Expert Tips: घर की सुख समृद्धि के लिए भूलकर भी ये 10 चीज़ें बिना पैसे दिए किसी से दान में न लें

वास्तु के हिसाब से ऐसी कई वस्तुएं हैं जो कभी भी किसी से दान में, यानी बिना पैसे दिए नहीं लेनी चाहिए। आइए वास्तु एक्सपर्ट से जानें कौन सी हैं वो वस्तुए...
freepiknever take these things without money main

अपने दैनिक जीवन में हम कुछ ऐसे कार्य करते हैं जिनका असर हमें लम्बे समय तक भुगतना पड़ सकता है। न जाने कितनी बार हम किसी से कुछ ऐसी वस्तुएं ले लेते हैं या किसी को कोई ऐसी वस्तु दे देते हैं जिसका असर हमारे दैनिक जीवन में नज़र आने लगता है और धन हानि के साथ घर की सुख समृद्धि भी समाप्त होने लगती है। वास्तु के हिसाब से कई ऐसी वस्तुएं हैं जिन्हें भूलकर भी किसी से बिना पैसों के नहीं लेना चहिये। 

ऐसी मान्यता है कि उन वस्तुओं को लेने से घर की आर्थिक स्थिति खराब होने लगती है। आइए नई दिल्ली के जाने माने पंडित, एस्ट्रोलॉजी, कर्मकांड,पितृदोष और वास्तु विशेषज्ञ प्रशांत मिश्रा जी से जानें कि ऐसी कौन सी वस्तुएं हैं जिन्हें भूलकर भी किसी से बिना पैसों के दान में नहीं लेनी चाहिए। 

1नमक

salt without money

घर में कभी अचानक से नमक ख़त्म होने पर आपमें से कई लोगों ने पड़ोसी या किसी अन्य रिश्तेदार से नमक लिया होगा और उसका इस्तेमाल भी किया होगा। वैसे तो ये एक आम बात है कि थोड़े से नमक के भला पैसे क्या देने हैं। लेकिन भूलकर भी आपको किसी से नमक बिना पैसे के या दान में नहीं लेना चाहिए। ऐसा करने से व्यक्ति बिना कारण ही कर्जे में डूबने लगता है। नमक का सम्बन्ध शनि से माना गया है। इसका दान लेना शनि को अप्रसन्न करना है। किसी से नमक उधार लेना रोग -दोष को न्योता देना है। 

2काला तिल

kala til daan

वास्तु के अनुसार काला तिल कभी भी किसी से बिना पैसे दिए नहीं लेना चाहिए। ऐसा करने से भी धन की हानि होती है। शास्त्रों में बताया गया है कि तिल का संबंध शनि के साथ-साथ राहु-केतु से भी है। तिल लेने से इन तीनों का प्रतिकूल प्रभाव जीवन में पड़ता है, इसलिए खासतौर पर शनिवार के दिन किसी से भी तिल बिना पैसे दिए यानी दान में न लें । 

 

3सुई

needle without money

मान्यता है कि सुई कभी भी बिना पैसे दिए घर में नहीं लानी चाहिए। सुई बिना पैसों के घर में लाना अनायास ही नकारात्मकता को न्योता देना होता है। कहा जाता है कि सुई किसी से भी बिना पैसों के लेने पर घर के लोगों में लड़ाई झगड़े होने लगते हैं। शास्त्रों में बताया गया है कि, सुई किसी से भी दान में लेने से वो ऐसे ही व्यवहार करती है जैसा उसका स्वभाव है और आपसी मतभेद पैदा हो जाते हैं। 

4रुमाल

handky without money

कई लोग अपने करीबियों को रुमाल गिफ्ट में देते हैं। लेकिन भूलकर भी किसी से रुमाल दान के रूप में या उपहार के रूप में, यानी बिना पैसों के न लें। ऐसा करने से उस व्यक्ति से लड़ाई झगड़े होने लगते हैं जिससे आपने रुमाल लिया होगा। यहां तक कि यह भी मान्यता है कि रुमाल किसी से भी सीधे हाथ में नहीं लेना चाहिए। यदि किसी व्यक्ति का रुमाल आपके पास आ जाए तो इसे तुरंत वापस कर दें। हमेशा रुमाल खरीद कर ही प्रयोग में लाना चाहिए।

5माचिस

match box without money

माचिस सीधे तौर पर अग्नि को संकेतित करती है। मान्यता है कि माचिस कभी भी किसी से उधार न लें ऐसा करना घर के लोगों के बीच गुस्से को बढ़ाता है जिससे लड़ाई झगड़ो के साथ घर की शांति में कमी आती है और व्यर्थ की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। 

6तेल

oil without money

वास्तु शास्त्र के अनुसार कभी भी तेल किसी से बिना पैसों के नहीं लेना चाहिए। ऐसा करने से घर की शांति में बाधा उत्पन्न होती है और धन की हानि होने लगती है। मुख्य रूप से सरसों का तेल किसी से भी दान में न लें। तेल का दान लेने से जीवन में कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। शनिवार के दिन मुख्य रूप से सरसों का तेल शनि देव की शिला पर चढ़ाया जाता है। इसलिए भूलकर भी तेल किसी से बिना पैसों के न लें। ऐसा करने से शनि देव अप्रसन्न हो जाते हैं। 

7पूजन सामग्री

poojan saamagri money

मान्यताओं के अनुसार कभी भी पूजा की कोई भी सामग्री किसी से बिना पैसों के या दान में न लें। ऐसी सामग्री से किया गया पूजन किसी भी भगवान् को स्वीकार्य नहीं होता है और पूजा का संपूर्ण फल भी नहीं मिलता है, जिससे कलह कलेश बढ़ने लगते हैं। 

8दूध

milk in daan

पंडित प्रशांत मिश्रा जी बताते हैं कि दूध कभी भी बिना पैसों के किसी से दान में नहीं लेना चाहिए। ऐसा करने से व्यक्ति कर्जे में डूब सकता है और घर में अशांति आती है। 

9लोहा

loha in daan

लोहे का संबंध शनि देव से माना जाता है। कहा जाता है कि किसी से भी लोहे की कोई सामग्री जैसे लोहे के बर्तन या अन्य चीज़ें बिना पैसे के न लें। ऐसा करने से घर की शांति भंग होने के साथ आर्थिक हानि भी होती है। यदि कोई लोहे की सामग्री दान में लेता है, तो उस व्यक्ति पर शनि का प्रतिकूल प्रभाव होने लगता है जो अशुभ माना जाता है। खासतौर पर शनिवार के दिन भूलकर भी लोहे का दान न लें। 

 

10दही

dahiin daan

अक्सर देखा गया है कि घर में दही जमाने के लिए महिलाऐं किसी पड़ोसी के घर से थोड़ा सा दही बिना पैसो के ही ले आती हैं और उससे अपने घर में दही बनाती हैं। भूलकर भी ऐसा नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से घर में अशांति आती है और पैसा व्यर्थ की जगह खर्च होने लगता है।