भारत के लिए अब एक नई उपलब्धी है कि वो दुनिया में तीसरे सबसे ज्यादा अरबपतियों का देश बन गया है। हालांकि, अभी भी अमेरिका और चीन इस लिस्ट में पहले और दूसरे नंबर पर है, लेकिन रिलायंस के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने एशिया के सबसे अमीर इंसान का ताज अपने सिर ले लिया है। दरअसल, उन्होंने चीनी बिजनेस टायकून जैक मा को पछाड़कर एशिया के सबसे अमीर आदमी का खिताब ले लिया है। 

फोर्ब्स ने 35वीं एनुअल लिस्ट जारी की है जिसमें दुनिया भर के अरबपतियों के नाम दिए हैं। इसमें लगातार चौथी बार Amazon के सीईओ और फाउंडर जैफ बेजोस पहले नंबर पर आए हैं। दूसरे नंबर पर ईलॉन मस्क हैं जो SpaceX के फाउंडर हैं और मुकेश अंबानी को 10वां स्थान मिला है। 

पर क्या आप जानते हैं कि मुकेश अंबानी की प्रति दिन की कमाई क्या है?

मुकेश अंबानी.... ये नाम लेते ही आपके दिमाग में सबसे पहले क्या आता है? भारत का सबसे अमीर इंसान? सबसे अमीर एशियन? नीता अंबानी के पति? एक बेहतरीन बिजनेसमैन या फिर धीरूभाई अंबानी के बेटे? ये सवाल थोड़ा अजीब लगेगा क्योंकि यहां बात एक ही इंसान की हो रही है, लेकिन मुकेश अंबानी यकीनन बहुत ही अलग शख्सियत हैं। उनके बारे में आज हम थोड़ा डिटेल में बात करेंगे और ये जानने की कोशिश करेंगे कि आखिर वो इतने फेमस क्यों हैं। 

जहां तक मुकेश अंबानी का सवाल है तो वो बहुत ही साधारण व्यक्तित्व वाले इंसान हैं जो न तो शराब पीते हैं और न ही नॉन-वेज खाते हैं। वैसे तो वो लगभग दुनिया के हर देश तक पहुंच चुके हैं, लेकिन उनपर भारतीय संस्कृति की छाप आप देख सकते हैं। मुकेश अंबानी जितने सफल बिजनेसमैन हैं उतने ही सफल पति और पिता भी हैं। आज हम उनके बारे में कुछ बातें करते हैं। 

कितनी है मुकेश अंबानी की हर दिन की सैलरी?

Hurun Global Rich List 2020 की रिपोर्ट में मुकेश अंबानी की 2019 की आय और हर घंटे की उनकी सैलरी के बारे में बात की गई थी। इस लिस्ट के मुताबिक 2019 में मुकेश अंबानी का नेट वर्थ 3,80,700 करोड़ रुपए यानि 67 बिलियन अमेरिकी डॉलर था ( इस साल उनकी आय में 73% की वृद्धि हुई है) और 2019 में मुकेश अंबानी ने 7 करोड़ रुपए हर घंटे कमाए थे। यानि एक दिन में मुकेश अंबानी ने 168 करोड़ रुपए कमाए थे। अब एक दिन की 168 करोड़ की सैलरी के बारे में सोचकर शायद आप थोड़ा चकरा जाएं, लेकिन सबसे अमीर भारतीय के लिए ये कुछ भी नहीं है।  

कितना है मुकेश अंबानी का नेट वर्थ?

