अक्षय तृतीया का शुभ त्योहार बस आने ही वाला है। इस दिन, बहुत से लोग नए आभूषण खरीदते हैं, क्योंकि ऐसा माना जाता है कि यह भाग्य, समृद्धि और खुशी लाता है। साल के इस दिन सोने और चांदी को बहुत अधिक मात्रा में खरीदा जाता है। हालांकि सोना और चांदी दोनों कीमती धातुएं हैं, लेकिन सोने की तुलना में चांदी सस्ती है। बहुत सारे लोग इस दिन चांदी खरीदना पसंद करते हैं क्योंकि यह न केवल सस्ता है बल्कि इसके कुछ अद्भुत स्वास्थ्य लाभ भी हैं। जी हां, अगर आप नहीं जानती हैं तो हम आपको बता दें कि चांदी पहनना आपकी हेल्‍थ के लिए बहुत फायदेमंद होता हैं। चांदी पहनने के अद्भुत फायदे जानने के लिए इस आर्टिकल को जरूर पढ़ें।

चांदी पहनने के स्वास्‍थ्‍य लाभ

1. चांदी का एंटीबायोटिक दवाओं और स्टरलाइजेशन का एक इतिहास है। अगर आप इस बारे में जानती हैं तो आप यह बात भी जानती ही होगी कि लोग इसे खुद को सर्दी, फ्लू या हानिकारक वायरस और बैक्टीरिया जैसे सामान्य इंफेक्शन से बचाने के लिए पहनते हैं। चांदी वास्तव में जल्दी से किसी भी घाव भरने में मदद करता है।

इसे जरूर पढ़ें: बदन की शोभा ही नहीं बढाती बल्कि आपको healthy भी रखती है gold jewellery

sliver jewellery benefits inside

2. सिल्वर आपकी त्वचा के लिए बहुत अच्छा है। धातु में कुछ शक्तिशाली एंटी-माइक्रोबिल गुण होते हैं जो आपको त्वचा को इंफेक्शन से बचाते हैं।
3. चांदी की ज्वेलरी पहनने से आपका शरीर गर्म होने से बच जाता है। यह आपके शरीर को हर समय ठंडा रखता है। इसलिए ज्‍यादा गुस्सा करने वाले लोगों को चांदी पहनने की सलाह दी जाती है। 
4. एक स्वस्थ जीवन के लिए, आपके शरीर को काम करने के लिए बहुत सारे तत्वों की आवश्यकता होती है। आपके शरीर में उस संतुलन को बनाने के लिए चांदी धातु वास्तव में सहायक है।
5. बहुत सारे अध्ययन बताते हैं कि चांदी की अंगूठी पहनने से अर्थराइटिस के लक्षणों जैसे दर्द, कठोरता या सूजन को कम करने में मदद मिलती है।
6. आध्यात्मिक रूप से, चांदी को मन को फिर से जीवंत करने के लिए जाना जाता है। यह आपके मानसिक स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा है। आप कह सकते है कि चांदी पहनना शारीरिक, मानसिक और भावनात्मक तनाव को कम करने में मदद करता है।
7. चांदी पहनने से शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने में भी मदद मिलती है। यह आपके लिए वास्तव में हेल्दी धातु है।

sliver jewellery benefits inside

8. अपने प्राकृतिक गुणों के कारण, चांदी आपके शरीर के एनर्जी लेवल पर अच्छी तरह से काम करने के लिए जाना जाता है। यह आपके एनर्जी के स्तर में सुधार करता है और आपके मूड को भी संतुलित करता है। इसमें कूलिंग गुण होते हैं जो आपको अच्छी नींद लाने में भी मदद करते हैं।

इसे जरूर पढ़ें: अक्षय तृतीया पर खरीदने जा रही हैं सोना तो रखें इन 5 बातें का ध्‍यान

9. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार चांदी का संबंध चंद्रमा से होता है। ऐसा माना जाता है कि चांदी पहनने से आपका मन और आत्मा शांत रहती है। यह अक्सर उन लोगों को पहनने की सिफारिश की जाती है जिन्हें गुस्सा जल्दी आता हैं। चांदी उन्हें नियंत्रण और स्थिर रखने में मदद करती है।

 


10. चांदी शरीर में लिम्फ ग्रंथियों को सक्रिय करती है जो आपकी इम्यूनिटी में सुधार करती है। एक बेहतर इम्यून सिस्टम‍, आपको हेल्दी और एक्टिव रखने में मदद करता है।
11. क्या आप जानती है कि हार्मोनल असंतुलन, स्त्रीरोग संबंधी विकारों और इंफर्टिलिटी को ठीक करने में भी चांदी बहुत फायदेमंद है। इसलिए महिलाओं को चांदी पहनने की सलाह दी जाती है।
इस बार अक्षय तृतीया में इस सस्ती कीमती धातु को खरीदना न भूलें क्‍योंकि ये आपको सुंदर बनाने के साथ-साथ कुछ अद्भुत स्वास्थ्य लाभ भी देता हैं।