आज के समय में हर व्यक्ति के सिर पर सेल्फी का खुमार चढ़ा हुआ है। इतना ही नहीं, जब से यूट्यूब व अन्य शॉर्ट वीडियो एप ने लोगों के लिए कमाई की नई राहें  खोली हैं, तब से अधिकतर लोगों फोटो खींचकर व वीडियो बनाकर सोशल मीडिया पर पोस्ट करते हैं या फिर यूट्यूब व वीडियो एप पर पोस्ट करते हैं। लेकिन आपको अच्छा रिस्पॉन्स केवल तभी मिल सकता है, जब आपकी फोटो या वीडियो की क्वालिटी भी काफी अच्छी हो। हो सकता है कि आपके लिए हर बार प्रोफेशनल को बुलाकर वीडियो शूट करवाना शायद संभव ना हो, ऐसे में बेहतर होगा कि आप खुद ही अपनी फोटोग्राफी स्किल्स को इंप्रूव करें। वहीं प्रोफेशनल कैमरा खरीदने के लिए लाखों रूपए खर्च करना भी समझदारी नहीं है। बेहतर होगा कि आप थोड़ा स्मार्टली प्ले करें और कुछ ऐसी एसेसरीज का सहारा करें जो आपकी कैमरा क्वालिटी को इंप्रूव करके आपकी तस्वीरों को अधिक बेहतर बनाता है। भले ही आप शौकिया या फिर बतौर अर्निंग के तौर पर फोटोग्राफी व वीडियोग्राफी करती हों, यह गैजेट्स यकीनन आपके  बेहद काम आने वाले हैं। तो चलिए जानते हैं इन गैजेट्स के बारे में-

स्टेबलाइजर रिग 

 photoshoots inside ()

यदि आप बहुत सारे वीडियो शूट करती हैं, तो आपको एक अच्छी क्वालिटी के हैंडहेल्ड स्टेबलाइजर रिग में जरूर इनवेस्ट करना चाहिए। यह आपके कैमरे को एक अच्छी ग्रिप प्रदान करता है, जिससे शूट करते हुए कैमरे के हिलने या फिर वीडियो ब्लर होने की संभावना काफी कम हो जाती है। वहीं अगर आप प्रोफेशनल हैवी वेट कैमरे को यूज करती हैं, तो स्टेबलाइजर रिग के इस्तेमाल से आपको उसका वजन भी काफी कम महसूस होता है। मार्केट में आपको प्लास्टिक से लेकर एल्युमीनियम के स्टेबलाइजर रिग मिल जाएंगे। हालांकि मेटल बेस्ड स्टेबलाइजर रिग का इस्तेमाल करना काफी अच्छा माना जाता है।

इसे जरूर पढ़ें: प्री-वेडिंग फोटोशूट को बनाना है एकदम खास, इन आईडियाज का लें सहारा

रिंग लाइट 

 photography tips inside

रिंग लाइट का इस्तेमाल आजकल अधिकतर यंगस्टर्स करने लगे हैं। यह मूल रूप से एक पावरफुल एलईडी लाइट है, जो सर्कल के शेप में होती है और आपके फोन और कैमरे के लिए एक ऐड-ऑन की तरह काम करता है। कम रोशनी में सेल्फी खींचते समय तस्वीर की क्वालिटी कभी भी अच्छी नहीं आती। ऐसे में अगर आप तस्वीरें खींचने या फिर शार्ट वीडियो शूट करने के लिए इस रिंग लाइट का इस्तेमाल करती हैं तो इससे यकीनन उनकी क्वालिटी कहीं बेहतर होगी।

इसे जरूर पढ़ें: स्मार्टफोन से भी हो सकती है प्रोफेश्नल फोटोग्राफी, ट्राई करें ये 8 टिप्स

गोरिल्लापॉड

 photograpsh tips inside

ट्रॉयपॉड के बारे में तो आपने सुना ही होगा। हो सकता है कि आप उसे इस्तेमाल भी किया हो। लेकिन अब आप एक बार गोरिल्लापॉड इस्तेमाल करके देखें। यह एक आसान कॉम्पैक्ट ट्रॉयपॉड है, जिसके लेग्स फ्लेक्सिबल होते हैं। आप इसे जमीन पर तो रख ही सकती हैं, साथ ही उन्हें किसी भी ऑब्जेक्ट जैसे किसी ब्रांच या हैंडल के चारों ओर भी लपेटा जा सकता है। इसे सुरक्षित करने के लिए इसमें एंटी-स्लिप सरफेस हैं और ऊपर की तरफ कैमरा लगाने के लिए एक स्टैंडर्ड ट्राइपॉड हेड है। यह विभिन्न आकारों में उपलब्ध है इसलिए आप इसे छोटे कॉम्पैक्ट कैमरों के साथ-साथ डीएसएलआर का उपयोग कर सकती हैं। (इन 5 ट्रिक्‍स से अपनी सेल्फी को खूबसूरत बनाएं)

Recommended Video

एड ऑन फोन लेंस

 tips for images inside

आपके द्वारा खींची गई तस्वीर और वीडियो की क्वालिटी काफी हद तक इस बात पर निर्भर करती है कि आपके फोन की कैमरा क्वालिटी कैसी है। वैसे तो आजकल स्माटफोन में कैमरा फीचर्स पर अधिक फोकस किया जाने लगा है। लेकिन अगर आपके फोन की कैमरा क्वालिटी बहुत अधिक  नहीं है तो ऐसे में आप एड ऑन फोन लेंस की मदद से एक प्रोफेशनल तस्वीरें क्लिक कर सकती हैं। इस एड ऑन फोन लेंस का इस्तेमाल करके आप अपने स्मार्टफोन कैमरे की क्षमताओं को एक डीएसएलआर की तरह विस्तारित कर सकती हैं। इन एड ऑन फोन लेंस में क्लिप लेंस या कनेक्टर रिंग होते हैं, जो आपके फोन के कैमरा लेंस के चारों ओर चिपक जाते हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image credit: freepik