भारत के अरब सागर के तट पर स्थित केरल एक ऐसा राज्य है, जो पर्यटकों के लिए स्वर्ग माना जाता है। क्योंकि केरल में सैलानियों के घूमने के लिए इतना कुछ है। आप जगहों को एक्सप्लोर करके नए-नए एक्सपीरियंस हासिल कर सकते हैं। लेकिन आज हम आपको केरल के ऐतिहासिक थालास्सेरी किले के बारे में बताने जा रहे हैं। 

अगर आपकी रुचि मुख्य रूप से केरल के ऐतिहासिक स्थलों में है, तो आपको केरल के चर्चित थालास्सेरी किले की सैर जरूर करनी चाहिए। तो आइए जानते हैं केरल में मौजूद खूबसूरत और ऐतिहासिक थालास्सेरी किले के बारे में...

थालास्सेरी किला का क्या है इतिहास? 

fort

थालास्सेरी किला केरल के ऐतिहासिक स्थलों में से एक है। क्योंकि इस ऐतिहासिक स्मारक का निर्माण ईस्‍ट इंडिया कंपनी द्वारा सन 1708 में करवाया था।औपनिवेशिक काल के दौरान इस किले का इस्तेमाल व्यापारिक और अंग्रेजों की सैन्य गतिविधियों के लिए किया जाता था। 

कैसी है वास्तुकला? 

thalassery fort in hindi

इस किले की संरचना लैटेराइट पत्थरों से बनाई गई है। साथ ही, इस किले की वास्तुकला बेहद खूबसूरत है, किले की दीवारों को कई खूबसूरत डिजाइन और शिलालेखों से सजाया गया है। साथ ही, इस किले के मुख्य द्वार को 18 वीं सदी के सुंदर भित्ति चित्रों से डिजाइन किया गया है। (जमाली कमाली मकबरा)

अगर आप इतिहास को जानने में रुचि रखते हैं, तो इस बावड़ी को एक्सप्लोर करना आपके लिए बेस्ट रहेगा। हालांकि, इस किले की वास्तुकला काफी खूबसूरत है। साथ ही, इसकी संरचना काफी मजबूत और प्रभावशाली है। 

इसे ज़रूर पढ़ें- उदयपुर में मौजूद प्रसिद्ध एकलिंगजी मंदिर के बारे में कितना जानते हैं आप

क्या है खास? 

थलस्सरी नगर के थिरूवल्लपद हिल पर यह किला बना हुआ है जो दक्षिण कन्नौज से 20 किलोमीटर दूर है। किले में देखने के लिए बहुत कुछ है। इस किले को घूमने के अलावा, आप केरल की संस्कृति और फेमस व्यंजनों का भी लुत्फ उठा सकते हैं। यह शहर विश्व भर में अपनी हस्तशिल्प कलाओं के बारे लिए भी जाना जाता है। हालांकि, केरल मौजूद सभी किलों में थालास्सेरी किला सबसे प्रसिद्ध है। यह व्यापक रूप से अपनी खूबसूरत पत्थर की वास्तुकला के लिए जाना जाता है। यह केरल के सबसे बड़े और पुराने किले में से एक है। (भारत में स्थित हैं कई रहस्यमयी फोर्ट्स)

थालास्सेरी किला घूमने का सही समय

kerela thalassery fort in hindi

आभानेरी घूमने का सबसे अच्छा समय अक्टूबर और मार्च के बीच है क्योंकि इस दौरान मौसम बहुत अच्छा होता है। 

कैसे पहुंचें थालास्सेरी किला? 

कन्नूर शहर रेल और सड़क मार्ग से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। आप आसानी से इस जगह को एक्सप्लोर कर सकते हैं। 

Recommended Video

कब खुलता है थालास्सेरी किला?

यह किला सुबह 8:00 से शाम 6:00 तक खुला रहता है आप इस वक्त इस किले की सैर करने का प्लान बना सकते हैं। साथ ही, आप इस किले की सैर निशुल्क कर सकते हैं। 

इसे ज़रूर पढ़ें- केदारनाथ ट्रेकिंग प्लान करने से पहले ये 5 बातें जरूर रखें ध्यान

जब भी आप केरल की तरफ आए, तो एक बार थालास्सेरी किला जरूर घूमें। यकीनन यह जगह आपको बहुत पसंद आएगी। आपको लेख पसंद आया हो तो इसे शेयर और लाइक ज़रूर करें, साथ ही, ऐसी अन्य जानकारी पाने के लिए जुड़े रहें हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- (@Freepik and Travel Website)