• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

क्या होता है AC पीसीबी या प्रिंटेड सर्किट बोर्ड जिससे दोगुनी की जा सकती है इसकी कूलिंग

अगर आपके AC की कूलिंग कम हो गई है, तो इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं। ऐसे में आप नए सर्किट प्लेट को बदलकर AC को पावरफुल बनाया जा सकता है।
Published -22 Jun 2022, 14:26 ISTUpdated -22 Jun 2022, 14:49 IST
author-profile
  • Pragati Pandey
  • Editorial
  • Published -22 Jun 2022, 14:26 ISTUpdated -22 Jun 2022, 14:49 IST
Next
Article
what is pcb

समय के साथ Air Conditioner में कई तरह की कमियां आने लगती हैं। जिसके पीछे कई कारण होते हैं। कई बार पीसीबी यानी प्रिंटेड सर्किट बोर्ड पुराना हो जाने कारण भी AC की कूलिंग कम होने लगती है। यही वजह है कि समय-समय पर आपके AC में को रिपेयरिंग की जरूरत पड़ती है। 

अब आप यह सोच रहे होंगे कि पीसीबी किस बला का नाम है? आज के इस आर्टिकल में हम आपको एसी के इस पार्ट के बारे में बताएंगे। जिसको बदलने से कूलिंग को पावरफुल बनाया जा सकता है।

क्या है पीसीबी यानी प्रिंटेड सर्किट बोर्ड?

what is pcb in air conditioner

 यह एक हरे का एक पतला सा बोर्ड होता है, जो AC के मदरबोर्ड की तरह काम करता है। इस डिवाइस से AC के अलग-अलग पार्ट्स कनेक्ट होते हैं। पीसीबी की मदद से एयर कंडीशनर को कंट्रोल किया जा सकता है। जिसके जरिए AC की पावर बढ़ाया जा सकता है।  यह डिवाइस एयर कंडीशनर के साथ असेंबल होता है, हालांकि पुराना होने के बाद इसे रिप्लेस भी किया जा सकता है।

कैसे खराब हो जाता है पीसीबी?

how to replace pcb from ac

पीसीबी खराब होने के कई कारण होता हैं। जिनकी वजह से कूलिंग पर असर पड़ता है। कई बार कम वोल्टेज होने के कारण पीसीबी पर असर पड़ता है। शॉर्ट सर्किट के कारण भी कई बार एसी डैमेज हो सकता है, साथ ही कई बार धूल और गंदगी के कारण पीसीबी पर असर पड़ता है।

इसे भी पढ़ें- गर्मियों के लिए खरीदने जा रही हैं एयर कंडीशनर, तो इन बातों का रखें खास ध्यान

AC में होते हैं 2 तरह के पीसीबी- 

किसी भी AC में 2 तरह के सर्किट पाए जाते हैं। एक पीसीबी इंडोर यूनिट में लगा होता है, वहीं दूसरा पीसीबी आउटडोर यूनिट में लगा होता है। ज्यादातर आउटडोर यूनिट आसानी से खराब हो जाता है, क्यों कि वह बाहर साइड होता है।

पीसीबी को करें रिपेयर-

How To Repair AC At Home

पीसीबी को कई तरीकों से रिपेयर किया जा सकता है। लेकिन यह केवल एक इंजीनियर ही कर सकता है। ज्यादातर मामलों में PCB  को रिप्लेस ही किया जाता है। कंपनी के हिसाब से पीसीबी की अलग-अलग दामों में आती है, ऐसे में आप बजट और सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए AC की रिपेयरिंग कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- स्प्लिट एयर कंडीशनर की सफाई के लिए अपनाएं ये तरीके

बिजली की खपत ज्यादा करता है AC-

how to increase ac cooling

वैसे तो AC की खपत के पीछे कई कारण होते हैं। कई बार पीसीबी के खराब होने के कारण भी बिजली की खपत ज्यादा होने लगती है। इसके अलावा AC  की कूलिंग पर असर पड़ता है। अगर आपके पास AC Inverter है तो इसमें पीसीबी के खराब होने के आसार ज्यादा होते हैं। AC में नया सर्किट लगने से बिजली की खपत को बैलेंस किया जा सकता है, साथ ही कूलिंग भी बढ़ाई जा सकती है। 

तो ये हैं बिजली की खपत कम करने के लिए सबसे हेल्पफुल डिवाइज। आपको हमारा यह आर्टिकल अगर पसंद आया हो तो इसे लाइक और शेयर करें, साथ ही ऐसी जानकारियों के लिए जुड़े रहें हर जिंदगी के साथ।

Image credit- Freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।