शहद सदियों से आयुर्वेद औषधि के रूप में जाना जाता है। शहद औषधि के गुणों से भरपूर होता है। शहद में आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम और पोटैशियम सहित कई एंटीसेप्टिक और एंटीबायोटिक गुण भी होते हैं। मेडिकल सांइस भी शहद को विटामिन और मिनरल्स का खजाना मानती है। यही वजह है कि घरेलू नुस्खों में इसे फायदेमंद माना जाता है। इम्यून सिस्टम को मजबूत करना हो, वजन कम करना हो, या फिर ब्लड प्रेशर को संतुलित करना हो। शहद की मदद से ऐसे कई रोगों का इलाज किया जाता है। लेकिन आज सवाल है कि क्या व्यस्कों की तरह शिशुओं के लिए भी शहद फायदेमंद है? क्या नवजात शिशुओं को भी खांसी या मसूढ़ों में सूजन जैसी समस्याओं के लिए शहद देना चाहिए? ऐसी ही 5 बीमारियों में शिशुओं के लिए शहद फायदेमंद माना जाता है। 

इसे भी पढ़ें: Monsoon Diet: बारिश के मौसम में रोजाना 1 नाशपाती खाएंगी तो आपकी 5 समस्‍याएं होगी दूर

रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाना 

benefits of honey for children inside

शहद को गुणों की खान कहा जाता है। शहद विटामिन प्रदान करने के अलावा शिशुओं की रोग प्रतिरोधक इम्यूनिटी सिस्टम को भी मजबूत बनाता है बैक्टीरिया से होने वाली कई बीमारियों से भी दूर रखने में शहद को उस्ताद माना जाता है। 

गैस और कब्स में फायदा

benefits of honey for children inside

शहद से डाइजेशन सिस्टम ठीक होने के साथ ही कब्ज और गैस की समस्या से भी छुटकारा मिलता है। जिन बच्चों का डाइजेशन सिस्टम कमजोर होता है, उन्हें रोजाना सुबह खाली पेट गुनगुने पानी के साथ 1 चम्मच शहद के साथ खिलाना चाहिए। शहद बच्चों में होने वाली दस्त से भी राहत दिलाता है। 

इसे भी पढ़ें: अपने लाडले को गर्मी की तपिश से सुरक्षित रखना है तो घर में जरूर रखें ये चीजें

पेट दर्द में फायदा

शिशुओं में पेट दर्द की शिकायत हमेशा रहती है। शहद इसके लिए सही माना जाता है। बच्चे को अगर पेट में दर्द है तो अदरक के रस के साथ शहद की कुछ बूंदों को मिलाकर देने से बच्चे को इस समस्या में हेल्प मिल सकता है। शहद का इस्तेमाल आप बच्चों के पेट के कीड़ों को निकालने के लिए कर सकते हैं। इसके लिए केवल शहद में दही मिलाकर रोज सुबह बच्चों को उठते ही पिलाने से पेट के कीड़े खत्म हो जाते हैं।

ऊर्जा बढ़ाने में मदद

benefits of honey for children inside

शहद में फ्रुक्टोज पाया जाता है, जो बच्चों को जरुरी ऊर्जा प्रदान करता है। बच्चों के शरीर में लंबे समय में फ्रुक्टोज रहकर बच्चों को जरूरी ऊर्जा प्रदान करता है। शहद में कई तरह के विटामिन्स, मिनरल्स और अमिनो एसिड्स पाए जाते हैं, जो बच्चे के विकास में मददगार सबित होते हैं