फोर्ब्स की ताज़ा रिपोर्ट की मानें तो मुकेश अंबानी का नेट वर्थ 84.5 बिलियन अमेरिकी डॉलर यानी करीब 6.3 लाख करोड़ रुपए है। ये उनकी रिलायंस इंडस्ट्रीज, एंटीलिया, रिलायंस पेट्रोकेमिकल्स, ऑयल और गैस, टेलिकॉम और रिटेल सेक्टर के बिजनेस मिलाकर जोड़ी गई वैल्यू है। पिछले साल सितंबर में आई एक रिपोर्ट के मुताबिक पिछले एक साल में मुकेश अंबानी की आय 73% बढ़ गई है। 

मुकेश अंबानी और नीता अंबानी का साथ-

मुकेश अंबानी का नाम जहां भी लिया जाता है वहां नीता अंबानी का नाम साथ में आता है। मुकेश और नीता अंबानी की लव स्टोरी को अरेंज करने वाले थे मुकेश अंबानी के माता-पिता जिन्होंने नीता अंबानी को डांस करते एक फंक्शन में देख लिया था। उसके बाद जब धीरूभाई अंबानी ने नीता के घर फोन किया तो उन्हें लगा कि कोई मज़ाक कर रहा है। मुकेश से नीता की पहली मुलाकात भी साधारण ही थी जब नीता मुकेश के घर गई थीं और मुकेश ने दरवाज़ा खोला था। इसे पहली नजर का प्यार कहें या फिर संजोग कि दोनों ही एक दूसरे को पसंद कर चुके थे। मुकेश ने नीता को प्रपोज भी बहुत फिल्मी स्टाइल में एक ट्रैफिक सिग्नल पर किया था। मुकेश ने नीता से कहा था कि उनके हां कहने पर ही ये गाड़ी आगे जाएगी। 

mukesh ambani neeta ambani story

मुकेश और नीता अंबानी एवरग्रीन कपल की तरह हैं और नीता अंबानी ने भी खुद को मुकेश अंबानी और परिवार के अनुसार ढाला है। यहां तक कि बच्चों के लिए नीता ने ट्रीटमेंट भी करवाया है और नीता और मुकेश हमेशा से ही एक दूसरे के साथ देते रहे। ये जोड़ा आज भी एक दूसरे के उतने ही करीब है और समय के साथ इनका बॉन्ड और भी मजबूत होता जा रहा है। 

Recommended Video

इसे जरूर पढ़ें- महंगा प्लेन नहीं नीता का बर्थडे स्पेशल बनाने के लिए मुकेश अंबानी ने दिया था एक खास सर्प्राइज

mukesh ambani home

क्या है मुकेश अंबानी के घर की कीमत?

मुकेश अंबानी का घर दुनिया का सबसे महंगा घर है। इसे सिर्फ घर कहना कम होगा क्योंकि एंटीलिया एक वर्ल्ड फेमस इमारत है। 27 मंजिला यह आलीशान इमारत 40 हज़ार स्क्वेयर फिट में बनी हुई है। इसमें  इस घर में 168 कारों के लिए 7 मंजिला गैराज है। इसके साथ ही स्विमिंग पूल, बॉलरूम, 3 हेलीपैड, मंदिर, गार्डन, 2 मंजिला हेल्थ सेंटर और 50 लोगों के लिए अलग से होम थिएटर भी है। इस घर को बनाने में लगभग 2 बिलियन डॉलर यानि 11 हज़ार करोड़ खर्च हुए हैं और इसमें 600 कर्मचारी काम करते हैं। 

mukesh ambani world rank

 

इसे जरूर पढ़ें- मुकेश अंबानी हर 1 घंटे में कमाते हैं 7 करोड़ रुपए, जानिए अंबानी परिवार के बारे में कुछ अनोखे FACTS 

मुकेश अंबानी के बच्चे- 

शुरुआत में नीता अंबानी और मुकेश अंबानी को इस बारे में पता चला था कि वो बायोलॉजिकली माता-पिता नहीं बन सकते हैं। नीता और मुकेश अंबानी ने IVF का सहारा लेने की सोची। नीता अंबानी के लिए ये प्रेग्नेंसी बहुत आसान नहीं थी, लेकिन उन्होंने डॉक्टर फिरुज़ा पारिख की देखरेख में नीता अंबानी ने कंसीव किया और उनके ट्विन्स ईशा अंबानी और अनंत अंबानी का जन्म हुआ। नीता अंबानी ने एक इंटरव्यू में इसके बारे में बताया था। मुकेश और नीता अंबानी अमेरिका में थे। जैसे ही मुकेश उन्हें छोड़कर इंडिया वापस आए वैसे उन्हें वापस नीता के पास जाने को कहा गया। पायलट ने मुकेश अंबानी को खबर दी कि नीता ने प्रीमैच्योर ट्विन्स को जन्म दिया है, एक लड़का और एक लड़की।   

