कोरोना वायरस ने सभी देशों को स्थिर कर दिया है और लगभग हर देश के वैज्ञानिक इस महामारी से लड़ने के लिए वैक्सीन की खोज कर रहे हैं। इस दौर में सभी को घर के अंदर रहने को कहा गया है, लेकिन कुछ जरूरी चीज़ों के लिए बाहर निकलना भी आवश्यक है। आपको शायद ध्यान होगा कि पहले लॉकडाउन में (25 मार्च से 14 अप्रैल) भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कुछ आवश्यक चीज़ों की आवाजाही चालू रखी थी, उसमें से सब्जियां और दूध अहम थे। अक्सर सब्जियां तो हम घर में लाते समय धो लेते हैं, लेकिन दूध का पैकेट या तो फ्रिज में सीधे रख देते हैं या फिर सीधे उसे उबालने के लिए खोल लेते हैं। अगर आप पैकेट धोने के बाद भी ऐसा करती हैं तो भी ये गलत है। वायरस के वक्त आपको बहुत ध्यान रखने की जरूरत है कि बाहर से आने वाली कोई भी चीज़ कैसे इस्तेमाल की जाए।

अगर आप भी उन लोगों में से एक हैं जो बाज़ार से पैकेट वाला दूध लेकर आती हैं और इस दौरान इस्तेमाल करती हैं तो कहीं न कहीं खतरा बना ही रहता है। ऐसे में Food Safety and Standards Authority of India (FSSAI) ने ट्वीट कर ये जानकारी साझा की है कि आखिर प्लास्टिक के पैकेट में जो दूध लेकर आते हैं उसे इस्तेमाल कैसे करना है।

इसे जरूर पढ़ें- होममेड मास्‍क क्‍यों अपनाना चाहिए? 5 कारणों के बारे में एक्सपर्ट से जानें

1. मास्क का ध्यान दें-

भले ही आप दूधवाले से दूध ले रही हों या फिर दुकान से खरीदने गई हों, ध्यान रखें कि जो भी आपको दूध बेच रहा है उसने मास्क पहना है या नहीं। अगर उसने नहीं पहना तो आप उसे मास्क पहनने को कहें। मास्क पहनना इस वक्त बहुत जरूरी है और लोगों को इसके बारे में जागरुक करना भी। साथ ही ये भी ध्यान रखें कि आप सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कर रही हों।

2. दूध का पैकेट लाते ही उसे इस्तेमाल न करें-

दूध का पैकेट लाते ही उसे इस्तेमाल करना हानिकारक साबित हो सकता है। आप उसे सबसे पहले धोएं।

fassai milk

3. पहले हाथ जरूर धोएं-

ये नियम बना लें कि कुछ भी खाने-पीने का बनाने से पहले आप हाथ जरूर धो लें। दूध का पैकेट खोलने से पहले हाथ और बर्तन दोनों को अच्छे से साफ कर लें।

Recommended Video

4. बिना सुखाए इस्तेमाल न करें-

दूध का पैकेट सुखाए बिना इस्तेमाल न करें। अगर आप दूध का पैकेट बिना सुखाए उसे काटकर दूध उबलने के लिए चढ़ा देती हैं तो हो सकता है कि बाहर का पानी दूध में मिल जाए।

इसे जरूर पढ़ें- बच्चों को बोतल से दूध पिलाने के नुकसान के बारे में जानें, फायदों को भी ना करें अनदेखा

5. दूध को उबाल कर इस्तेमाल करें-

वैसे तो पैकेट वाला दूध प्रोसेस्ड होता है, लेकिन ये बहुत अच्छी प्रैक्टिस होगी कि आप इसे धोकर ही इस्तेमाल करें।

FSSAI की ये टिप्स जरूर फॉलो करें और अगर कोई भी पैकेट वाली चीज़ आपके घर में आ रही है तो उसे ऐसे ही इस्तेमाल करें। आपकी सुरक्षा बहुत जरूरी है और कोरोना वायरस से बचने के लिए कुछ सावधानियां भी बहुत बड़ा कदम साबित हो सकती हैं। अगर आपको ये जानकारी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य खबरें पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।