल करें लेकिन उसे सही समय पर बदलना बिल्कुल न भूलें। हमें उम्मीद है यह जानकारी आपको पसंद आएगी। अगर लेख पसंद आया तो इसे लाइक और शेयर करना न भूलें। 

Image Credit: Freepik

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।