mukesh ambani children

इस प्रेग्नेंसी के लिए मुकेश अंबानी और नीता अंबानी ने 8 साल लंबा इंतज़ार किया था। इसके तीन साल बाद नीता अंबानी ने अपने सबसे छोटे बेटे अनंत अंबानी को नेचुरली जन्म दिया।  

मुकेश अंबानी की वर्ल्ड रैंकिंग-  

Bloomberg Billionaire Index data के मुताबिक मुकेश अंबानी अब दुनिया के चौथे सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं। दरअसल, मुकेश अंबानी ने पिछले साल की तुलना में इस साल अपनी कमाई में बहुत ज्यादा वृद्धि की है और यही कारण है कि मुकेश अंबानी ने अपनी वर्ल्ड रैंकिंग को 10 अंक सुधार लिया है। हालांकि, Swiss bank UBS ने अपनी लिस्ट में मुकेश अंबानी को पांचवे स्थान पर रखा है और ये लिस्ट अक्टूबर 2020 में ही अपडेट की गई है।  

मुकेश अंबानी और अनिल अंबानी- 

मुकेश अंबानी और अनिल अंबानी के बीच नोक-झोंक की खबरें आती रहती हैं, लेकिन इन दोनों भाइयों के बीच सबसे बड़ा विवाद बंटवारे को लेकर हुआ था। धीरूभाी अंबानी की मौत के बाद मुकेश अंबानी और अनिल अंबानी के बीच बिजनेस को लेकर बहुत बातें हुईं थी और फिर आखिर में बंटवारा कोकीलाबेन अंबानी की देखरेख में हुआ था। मुकेश अंबानी आमतौर पर भाई की मदद करते रहते हैं और उन्होंने कई बार अनिल अंबानी की कंपनी को दिवालिया होने से बचाया है। सोनी एरिक्सन केस में भी मुकेश अंबानी ने ही अनिल अंबानी की कंपनी की मदद की थी।  

mukesh ambani and anil ambani brothers

मुकेश अंबानी का कार कलेक्शन- 

carblogindia की रिपोर्ट के मुताबाकि मुकेश अंबानी के पास कई गाड़ियों का काफिला है। उनके पास एक बेंटले बेंटाग्या गाड़ी है जिसकी कीमत 3.85 करोड़ रुपए है, इसी के साथ उनके पास एक रॉल्स रॉयस फैंटम ड्रॉपहेड गाड़ी है जिसकी कीमत 7.6 करोड़ रपए है। ऐसे ही मर्सिडीज मेबैक 62 गाड़ी है जिसकी कीमत 5.15 करोड़ रुपए है। इसके अलावा, उनके पास आर्मर्ड बीएमडब्लू 760 एलआई गाड़ी है जो 8.50 करोड़ रुपए की है। मर्सिडीज मैबैक बेंज एस660 गार्ड गाड़ी मुकेश अंबानी के काफिले की सबसे महंगी गाड़ी है जिसकी कीमत 10.50 करोड़ रुपए है। ऐसे ही एस्टन मार्टिन रैपिडे 3.88 करोड़, रॉल्स रॉयस फैन्टम 4 करोड़ और बेंटले कॉन्टिनेंटल फ्लाइंग स्पर 3.69 करोड़ रुपए की गाड़ी भी मुकेश अंबानी के कार कलेक्शन में शामिल है।  

मुकेश अंबानी वैसे तो दुनिया के 10 सबसे अमीर लोगों में शामिल रहते हैं, लेकिन फिर भी वो काफी साधारण हैं और यही उनकी खासियत भी है। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें और ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।