• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

बवासीर के मरीजों को भूल से भी नहीं खानी चाहिए यह चीजें

अगर आप बवासीर की समस्या से जूझ रही हैं तो आपको अपने आहार में कुछ चीजों को दूर ही रखना चाहिए।
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -13 Aug 2022, 10:00 ISTUpdated -12 Aug 2022, 18:34 IST
Next
Article
piles problem

पाइल्स जिसे बवासीर भी कहा जाता है, एक ऐसी स्वास्थ्य समस्या है, जिसे लोग बेहद ही सामान्य तौर पर लेते हैं। जबकि यह वास्तव में बेहद कष्टप्रद हो सकता है। जब व्यक्ति को बवासीर की समस्या होती है, तो इससे व्यक्ति को मल त्याग में बहुत अधिक दर्द होता है। इसमें व्यक्ति के एनस के अंदर और बाहरी हिस्से में सूजन आ जाती है, जिससे उन्हें कभी-कभी खून निकलने के साथ दर्द भी होता है।  

आमतौर पर, लोग पाइल्स होने पर दवा लेने के साथ-साथ ऑपरेशन तक करवाते हैं। जबकि आहार और पाइल्स के बीच गहरा नाता होता है। जब आप अपने खान-पान का ध्यान रखते हैं तो इससे बवासीर की समस्या होने पर भी दर्द व तकलीफ से छुटकारा मिल सकता है।

वहीं, कुछ फूड आइटम्स ऐसी भी होते हैं, जिससे दर्द की समस्या बहुत अधिक बढ़ सकती है और व्यक्ति बुरी तरह परेशान हो सकता है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे ही फूड आइटम्स के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें बवासीर के मरीज को बिल्कुल भी नहीं खाना चाहिए-

डीप फ्राइड और प्रोसेस्ड फूड आइटम्स

deep fried food items

प्रोसेस्ड फूड्स जैसे फास्ट फूड और डीप फ्राइड फूड काफी हैवी होते हैं और उन्हें पचाना काफी मुश्किल होता है। साथ ही, इनमें पोषक तत्व ना के बराबर होते हैं। इनमें मौजूद अत्यधिक नमक और अनहेल्दी फैट्स स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचाते हैं। ऐसे में अगर पाइल्स के मरीज इनका सेवन करते हैं तो इससे उनके डाइजेशन पर विपरीत असर पड़ता है और व्यक्ति को कब्ज की समस्या होती है। जिससे पाइल्स में और भी अधिक दर्द बढ़ जाता है।

इसे जरूर पढ़ें- बवासीर से छुटकारा पाने के 5 असरदार घरेलू उपचार

मसालेदार खाना

spicy food items

मसालेदार खाना अधिकतर लोगों को पसंद होता है। लेकिन अगर आपको बवासीर है, तो ऐसे में आपको मसालेदार भोजन से बचना चाहिए क्योंकि इससे मल त्याग में अधिक दर्द हो सकता है। यदि आपके बवासीर में पहले से ही दर्द है या खून बह रहा है तो ऐसे में स्पाइसी या तेज मसालेदार भोजन आपकी समस्या को कई गुना बढ़ा देगा।

अल्कोहल 

अल्कोहल को किसी भी मायने में सेहत के लिए अच्छा नहीं माना जाता है। इसलिए, बेहतर होगा कि आप अपने शराब के सेवन में कटौती करें। शराब न केवल कुछ पोषक तत्वों को कम करके पाचन संतुलन को बाधित करती है। साथ ही, यह आपकी आंतों को भी निर्जलीकरण करता है।(डाइजेशन सिस्टम को मजबूत बनाएं)

Recommended Video

डेयरी प्रोडक्ट्स

dairy produst

यूं तो डेयरी प्रोडक्ट्स सेहत के लिए अच्छे माने जाते हैं, लेकिन अगर आपको बवासीर की समस्या है तो ऐसे में डेयरी प्रोडक्ट्स का सेवन बेहद सोच-समझकर करना चाहिए। दरअसल, डेयरी उत्पादों से कई बार गैस बनना, पेट में ऐंठन और कब्ज की समस्या हो जाती है। खासतौर से, जब आपको पाइल्स परेशान कर रहा हो तो ऐसे में दूध, पनीर और अन्य डेयरी प्रोडक्ट्स आपको और अधिक परेशान कर सकते हैं। इसलिए, आप डेयरी प्रोडक्ट्स लें, लेकिन उसकी मात्रा पर विशेष रूप से नजर रखें।

कच्चे फल

जब बवासीर के लक्षणों में सुधार की बात आती है तो फल यकीनन बहुत अधिक लाभ पहुंचाते हैं। हालांकि, आपको फलों पर एक विशेष रूप से नजर रखने की आवश्यकता है। दरअसल, कई बार कच्चे फल आपको और भी अधिक परेशान कर सकते हैं। मसलन, कच्चे केले जैसे कच्चे फलों में कुछ कब्ज या परेशान करने वाले कंपाउंड हो सकते हैं जो दर्द और पीड़ा को बढ़ा सकते हैं। इसलिए, आप हमेशा ही पके फलों को अपनी डाइट का हिस्सा बनाएं।

इसे जरूर पढ़ें- Ladies को pregnancy के दौरान क्‍यों होती है पाइल्‍स प्रॉब्‍लम, जानें


तो अब आप भी इन फूड आइटम्स को अपनी डाइट से बाहर रखें और बवासीर की समस्या को बढ़ने से रोकें। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- freepik

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।