• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

डल झील घूमने का मजा अब होगा दुगना, इन मोहल्लों को बनाया जाएगा पर्यटन गांव

अगर आप कश्मीर घूमने का प्लान बना रहे हैं, तो आप डल झील घूमने का प्लान बना सकते हैं। 
author-profile
Published -20 Jun 2022, 19:06 ISTUpdated -20 Jun 2022, 19:20 IST
Next
Article
five localities of dal lake in hind

गर्मियों में हिल स्टेशन घूमने का अलग ही मजा होता है। क्योंकि गर्मियों में कई ऐसे राज्य हैं, जहां का मौसम बहुत गर्म रहता है खाततौर पर गर्मियों में। इसलिए लोग मई-जून की गर्मी से बचने के लिए हिल स्टेशन या फिर पहाड़ी एरिया में जाना पसंद करते हैं जैसे- हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, कश्मीर आदि। लेकिन इस बार अगर आप कश्मीर जाने का प्लान बना रहे हैं, तो आपका मजा दुगना हो सकता है। क्योंकि ये सब तो आप जानते होंगे कि कश्मीर को जन्नत कहा जाता है। 

क्योंकि इस शहर में देखने के लिए प्रकृति द्वारा निर्मित चट्टानें, पहाड़, गुफाएं, नदियां, झील, झरने, महल आदि कई जगह हैं। हालांकि, कश्मीर में कई ऐसी भी जगह मौजूद हैं जिनके बारे में बहुत कम लोग जानते हैं जैसे- डल झील आदि। बता दें कि डल झील श्रीनगर की सबसे खूबसूरत झीलों में से एक है, जिसकी खूबसूरती को निहारने लोग बड़ी दूर-दूर से आते हैं। लेकिन अब कहा जा रहा है कि डल झील में 5 पर्यटन को जोड़ा जाएगा, जिससे पर्यटकों को होम स्टे की सुविधा मिलेगी, कैसे आइए जानते हैं। 

इस कार्यक्रम के तहत होगा काम-

Dal lake information

बता दें कि मिशन यूथ के पर्यटन गांव विकास कार्यक्रम के तहत कश्मीर की डल झील के अंदर 5 मोहल्लों को पर्यटन गांव में विकसित किया जाएगा। कहा जा रहा है कि इस योजना में पर्यटकों को तमाम स्थानीय सुविधाएं प्रदान की जाएंगी। ताकि इस जगह को एक्सप्लोर करने वाले लोगों को घूमने में कोई दिक्कत न हो। कहा जा रहा है कि ये कश्मीर के मिशन यूथ के पर्यटन गांव विकास कार्यक्रम के तहत किया जाएगा, जिसमें लगभग 75 गांवों को विकसित किया जा रहा है। (भारत के पवित्र सरोवर)

इसे ज़रूर पढ़ें- भारत की इन मीठे पानी की झीलों के बारे में कितना जानते हैं आप

इस तरह किया जाएगा सेलेक्शन-

Dal lake in hindi

बता दें कि इस योजना के तहत गांव का सेलेक्शन गांव की सुंदरता, प्राकृतिक, इतिहास, लोकप्रियता और कला के आधार पर किया जा रहा है। कहा जा रहा है कि इन गांव में पर्यटकों के लिए तमाम सुविधाएं दी जाएंगी। लेकिन कहा जा रहा है कि डल झील के सोफी मोहल्ला, कचरी मोहल्ला, अखून मोहल्ला, सब्जी बाजार आदि को पर्यटन गांव में विकसित किया जाएगा। साथ ही, सरकार का कहना है कि ऐसा करने से न सिर्फ लोगों को सुविधा मिलेगी बल्कि रोजगार को भी बढ़ावा मिलेगा।  

जानें डल झील के बारे में-

डल झील श्रीनगर की सबसे प्रसिद्ध झील है, जो कई किलोमीटर क्षेत्र में फैली हुई है। बता दें कि यह एक अर्बन लेक है और हर साल यहां लाखों की संख्या में सैलानी आया करते हैं। इस झील की एक खासियत यह भी है कि यह हर मौसम में बिल्कुल अलग दिखती है। इस झील में आपको वाटर प्लांट हार्वेस्टिंग का अनोखा नमूना देखने को मिलता है। यह झील करीब 7.44 किलोमीटर लंबी है।

इसे ज़रूर पढ़ें- ये हैं दुनिया की कुछ बेहद खूबसूरत झीलें

घूमने की जगहें- 

Dal lake history

यहां आपको शिकारा राइड, हाउस बोट, फ्लोटिंग मार्केट, मुगल गार्डन और चार चिनार जैसी चीजों का आनंद उठाने का मौका मिलेगा। साथ ही, अगर आप यहां की संस्कृति से रूबरू होना चाहते हैं, तो आप डल झील को एक्सप्लोर करने के लिए जा सकते हैं और इस जगह को एक्सप्लोर करने में पूरा दिन आराम से लग जाएगा। (कश्मीर में मौजूद हैं ये भूतिया जगहें)

 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- (@Freepik and Wikipedia) 

 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।