जब शादी में हमें अपने किसी परिचित, रिश्तेदार या दोस्तों को बुलाना होता है तो उसके लिए हम इनविटेशन कार्ड की मदद लेती हैं। लेकिन किसी को केवल इनविटेशन कार्ड देना अच्छा नहीं लगता। वैसे भी यह आपके और आपके परिवार के लिए एक बेहद बड़ा खुशी का मौका है तो ऐसे में वेडिंग कार्ड बांटते समय साथ में कोई गिफ्ट ना दिया जाए। अमूमन शादी के कार्ड के साथ मेवा या फल देने का रिवाज हैं, लेकिन जरूरी नहीं है कि आप सिर्फ इन्हीं चीजों को बतौर उपहार दें। अगर आप चाहती हैं कि आपकी वेडिंग डेट हर किसी के जेहन में रहे तो ऐसे में आपका वेडिंग इनविटेशन कार्ड देने का तरीका भी बेहद खास होना चाहिए। दरअसल, ऐसे कई गिफ्ट होते हैं, जिन्हें आप इनविटेशन कार्ड के साथ दे सकती हैं और उसे बेहद खास बना सकती हैं। तो चलिए जानते हैं कुछ बेहद यूनिक गिफ्ट आईडियाज के बारे में-

फ्लेवर्ड टी पैक

 gift for new year inside

भारत में लगभग हर घर में चाय का सेवन किया जाता है। ऐसे में वेडिंग कार्ड के साथ कई अलग-अलग फ्लेवर्ड टी पैक को गिफ्ट करना अच्छा आईडिया है। बेहतर होगा कि आप वेडिंग कार्ड की पैकिंग ही कुछ इस तरह करवाएं कि उसमें आप फ्लेवर्ड टी पैक आसानी से रख सकें। इससे आप सभी चाय के शौकीनों को कई डिफरेंट फ्लेवर की चाय का स्वाद चखा पाएंगी।

ब्यूटीफुल कोस्टर

 gift for new year inside

अगर आप इनविटेशन कार्ड के साथ एक पर्सनलाइज्ड गिफ्ट देने का मन बना रही हैं तो ऐसे में ब्यूटीफुल कोस्टर दिए जा सकते हैं। आप इन कोस्टर्स में वेडिंग कपल की तस्वीरों को प्रिंट करवा सकती हैं या फिर कोस्टर्स पर वेडिंग डेट आदि को प्रिंट करवाएं। यह वेडिंग इनविटेशन को बेहद यूनिक और यूजफुल बनाएगा।

इसे जरूर पढ़ें: बेस्ट फ्रेंड या बहन की शादी के लिए परफेक्ट हैं ये वेडिंग गिफ्ट्स

दें प्लांट

 gift for new year inside

अगर आप नेचर लवर हैं या फिर चाहती हैं कि आप अपनी शादी की तैयारियों के बीच प्रकृति को भी एक प्यारा सा उपहार दे सकें तो ऐसे में आप हर इनविटेशन कार्ड के साथ एक प्लांट गिफ्ट करें। यह यूनिक गिफ्ट आईडिया तो है ही, साथ ही अगर आप पचास लोगों को प्लांट गिफ्ट करेंगी और वह उन्हें अपने घर में लगाएंगे तो इससे प्रकृति को भी बेहद लाभ होगा।

इसे जरूर पढ़ें: क्रिसमस के बाद कुछ इस तरह करें घर की सफाई, फिर से चमक उठेगा

शहद के छोटे-छोटे जार

 gift for new year inside

जब भी कोई शुभ अवसर होता है तो हम दूसरों का मुंह मीठा जरूर करवाते है। अब जब आपके घर में शादी का प्रसंग है तो ऐसे में आप बाजार में मिलने वाली मिलावटी मिठाई की जगह प्राकृतिक मिठाई गिफ्ट करें। ऐसे में आप अपने वेडिंग कार्ड के साथ शहद के छोटे-छोटे जार बतौर उपहारस्वरूप दें। शहद को वैसे भी सेहत के लिए बेहद अच्छा माना गया है।

गोरमेट पॉपकॉर्न जार

 gift for new year inside

यह भी एक बेहतरीन बॉक्स गिफ्ट आइडिया है जो बच्चों से लेकर बड़ों तक को पसंद आएगा। अगर आप अपने वेडिंग इनविटेशन कार्ड को एक अलग तरीके से देना चाहती हैं तो उसके साथ पॉपकॉर्न के छह अलग-अलग फ्लेवर जार में पैक करके दें।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik