हर महिला की कोशिश होती है कि उसका परिवार हेल्‍दी रहे और परिवार को हेल्‍दी रखने के लिए वह बहुत को‍शिश भी करती हैं। अच्‍छी health के लिए वह अपने परिवार को खाने में सलाद, हरी सब्जियां और फल भी देती हैं। लेकिन क्‍या आप जानती हैं कि कुछ ऐसे foods हैं जिन्‍हें खाने से बीमारी फैलने का खतरा बढ़ जाता है। जी हां कुछ ऐसे हेल्‍दी फूड हैं जिनमें बहुत जल्दी बैक्‍टीरिया पनपने लगता है और इसे खाने से जी मिचलाना, उल्‍टी, पेट में दर्द जैसी समस्‍याएं होने लगती है। यहां तक कि कुछ लोग इसके सेवन से फूड पॉइजनिंग का शिकार भी हो सकते हैं। इसलिए महिलाओं को पता होना चाहिए कि किन फूड में बहुत जल्‍दी बैक्‍टीरिया पनपने लगता है। आइए Gympik के In-house Nutritionist/ Dietician सुजाता शेट्टी से जानें ऐसे ही कुछ फूड्स के बारे में जिनमें सबसे जल्‍दी बैक्‍टीरिया पैदा हो जाता है।

हेल्‍दी होता है Egg

egg shells bacteria insdie

Image Courtesy : Wordpress.com

संडे हो या मंडे रोज खाओ अंडे यह बात तो आपने सुनी ही होगी। लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि ऐसा क्‍यों कहा जाता है? ऐसा इसलिए बोला जाता है क्‍योंकि अंडा बहुत हेल्‍दी होता है और इसमें बॉडी के लिए लगभग सभी nutrients मौजूद होते हैं। लेकिन अंडा खाने या अपने परिवार को खिलाने से पहले महिलाएं जांच लें कि कहीं इसमें salmonella बैक्टीरिया तो मौजूद नहीं है क्‍योंकि इससे पेट की प्रॉब्‍ल्‍मस हो सकती है। तो अगली बार अंडा खरीदने से पहले अच्‍छी तरह से देख लें कि अंडे में किसी भी तरह का Crack तो नहीं है।

Read more: सावधान! इन 5 चीजों को दोबारा किया गर्म तो पड़ जाएंगी आप बीमार

Uncooked मीट

meat bacteria insdie

Image Courtesy: Weknowyourdreams.com

Nutritionist/ Dietician सुजाता शेट्टी कहना हैं कि किसी भी तरह के मीट को कभी भी अधपका या कच्‍चा नहीं खाना चाहिए। क्‍योंकि कम पके यह कच्‍चे मीट में साल्‍मोनेला बैक्‍टीरिया होता है आपको बीमार कर सकता है। इसे खाने से आपको बुखार, सिरदर्द और डायरिया होने के खतरे को बढ़ाते हैं।

विटामिन बी कॉम्प्लेक्स से भरपूर sprouts

sprouts bacteria insdie

Image Courtesy: Easytocook

Sprouts हेल्‍थ के लिए बहुत अच्‍छा माना जाता है। यह विटामिन बी कॉम्‍पेल्‍क्‍स और फाइबर का बहुत अच्‍छा स्रोत है। आमतौर पर इसे हेल्‍दी फूड माना जाता है और महिलाएं इसे अपने परिवार की डाइट में जरूर शामिल करती हैं। लेकिन क्‍या आप जानती हैं कि स्प्राउट्स में भी बैक्टीरिया पनपने का खतरा बहुत ज्‍यादा रहता है। जी हां आमतौर पर Sprouts को बनाने के लिए गर्म और नमी की आवश्यकता होती है, ऐसा करने से Sprouts में बैक्टीरिया उत्पन्न होने की संभावना बहुत ज्‍यादा बढ़ जाती है। Sprouts में ई-कोलाई मौजूद होते हैं और इसे खाने से पेट की समस्या उत्पन्न हो सकती है।

Leafy vegetables का जादू

leafy vegetable insdie

Image Courtesy: cloudfront.net

हेल्‍थ के लिए बहुत अच्‍छी मानी जाने वाले पत्‍तेदार सब्जियां, विशेषरूप से हरी पत्‍तेदार सब्जियों में भी बैक्‍टीरिया के पनपने का खतरा बहुत ज्‍यादा रहता है। Nutritionist/ Dietician सुजाता शेट्टी का कहना है कि ''काटकर रखी हुई हरी पत्तेदार सब्जियों में बैक्टीरिया के इंफेक्‍शन का खतरा बहुत ज्यादा रहता है। इसलिए सब्जियों को कटाने और बनाने से पहले अच्छी तरह से धोएं। और धोने के तुरंत बाद सब्जियों को बना लें। हरी पत्‍तेदार सब्जियों को कभी भी ज्‍यादा देर काटकर नहीं रखना चाहिए।''

तो अगली बार इन foods को खाने से पहले थोड़ी सी सावधानी जरूर बरतें, नहीं तो बीमार हो सकती हैं आप।

Read more: Fruits खाने का सही समय : कौन सा फल किस समय खाना चाहिए?