घर में इस्तेमाल होने वाली हर एक चीज़ यदि वास्तु के हिसाब से रखी जाती है तो ये घर में सुख समृद्धि लाती है। वहीं वास्तु का पालन न करते हुए चीज़ों की दिशा निर्धारित करना आपके घर की सुख-शांति में कमी लाने के साथ आर्थिक स्थिति को भी खराब कर सकता है और ऐसा करना वास्तु दोष को न्योता देना है। इसलिए घर में इस्तेमाल होने वाली हर एक चीज़ के लिए वास्तुशास्त्र बहुत जरूरी है। 

ऐसी ही वस्तुओं में से एक चीज़ है आपके घर की तिजोरी या फिर आपके घर में रखा हुआ खजाना। कई बार घर में पैसों का स्थान गलत होने की वजह से पैसा व्यर्थ के कामों में खर्च होता है और धन हानि होती रहती है। ऐसे में बहुत जरूरी है कि वास्तु के हिसाब से पैसे रखने की जगह निर्धारित की जाए। आइए विश्व के जाने माने ज्योतिर्विद पं रमेश भोजराज द्विवेदी जी से जानें कि घर में किस दिशा पर तिजोरी रखने से कभी भी धन की हानि नहीं होती है बल्कि आर्थिक स्थिति सुधारने के साथ घर के लोगों के बीच सामंजस्य भी स्थापित होता है। 

दक्षिण दिशा में न खुले तिजोरी का द्वार 

south facing tijori

तिजोरी रखते समय हमेशा ध्यान में रखें कि तिजोरी घर की दक्षिणी दीवार पर स्थित हो जिससे इसका दरवाज़ा जब भी खुले यह उत्तर दिशा की ओर ही खुले। उत्तर दिशा को कुबेर और माता लक्ष्मी की दिशा माना जाता है। इसलिए ऐसे स्थान पर तिजोरी रखने से कभी भी घर में धन की हानि नहीं होती है। हमेशा यह ध्यान रखें कि गलती से भी आपकी तिजोरी या पैसे की अलमारी का मुंह दक्षिण दिशा की तरफ नहीं खुलना चाहिए। यदि ऐसा है तो कभी भी धन आपके पास ज्यादा समय के लिए रुकेगा नहीं। 

इसे जरूर पढ़ें:Expert Tips: घर की सुख समृद्धि के लिए भूलकर भी ये 10 चीज़ें बिना पैसे दिए किसी से दान में न लें

पश्चिम दिशा में रख सकते हैं तिजोरी 

वास्तु के अनुसार तिजोरी को पश्चिम दिशा में रखना भी अत्यंत शुभ माना जाता है। अगर आप हमेशा ही पश्चिम की तरफ इसे रखें ताकि खेलते समय उसका मुंह पूर्व दिशा की तरफ हो तो ये धन लाभ के लिए बहुत अच्छा है। ऐसा करने से धन के देवता भगवान कुबेर का आशीर्वाद आपको प्राप्त होता है और जीवन में कभी भी धन की कमी नहीं होती है। 

तिजोरी के ऊपर नहीं रखें कोई भारी वस्तु 

placement of tijori at home

वास्तुशास्त्र के अनुसार जब भी आप तिजोरी या पैसों की अलमारी घर में रखें उसके ऊपर कोई भारी सामान न रखें। ऐसा करने से पैसों का भार हमेशा आपके सिर पर बना रहता है और आप कर्ज मुक्त नहीं हो पाएंगे। इससे धन हानि होती है और कई प्रयासों के बावजूद आपके घर में पैसे की कमी बनी रहती है। इसके अलावा तिजोरी रखे हुए स्थान पर मकड़ी के जाले नहीं लगने चाहिए अन्यथा लक्ष्मी हमेशा के लिए रुष्ट हो जाती हैं।  

आग्नेय और नैऋत्य कोनों में न रखें तिजोरी 

locker door direction vastu

वास्तु शास्त्र के अनुसार तिजोरी हमेशा दीवार से कम से कम एक इंच आगे की तरफ और आग्नेय और नैऋत्य कोनों को छोड़कर रखनी चाहिए। तिजोरी जिस कमरे में रखी गई हो उस कमरे में एक ही प्रवेशद्वार होना चाहिए। इसके अलावा इस कमरे में लगा मुख्य दरवाजा दो किवाड़ों वाला बना होना चाहिए। जिस कमरे में तिजोरी रखी गई हो उस कमरे में आग्नेय, नैऋत्य तथा दक्षिण दिशा में कभी कोई दरवाजा नहीं होना चाहिए। यदि तिजोरी वाले कमरे के दरवाजे का मुंह पूर्व या उत्तर दिशा में खुलता है तो यह वास्तु के अनुसार अत्यंत शुभ है और घर में हमेशा धन की आपूर्ति बनी रहेगी। इसके अलावा तिजोरी वाले कमरे में एक छोटी सी खिड़की भी अवश्य होनी चाहिए। जिससे सूरज की सकारात्मक ऊर्जा कमरे में प्रवेश कर सके। 

इसे जरूर पढ़ें:Vastu Tips: सुख-समृद्धि के लिए घर से मिटाएं ये 10 वास्तु दोष

Recommended Video

तिजोरी के अंदर हो दर्पण 

वास्तु शास्त्र के अनुसार यदि तिजोरी के भीतर दर्पण लगा हो तो वो अत्यंत शुभ माना जाता है। ऐसा इसलिए कि जब भी आप तिजोरी खोलें उसमें खुलते और बंद करते समय आपका प्रतिबिंब दिखाई देना जरूरी है। ऐसी मान्यता है कि खुद का प्रतिबिंब देखने से घर में लक्ष्मी का आगमन होता है। यह बेहद शुभ होता है।

तिजोरी रखते समय रखें इन बातों का ध्यान 

placement of tijori vastu tips

  • वास्तु के अनुसार ईशान कोने में रखी गई तिजोरी आर्थिक हानि के संकेत देती है। 
  • आग्नेय कोने में रखी गई तिजोरी से व्यर्थ का खर्च होता है।
  • नैऋत्य कोने में रखी गई तिजोरी से धन जल्दी खर्च या चोरी हो जाता है।
  • तिजोरी से पैसे निकालते समय कभी भी जूते चप्पल न पहनें ऐसा करने से माता लक्ष्मी कुपित हो जाती हैं। 
  • दक्षिण दिशा का स्वामी यम है इसलिए इस दिशा में तिजोरी का मुंह खुलने से बीमारियों में धन का व्यय बढ़ जाता है। 

उपर्युक्त सभी तरीकों को अपनाकर यदि आप घर में तिजोरी या पैसों का स्थान रखती हैं, तो ये आपको धन की हानि से बचाने के साथ आर्थिक रूप से मजबूत भी बनाएगा। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik, pixabay  and unsplash