व्यक्ति के लिए जीवन में आत्म-सम्मान अर्थात् खुद के प्रति सम्मान होना बेहद जरूरी है। लेकिन अक्सर यह बाहरी दुनिया से प्रभावित होता है। आत्म-सम्मान वह है जो आप अपने बारे में सोचती हैं। ऐसा कहा जाता है कि आपका आत्मसम्मान कभी भी बाहरी कारकों पर आधारित नहीं होना चाहिए। लेकिन पूरी तरह से बाहरी कारकों को दरकिनार करना भी संभव नहीं है।

अगर ऑफिस में या फिर बाहरी दुनिया में हम खुद से बेहतर किसी इंसान को देखती हैं तो हमारा आत्म-विश्वास व आत्म-सम्मान डगमगाने लगता है। इतना ही नहीं, आत्म-सम्मान की कमी व्यर्थ ही चिंता और तनाव का कारण बनती है। ऐसे में जरूरी है कि आप तनाव को अपने जीवन का हिस्सा बनाने की जगह अपने आत्म-सम्मान को बूस्ट करें। हालांकि ऐसा करना मुश्किल नहीं है। अगर आप चाहें तो कुछ आसान टिप्स को अपनाकर सेल्फ-एस्टीम को बूस्ट कर सकती हैं। जानिए इस लेख में-

करें मनपसंद चीज

confidence

जब आप खुद को लो फील कर रही हैं और ऐसे में अगर आप तनाव व चिंता को दूर करने के लिए कुछ ऐसी चीजें करें, जो आपको काफी पसंद हैं। फिर चाहे बात हॉट शॉवर लेना हो और डांस करना या फिर मनपसंद बुक को पढ़ना। ऐसे में आपके भीतर सकारात्मक भावनाओं को प्रोत्साहित करने में मदद मिलती है।

उपलब्धियों को करें याद

boost confidence

कई बार हमारा आत्म-सम्मान और आत्म-विश्वास तब डगमगाता है, जब वह अपने से बेहतर किसी इंसान को देखता है। ऐसे में उसे खुद में कमियां नजर आने लगती हैं। ऐसे में वह लो फील करने लगता है। ऐसे में आत्मसम्मान को बूस्ट करने का यह आसान तरीका है। बस आप खुद को अपनी उपलब्धियों को याद दिलाएं और खुद से कहें कि आप भी किसी से कम नहीं हैं। इतना ही नहीं, आप अपनी ताकत पर ध्यान दें। यकीनन इससे आपको काफी अच्छा महसूस होगा।

खुद को बनाएं बेहतर 

accept yourself

अगर आप बाहरी दुनिया में किसी ऐसे व्यक्ति से टकराई हैं, जो आपसे अधिक बेहतर है और इसलिए आपका आत्मसम्मान कमजोर होने लगा है तो आप खुद को बुरा फील ना होने दें। ना ही खुद को कोसें। इसकी जगह आप कोशिश करें कि आप खुद को बेहतर बनाने के प्रयास शुरू कर दें। आप सबसे पहले यह देखें कि आपमें कहां कमी है और आप उसे किस तरह पूरा कर सकती हैं। जब आप ऐसा करना शुरू करती हैं तो इससे आपको अच्छा लगना शुरू होता है। साथ ही साथ धीरे-धीरे आपका कॉन्फिडेंस और आत्म सम्मान भी बूस्ट होने लगता है।

इसे भी पढ़ें: एक प्रोफेशनल की तरह करना है क्लिक तो इन इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस का लें सहारा

Recommended Video

स्वीकारें असफलता भी

failure point

यदि आप किसी चीज़ में असफल हो गई हैं, तो इससे अपना सेल्फ-एस्टीम लो ना होने दें। ऐसे में बेहतर होगा कि उसे स्वीकार करें और आगे बढ़ें। अपने आप को बताएं कि हर कोई अस्वीकृति से गुजरता है और आप इस स्थिति में अकेले नहीं हैं।

इसे भी पढ़ें: इन यूनिक गिफ्ट्स की मदद से वेडिंग कार्ड को बनाएं और भी खास

किसी करीबी से करें बात

talk to friends

जब आप लो फील कर रही हैं और आपको यह समझ नहीं आ रहा है कि आप खुद को कैसे संभाले या फिर अपने आत्मसम्मान को कैसे बढ़ाएं तो ऐसे में आप अपने किसी करीबी से बात करें। जो व्यक्ति आपको समझता है, अगर आप उससे बात करेंगी तो इससे आपको यकीनन काफी अच्छा लगेगा। वहीं दूसरी ओर, जब आप ऐसा करती हैं तो इससे आपके करीबी आपका आत्मसम्मान बूस्ट करने में मदद करेंगे।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।