ऑफिस में काम करते हुए आपको कई छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखना होता है। यह आपकी प्रोफेशनल छवि के लिए बेहद जरूरी है। जब आप किसी प्रोजेक्ट पर काम कर रही हैं या फिर किसी टीम के साथ मिलकर काम कर रही हैं तो यह जरूरी नहीं है कि आप हर बार अपने सहकर्मियों से सहमत हों। लेकिन ऑफिस में अपनी असहमति जताने और अपनी बात रखने का भी एक तरीका होता है, जिस पर ध्यान दिया जाना बेहद आवश्यक है। यह व्यक्तिगत स्तर पर बेहद महत्वपूर्ण है क्योंकि यह आपके करियर को सकारात्मक या नकारात्मक तरीके से प्रभावित कर सकता है। यदि आप इसे आक्रामक हुए बिना अपनी बात को सही तरीके से सबके समक्ष रखती हैं तो ना सिर्फ यह आपके करियर को ग्रोथ देता है, बल्कि अन्य लोग भी आपसे प्रभावित होते हैं। लेकिन अगर आप इसे अनुचित तरीके से करती हैं, तो यह न केवल आपके करियर पर, बल्कि आपके आसपास के लोगों पर भी नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है। तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप ऑफिस में किसी मुद्दे पर अपनी बात रख सकती हैं या फिर अपनी असहमति जता सकती हैं और इससे किसी को बुरा भी नहीं लगेगा-

सामान्य रखें आवाज

 office tips inside

यह एक बेहद महत्वपूर्ण टिप है, जब आप ऑफिस में अपनी बात रख रही हैं। आपको अपनी आवाज को जितना हो सके, सामान्य ही रखना चाहिए। कभी भी वॉयस की पिच को बार-बार लो या हाई ना रखें। इससे सामने वाले व्यक्ति पर नकारात्मक असर पड़ता है, साथ ही आप अपनी बात को उतना प्रभावशाली तरीके से नहीं रख पातीं।

इसे जरूर पढ़ें: Post pregnancy ऑफिस ज्वाइन करने से पहले जरूर पढ़ें यह Tips

रहें शांत

 office tips inside

कई बार ऐसा भी होता है कि जब आप ऑफिस में अपनी बात रख रही हैं तो ऐसे में दूसरे लोग आपसे सहमत ना हो और आपको इससे बुरा लगे या फिर कई बार बातचीत के दौरान गहमागहमी हो जाती है, ऐसे में गुस्सा आना लाजमी है। लेकिन इस स्थिति में आपको खुद पर काबू रखना सीखना होगा। बेहतर होगा कि आप इस स्थिति में खुद को शांत रखने की कोशिश करें। अगर आप गुस्सा करेंगी तो इससे आपको सिर्फ और सिर्फ नुकसान ही होगा। सबसे पहले तो इससे आपकी प्रोफेशनल छवि धूमिल होगी, वहीं दूसरी ओर, जब आप गुस्सा करेंगी तो आपकी बातों पर भी कोई ध्यान नहीं देगा। इससे आपकी बात और राय को भी कोई महत्व नहीं मिलेगा।

इसे जरूर पढ़ें: इन 5 टिप्स से दें अपने ऑफिस को नया लुक

Recommended Video

करें तैयारी

 office tips inside

जब आप किसी बात से अहसमत हैं तो सिर्फ असहमति जताने से कुछ नहीं होगा। बेहतर होगा कि पहले आप इसके लिए पूरी तैयारी करें। मसलन, अगर आप कोई बात कह रही हैं तो उसके लिए आपके पास ठोस सबूत होने चाहिए। किसी भी प्रोजेक्ट पर पहले पूरी तरह होमवर्क करें और उसके बाद ही अपनी बात रखें। ऐसा करने से आपकी बात को अधिक महत्व मिलेगा और इससे इंपेक्ट भी काफी गहरा पड़ेगा। इसके अलावा, जब आप अपनी बात कहें तो पूरे आत्मविश्वास के साथ अपनी बात को रखें। आपका बॉडी लैंग्वेज भी कम्युनिकेशन के दौरान काफी महत्व रखता है।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik