भारतीय मिठाइयां या स्वीट्स के बिना नहीं रह सकते हैं क्योंकि यह हमारी संस्कृति का एक अहम हिस्सा है। भारत में लगभग हर उत्सव में मिठाइयों का एक विशेष स्थान होता है। साथ ही, भारतीय लोग हर त्योहार के अवसर पर, सबसे अच्छी और सस्ती मिठाई खरीदने की फिराक में रहते हैं। सावन का महीना आते ही कई त्योहार भी आने लगते हैं। अगर आप भी त्योहारों के मौके पर सस्ती और अच्छी मिठाइयां खरीदने की सोच रहे हैं और आप ऐसी दुकानों की फिराक में हैं जहां आपको स्वादिष्ट मिठाइयों के साथ कई वैरायटी भी खरीदने और खाने को मिले? अगर आप दिल्ली या उसके आसपास कहीं रहते हैं, तो आज हम इस लेख के माध्यम से कुछ ऐसी दुकानों के बारे में बताएंगे जहां से आप मिठाइयां खरीद सकते हैं। 

एवरग्रीन स्वीट हाउस (Evergreen Sweet House) 

Evergreen sweet

यह दिल्ली की सबसे पुरानी मिठाइयों की दुकानों में से एक है, जो स्वादिष्ट जलेबी और इमरती के लिए जानी जाती है। इसके अलावा, यहां आपको पान लड्डू, चॉकलेट काजू लड्डू, मूंग दाल का हलवा, गाजर का हलवा जैसी कई मिठाइयों और स्नैक्स आदि भी मिल जाएंगे। आप अपनी पसंद के हिसाब से मिठाइयों को खरीद सकते हैं। यहां आपको सस्ते दामों पर स्वादिष्ट मिठाइयां आसानी से मिल जाएंगी।  

पता: एस-29 और 30, मुख्य बाजार, ग्रीन पार्क, नई दिल्ली।

बंगाल स्वीट कॉर्नर

bangale sweet corner

वैसे तो आपको बंगाल स्वीट कॉर्नर हर जगह मिल जाएंगे लेकिन जिस बंगाल स्वीट कॉर्नर की हम बात कर रहे हैं वह दुकान नई दिल्ली में सफदरजंग में स्थित है। यहां आपको मिठाइयों के अलावा उत्तर भारतीय, दक्षिण भारतीय, चीनी, स्ट्रीट फूड और फास्ट फूड आदि जैसे व्यंजन भी मिल जाएंगे। अगर आप स्वीट्स के साथ खाने के भी शौकीन हैं, तो आपके लिए यह जगह एकदम बेस्ट है। इसके अलावा, यहां आपको बंगाली संस्कृतियों से संबंधित जैसे खानपान, स्वाद आदि भी खाने को मिल जाएगा। 
 
पता: यह दुकान नई दिल्ली में सफदरजंग में सफदरजंग एन्क्लेव के पास सामुदायिक केंद्र में स्थित है।

श्याम स्वीट्स

shyam sweet

यह दुकान स्ट्रीट फूड और स्वादिष्ट मिठाइयों के लिए मशहूर है यहां आपको मिठाइयों की कई वैरायटी मिल जाएंगी। मलाई बर्फी से लेकर बंगाली मिठाइयों और काजू मिठाइयों से लेकर कई मौसमी मिठाइयों तक, यह सब आपको आसानी से मिल जाएगा। साथ ही, आपको बता दें कि इस दुकान का नागौरी हलवा लोगों को काफी पसंद है। खासतौर पर लोग दूर- दूर से यह हलवा खरीदने आते हैं। अगर आप भी मिठाइयों के शौकीन हैं, तो आप भी इस दुकान का रुख कर सकते हैं। 
 
पता: यह दुकान बरशाहबुल्ला चौक पर स्थित है, जो नई दिल्ली में चावड़ी बाजार में मेट्रो स्टेशन के पास है।
 

हीरा स्वीट्स 

hira sweets

हीरा स्वीट्स की शुद्ध देसी घी से बनी मिठाइयां पूरी दिल्ली में बहुत मशहूर हैं। इसके अलावा, यहां के गुलाब जामुन और बर्फी बहुत स्वादिष्ट होती हैं। लोग दूर-दूर से स्वीट्स खरीदने यहां आते हैं। मिठाइयों के साथ यहां आपको और भी कई वैरायटी जैसे उत्तर भारतीय, दक्षिण भारतीय, स्ट्रीट फूड और फास्ट फूड खाने और खरीदने को मिल जाएंगे। यहां की भालुशाही भी बहुत मशहूर है, खासतौर पर पिस्ता भालुशाही का स्वाद एक बार खाने के बाद आप हमेशा याद रखेंगे। अगर आप ज्यादा देसी घी की मिठाई खाना पसंद करते हैं, तो यह शॉप आपके लिए बेस्ट है। 
 
पता:यह लक्ष्मी नगर में विकास मार्ग के पास स्थित है जो नई दिल्ली में स्थित है।

Recommended Video

नाथू स्वीट्स 

Nathu sweets

दिल्ली में वैसे तो बहुत- सी मिठाइयों की दुकानें हैं लेकिन सबसे लोकप्रिय दुकानों में नाथू की मिठाई भी शामिल है। यहां आपको सस्ती और स्वादिष्ट मिठाइयां आसानी से मिल जाएंगी। यहां आप गुलाब जामुन, रसमलाई और चमचम, बंगाली मिठाई और मावा बर्फी जरूर खरीदें। मिठाइयों के साथ यहां आपको उत्तर भारतीय, दक्षिण भारतीय और चीनी व्यंजन भी मिल जाएंगे। साथ ही, यहां के गर्मागर्म गुलाब जामुन आपको बहुत पसंद आएंगे। 
 
पता: यह कनॉट प्लेस में बंगाली बाजार के पास स्थित है जो नई दिल्ली में है।
 
अगर आप त्योहार के मौके पर मिठाइयां खरीदा चाहते हैं, तो दिल्ली की इन दुकानों पर एक बार जरूर जाएं। यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।
 
Image Credit- (@Freepik and Tripadvisor)